scriptसैकड़ों यात्रियों के सामने अचानक बेपटरी हुई मालगाड़ी, मची भगदड़, रेल यातायात रहा प्रभावित | Beptri occurred Train in sagar tampede | Patrika News
सागर

सैकड़ों यात्रियों के सामने अचानक बेपटरी हुई मालगाड़ी, मची भगदड़, रेल यातायात रहा प्रभावित

रेलवे स्टेशन पर इसी महीने में तीसरी घटना

सागरAug 26, 2018 / 02:00 pm

Samved Jain

सैकड़ों यात्रियों के सामने अचानक बेपटरी हुई मालगाड़ी, मची भगदड़, रेल यातायात रहा प्रभावित

सैकड़ों यात्रियों के सामने अचानक बेपटरी हुई मालगाड़ी, मची भगदड़, रेल यातायात रहा प्रभावित

सागर. रेलवे स्टेशन के आसपास मालगाड़ी की कपलिंग खुलने की बात आम हो चुकी है। शनिवार को एक मालगाड़ी की कपलिंग नहीं, बल्कि उसका ज्वाइंट उखड़कर पटरी पर गिर गया। भारी भरकम हिस्से के टूटकर गिरने से एक बोगी पटरी से उतर गई और बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। गनीमत रही कि इससे सभी ५५ बोगियां प्रभावित नहीं हुई, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।

घटना शाम ७.४० बजे की है। यह मालगाड़ी बीना रेल खंड से होते हुए कटनी की तरफ जा रही थी। सागर स्टेशन से गुजरते वक्त आरपीएफ थाने के पास चलती मालगाड़ी की एक बोगी की अचानक कप्लिंग टूट गई। अभी तक हुई इस तरह की घटनाओं में संभवत: यह पहला मामला है, जब कपलिंग का एक बड़ा हिस्सा टूट कर पटरी पर गिरा। जानकारों की मानें तो यदि यह घटना तेज रफ्तार के समय होती तो निश्चित रूप कई डिब्बे पटरी से उतर सकते थे और बड़ा हादसा हो सकता था।

मौके पर पहुंचे अधिकारी
जानकारी लगते ही रेलवे का इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बोगी के नीचे दबे कपलिंग के टुकड़े को हटाने का काम शुरू किया। मालगाड़ी में 58बोगियों जुड़ी थी। इंजन के पीछे तीसरे नंबर की यह बोगी थी। कपलिंग खुलने के बाद बाकी की ५५ बोगियां एक तरफ छूट गईं थीं। इंजन से लगी बोगिंया जीआरपी थाने के पास खड़ी की गईं थीं। हालांकि सुधार कार्य और डाउन ट्रैक को खाली करने में वक्त लगने के कारण रेलवे प्रबंधन ने पीछे आने वाली ट्रेनों के रूट बदल दिए थे। उन्हें दो नंबर से निकाला गया।

पहले भी इसी जगह पटरी से उतर चुकी हैं मालगाड़ी
3 मार्च 2018: मालगोदाम ट्रैक पर मालगाड़ी की एक बोगी ट्रैक से उतर गई थी। इस दौरान करीब 4 घंटे तक ट्रैक बंद रहा। इसी दिन रात ढाई बजे
भी इस तरह की घटना हुई थी।
9 अक्टूबर 2015: दमोह से सागर की ओर सीमेंट लेकर आ रही एक मालगाड़ी के दो डिब्बे मालगोदाम की ओर
ट्रैक से नीचे उतर गए थे।
6 नवंबर 2015: कटनी से सागर आई एक मालगाड़ी की प्लेटफॉर्म 2 के पहले ही 3 बोगी ट्रैक से उतर गई। ट्रैक
भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।
16 दिसंबर 2015: टीआरडी डिपो के पास टॉवर वेगन पटरी से उतर गई थी। पायलेट ने ओवर शूट भी किया था। अधिकारियों की प्रारंभिक जांच में गलती पायलट की मानी गई थी।
प्लेटफॉर्म नंबर दो से निकाली डाउन लाइन की ट्रेनें
इस घटना से तीन ट्रेनें दो घंटे तक प्रभावित हुई हैं। गाड़ी संख्या ५१८८५ बीना-दमोह जिसके सागर आने का समय ७.४५ बजे था। वह १० बजे के बाद ही प्लेटफार्म नंबर दो से निकाली गई। इसी तरह गाड़ी संख्या ३४२४ अजमेर भागलपुर जिसका समय ८.४५ बजे था। वह आउटर पर खड़ी रही और कई घंटों के बाद स्टेशन से उसे निकाला गया। गाड़ी संख्या २२१६१ राज्यरानी एक्सप्रेस का समय २१.२५ था वह भी दो नंबर प्लेटफार्म से निकाली गई।
3 घंटे खड़ी रही पैसेंजर
किशनपुरा. बीना-दमोह पैसेंजर ईशुरवारा रेलवे स्टेशन पर करीब 3 घंटे तक खड़ी रही। जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। स्टेशन मास्टर ने बताया कि लाइन मिलने पर ट्रेन रवाना की।

Hindi News / Sagar / सैकड़ों यात्रियों के सामने अचानक बेपटरी हुई मालगाड़ी, मची भगदड़, रेल यातायात रहा प्रभावित

ट्रेंडिंग वीडियो