scriptअब सोलर एनर्जी से जगमगाएगा सागर शहर, हाई मास्ट और स्ट्रीट लाइट सौर उर्जा से रोशन होंगी, एक करोड़ तक होगी बचत | Patrika News
सागर

अब सोलर एनर्जी से जगमगाएगा सागर शहर, हाई मास्ट और स्ट्रीट लाइट सौर उर्जा से रोशन होंगी, एक करोड़ तक होगी बचत

राजघाट में हर माह हो रही बचत के बाद नगर निगम ने शुरू की प्लानिंग सागर. शहर जल्द ही सोलर एनर्जी से पैदा होने वाली बिजली से जगमगाएगा। इसको लेकर नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। यह निर्णय राजघाट पेयजल सप्लाई परियोजना पर लगाए गए सोलर प्लांट की सफलता के बाद लिया गया […]

सागरAug 30, 2024 / 07:17 pm

नितिन सदाफल

सोलर प्लांट 

सोलर प्लांट 

राजघाट में हर माह हो रही बचत के बाद नगर निगम ने शुरू की प्लानिंग

सागर. शहर जल्द ही सोलर एनर्जी से पैदा होने वाली बिजली से जगमगाएगा। इसको लेकर नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। यह निर्णय राजघाट पेयजल सप्लाई परियोजना पर लगाए गए सोलर प्लांट की सफलता के बाद लिया गया है। निगम का दावा है कि अगले एक साल में शहर की स्ट्रीट लाइटों के साथ चौक-चौराहों पर लगे हाई मास्ट और कार्यालय भी सौर उर्जा से ही रोशन होंगे। अनुमान है कि इससे नगर निगम को हर माह करीब एक करोड़ रुपए की बचत होगी।

1.50 करोड़ रुपए से ज्यादा बिजली बिल आता है

नगर निगम कार्यालय के साथ, कवि पद्माकर सभागार, आवासीय कॉलोनी, हाइडेंट, सुलभ कॉम्प्लेक्स, शहर में लगी स्ट्रीट लाइटें और हाई मास्ट आदि के अलग-अलग बिजली कनेक्शन है। इनकी संख्या लगभग 150 के करीब बताई जा रही है। इसमें होने वाली बिजली खपत का नगर निगम हर माह 1.50 करोड़ रुपए से ज्यादा का बिल चुकाता है। इसमें कई कनेक्शन अनुपयोगी भी हैं। यानी निगम को जो हर माह चुंगी छति-पूर्ति की राशि मिलती है उसमें से अधिकांश बिजली बिल में ही खर्च हो जाती है।

हर माह 22 लाख रुपए बच रहे

राजघाट बांध पेयजल परियोजना का हर माह 70 से 90 लाख रुपए बिजली बिल आता था, इसकी बचत करने के लिए नगर निगम ने राजघाट के पास 4 एकड़ जमीन पर 1-मेगावाॅट का सोलर प्लांट तैयार किया है। नगर निगम आयुक्त का कहना है कि सोलर प्लांट चालू होने के बाद से हर माह लगभग 22 लाख रुपए की बचत हो रही है।

6.28 करोड़ की आई लागत

स्मार्ट सिटी ने राजघाट में जो 1-मेगावाॅट का सोलर प्लांट तैयार किया है, उसमें लगभग 6.28 करोड़ रुपए का खर्चा आया है। राजघाट डैम के पास 500-500 किलोवॉट के दो भागों में कुल 1 मेगावॉट क्षमता का सोलर पाॅवर प्लांट स्थापित किया गया है। आधुनिक तकनीक से तैयार इस सोलर प्लांट में यह सुविधा है कि ब्लूटूथ के माध्यम से मोबाइल पर रीडिंग देखी जा सकेगी। इनवर्टर व ट्रांसफार्मर में दो-दो सिमें लगाई गई हैं। इस सोलर प्लांट का अगले 5 साल तक रखरखाव तैयार करने वाली कंपनी ही करेगी।

आयुक्त ने मांगी बिजली कनेक्शन की जानकारी

नगर निगम ने सोलर प्लांट लगाने की दिशा में काम भी शुरू कर दिया है। आयुक्त ने गुरुवार को जलप्रदाय, प्रोजेक्ट योजना, आवास योजना, प्रकाश प्रभारी से दो दिन के अंदर बिजली कनेक्शन के संबंध में जानकारी मांगी है। जिसमें निर्देश दिए हैं कि उपयोगी के उन बिजली कनेक्शन की जानकारी का सूची में स्पष्ट उल्लेख करें जो अनुपयोगी हैं।
फैक्ट फाइल

150 से ज्यादा बिजली कनेक्शन

59 कनेक्शन सुलभ कॉम्प्लेक्स के

52 कनेक्शन स्ट्रीट लाइट के

25 कनेक्शन ट्यूबेल के

15 अन्य कनेक्शन

1.50 करोड़ रुपए से ज्यादा आ रहा बिजली बिल

सोलर की दिशा में काम कर रहे

राजघाट पर एक मेगावाॅट का सोलर प्लांट शुरू होने के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि जितना खर्चा उसे तैयार करने में आया उसकी भरपाई एक साल में हो जाएगी। इसलिए अब शहर में भी सोलर प्लांट लगाने की तैयारी शुरू कर दी है।
राजकुमार खत्री, आयुक्त, नगर निगम

Hindi News / Sagar / अब सोलर एनर्जी से जगमगाएगा सागर शहर, हाई मास्ट और स्ट्रीट लाइट सौर उर्जा से रोशन होंगी, एक करोड़ तक होगी बचत

ट्रेंडिंग वीडियो