scriptविवि के कम्युनिटी कॉलेज में 487 अग्निवीरों ने लिए प्रवेश | Patrika News
सागर

विवि के कम्युनिटी कॉलेज में 487 अग्निवीरों ने लिए प्रवेश

महार रेजिमेंट सेंटर में लगेंगी कक्षाएं सागर. डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के कम्युनिटी कॉलेज में भारतीय सेना के अग्निवीरों को रोजगारोन्मुख पाठ्यक्रम में प्रवेश शुरू किया गया है। कम्युनिटी कॉलेज के माध्यम से संचालित सर्टिफिकेट कोर्स इन प्रोफेशनल कम्युनिकेशन और सर्टिफिकेट कोर्स इन इंटरप्रेन्योरशिप में प्रवेश दिया गया है। दोनों पाठ्यक्रमों में अभी 487 अग्निवीरों […]

सागरOct 12, 2024 / 01:27 am

नितिन सदाफल

TEACHER

TEACHER

महार रेजिमेंट सेंटर में लगेंगी कक्षाएं

सागर. डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के कम्युनिटी कॉलेज में भारतीय सेना के अग्निवीरों को रोजगारोन्मुख पाठ्यक्रम में प्रवेश शुरू किया गया है। कम्युनिटी कॉलेज के माध्यम से संचालित सर्टिफिकेट कोर्स इन प्रोफेशनल कम्युनिकेशन और सर्टिफिकेट कोर्स इन इंटरप्रेन्योरशिप में प्रवेश दिया गया है। दोनों पाठ्यक्रमों में अभी 487 अग्निवीरों ने प्रवेश लिया है। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता के मार्गदर्शन में भारतीय सेना के महार रेजीमेंट और विश्वविद्यालय के बीच अकादमिक समझौता पत्रक पर हस्ताक्षर किए गये थे। इसका उद्देश्य महार रेजीमेंट के अधिकारियों, सैनिक, अग्निवीर और उनके परिवारजनों के शैक्षणिक, व्यावसायिक एवं तकनीकी दक्षता का उन्नयन है। इसके तहत विभिन्न डिग्री एवं डिप्लोमा, प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम एवं तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा।
विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि भारतीय सेना की एक इकाई के रूप में महार रेजीमेंट जहां जाबाज एवं कुशल सैनिक तैयार कर रही है। वहीं एक विश्वविद्यालय के रूप में हम अपनी भूमिका का निर्वाह करते हुए उन्हें शैक्षणिक, व्यावसायिक एवं तकनीकी दक्षता के साथ डिग्री भी प्रदान करेंगे। कम्युनिटी कॉलेज नोडल अधिकारी प्रो. सुशील कुमार काशव ने बताया कि कोर्स से अग्निवीरों को व्यावसायिक भाषा ज्ञान होगा। कम लागत में उद्यमिता के लिए को प्रेरित किया जाएगा। अग्निवीरों की कक्षाओं का संचालन महार रेजिमेंट सेंटर में ही किया जाना है। कम्युनिटी कॉलेज में भी विशेष कक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।

Hindi News / Sagar / विवि के कम्युनिटी कॉलेज में 487 अग्निवीरों ने लिए प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो