scriptचकराघाट के भक्तिमय माहौल के बीच मंत्रोच्चार के साथ हुई जल गंगा आरती | Patrika News
सागर

चकराघाट के भक्तिमय माहौल के बीच मंत्रोच्चार के साथ हुई जल गंगा आरती

बच्चे-महिलाएं सहित हर उम्र के श्रद्धालु हुए शामिल सागर. लाखा बंजारा झील किनारे इस सोमवार भी जल गंगा आरती का आयोजन चकराघाट स्थित विट्ठल मंदिर घाट पर हुआ। मंत्रोच्चार से मां गंगा की आरती की गई, जिसमें नगर निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों सहित कलाकार व शहरवासी बड़ी संख्या में मौजूद रहे। चकराघाट के भक्तिमय माहौल में […]

सागरOct 01, 2024 / 07:17 pm

नितिन सदाफल

Jal Ganga Arti

Jal Ganga Arti

बच्चे-महिलाएं सहित हर उम्र के श्रद्धालु हुए शामिल

सागर. लाखा बंजारा झील किनारे इस सोमवार भी जल गंगा आरती का आयोजन चकराघाट स्थित विट्ठल मंदिर घाट पर हुआ। मंत्रोच्चार से मां गंगा की आरती की गई, जिसमें नगर निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों सहित कलाकार व शहरवासी बड़ी संख्या में मौजूद रहे। चकराघाट के भक्तिमय माहौल में महिलाओं, बच्चों व युवतियों ने मां गंगा की पूजा-अर्चना की। गंगा आरती के अवसर पर उपस्थित नागरिकों को लाखा बंजारा झील को साफ-स्वच्छ व प्रदूषण मुक्त रखने के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया गया।
निगमायुक्त राजकुमार खत्री ने कहा कि झील के सभी घाटों पर सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन हों और नागरिकों का धार्मिक, आध्यात्मिक और सामाजिक जुड़ाव हो, इसके लिए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम आदि अभियानों के माध्यम से भी नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। नागरिकों की सहभागिता से ही जलस्रोतों को सुरक्षित कर पर्यावरण का संरक्षण किया जा सकता है। इस उद्देश्य के साथ ही प्रत्येक सप्ताह सोमवार को चकराघाट पर गंगा आरती का आयोजन किया जा रहा है। झील को जलकुंभी से मुक्त कर स्वच्छ बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। गंगा आरती के आयोजन से नागरिक धार्मिक, सांस्कृतिक उत्साह के साथ-साथ स्वच्छता के प्रति जागरूक हो रहे हैं। चकराघाट पर नगर निगम ने तालाब को स्वच्छ व प्रदूषण मुक्त करने के लिए फूल मालाओं जैसी पूजन सामग्री डालने के लिए नाडेपपिटहौदियां बनाई हैं, जिसमें लोग पूजन सामग्री डालें। गंगा आरती के अवसर पर प्रति सप्ताह अलग-अलग स्थानीय लोक कलाकारों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए मंच दिया जा रहा है।

Hindi News / Sagar / चकराघाट के भक्तिमय माहौल के बीच मंत्रोच्चार के साथ हुई जल गंगा आरती

ट्रेंडिंग वीडियो