scriptहर शनिवार करिये शमी पत्र का यह उपाय, शीघ्र मिलेगी अच्छी नौकरी | Shami Patra Upay Shanivar for job Shami Plant Vastu Tips Shami Patta chadhane ka mantra shani dosh mukti upay | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

हर शनिवार करिये शमी पत्र का यह उपाय, शीघ्र मिलेगी अच्छी नौकरी

Shami Patra Upay: हिंदू संस्कृति में प्रकृति पूजा का विशेष महत्व है, फिर चाहे पेड़ पौधे, पशु-पक्षी हों या ग्रह नक्षत्र। लेकिन कुछ वृक्षों की पूजा जनमानस में आम है, इन्हीं में से एक है शमी पत्र। मान्यता है शनिवार को शमी के पत्तों का एक आसान उपाय आपको जल्द ही अच्छी नौकरी दिला सकती है।

जयपुरOct 19, 2024 / 12:02 pm

Pravin Pandey

Shami Patra Upay Shanivar for job

Shami Patra Upay Shanivar for job: अच्छी नौकरी के लिए शनिवार को करें शमी पत्र का यह उपाय

शमी प्लांट का महत्व

Shami Patra Upay Shanivar For Job: हिंदू धर्म में शमी वृक्ष का बड़ा महत्व है, यह मंगलकारी वृक्ष माना जाता है। पूजा-अर्चना में शमी पत्र की विशेष रूप से जरूरत पड़ती है। खास तौर पर भगवान शिव की पूजा अर्चना में, मान्यता है कि इस वृक्ष में कर्मफलदाता शनि देव का वास है, साथ ही शमी पत्र भगवान शिव और गणेशजी को भी प्रिय है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जब भगवान श्री राम लंका से विजय प्राप्त करके लौटे तो उन्होंने भी शमी वृक्ष का पूजन किया था। इसके अलावा महाभारत के समय में जब पांडवों को अज्ञातवास दिया गया, तब उन्होंने अपने अस्त्र-शस्त्र शमी वृक्ष में ही छिपाए थे। नवरात्रि में भी मां दुर्गा का पूजन शमी वृक्ष के पत्तों से करने का विधान है।

अच्‍छी नौकरी के लिए शमी का उपाय (Shami Patra Upay For Job)

Shami Plant Vastu Tips: वाराणसी के पुरोहित पं. शिवम तिवारी के अनुसार शनिवार को शमी का पौधा उत्‍तर दिशा में लगाएं और उसके बाद तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें लाल चंदन डालकर ऊं नम: शिवाय मंत्र का जप करते हुए शमी के पेड़ की जड़ में चढ़ाएं। ऐसा लगातार करते रहने से आपको शीघ्र ही अच्छी नौकरी पाने में सफलता मिलेगी।
ये भी पढ़ेंः Shani Dev: शनि देव को नहीं पसंद ये काम, ये करने से देते हैं भयंकर सजा

शमी के पत्ते चढ़ाते समय जरूर बोलें ये मंत्र (Shami Patta chadhane ka mantra)

अमंगलानां च शमनीं शमनीं दुष्कृतस्य च।
दु:स्वप्रनाशिनीं धन्यां प्रपद्येहं शमीं शुभाम्।।

शनि दोष का उपाय

पं तिवारी के अनुसार शनिवार के दिन शमी के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। इससे शनि दोष शांत में राहत मिलती है। नौकरी आदि पाने में आ रहीं बाधाएं दूर होती हैं। सावन में शी वृक्ष के नीचे दीपक जलाना सबसे अधिक शुभ फल देने वाला माना जाता है।
ये भी पढ़ेंः

Dhanda Laxmi Stotram: करोड़पति बना देगा धनदालक्ष्मी स्तोत्र का नियमित पाठ, इस स्तुति से हर काम में मिलती है सफलता

शनिवार, मंगलवार को न तोड़ें शमी पत्र

मान्यताओं के अनुसार शनिवार, मंगलवार को शमी पत्र नहीं तोड़ना चाहिए। यदि पूजा-अर्चना के लिए शमी पत्र की जरूरत है तो इसे एक दिन पहले ही तोड़ कर स्वच्छ स्थान पर रख देना चाहिए।

इसके पीछे की वजह यह है कि शनिवार और मंगलवार पूजा पाठ के विशिष्ट दिनों में से एक हैं। इस दिन शनि देव, बजरंगबली, मां दुर्गा की विशेष पूजा अर्चना होती है। इस दिन गणेशजी, भगवान शिव और शनिदेव को प्रिय वृक्ष के पत्तों को तोड़ा जाय या वृक्ष को परेशान किया जाए तो शनि देव का कोप झेलना पड़ सकता है। ऐसा करने पर आपके घर में समस्याएं आ सकती हैं और शनि दोष लग सकता है।

डिस्क्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारियां पूर्णतया सत्य हैं या सटीक हैं, इसका www.patrika.com दावा नहीं करता है। इन्हें अपनाने या इसको लेकर किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले इस क्षेत्र के किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / हर शनिवार करिये शमी पत्र का यह उपाय, शीघ्र मिलेगी अच्छी नौकरी

ट्रेंडिंग वीडियो