scriptवीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व में सफारी बंद | Safari closed in Veerangana Durgavati Tiger Reserve | Patrika News
सागर

वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व में सफारी बंद

अब 1 अक्टूबर से होगी शुरू सागर. बारिश का दौर शुरू होते ही वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व में सफारी बंद हो गई है। अब तीन महीने बाद 1 अक्टूबर से दोबारा सफारी शुरू होगी। प्रदेश में क्षेत्रफल की दृष्टि से वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व सबसे बड़ा है और यहां पर लगातार बाघों का कुनबा भी […]

सागरJul 16, 2024 / 07:35 pm

नितिन सदाफल

Tiger safari
अब 1 अक्टूबर से होगी शुरू

सागर. बारिश का दौर शुरू होते ही वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व में सफारी बंद हो गई है। अब तीन महीने बाद 1 अक्टूबर से दोबारा सफारी शुरू होगी। प्रदेश में क्षेत्रफल की दृष्टि से वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व सबसे बड़ा है और यहां पर लगातार बाघों का कुनबा भी बढ़ता जा रहा है। टाइगर रिजर्व में 20 से अधिक बाघ हो गए हैं।
विभाग को अभी से बनानी होगी प्लानिंग

वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व में प्रदेश के अन्य टाइगर रिजर्व की तुलना में सफारी के लिए कोई खास सुविधाएं नहीं हैं। वर्तमान में रिजर्व के पास सफारी के लिए केवल दो वाहन ही हैं। दो-तीन प्रावइेट वाहनों को भी जरुरत पडऩे पर लगाया जाता था। इसके साथ ही यहां पर मोहली में एक रेस्ट हाउस है, लेकिन यहां भी खान-पान की कोई विशेष सुविधा नहीं है, जिसके कारण बाहर से आने वाले पर्यटक तो दूर की बात सागर जिले से ही लोग टाइगर रिजर्व में सफारी के लिए नहीं पहुंच रहे हैं।
वन अमले को किया तैनात

बताया जा रहा है कि बारिश के मौसम में वाहनों से गश्त करना मुश्किल हो जाता है, जिसके कारण अब वनकर्मियों को मैदान में उतारा गया है। टाइगर रिजर्व में लगभग 90 से 100 बीट हैं, जहां पर एक वनकर्मी तैनात रहता है।

Hindi News/ Sagar / वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व में सफारी बंद

ट्रेंडिंग वीडियो