scriptNeem Karoli Baba: आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो मान लें नीम करोली बाबा के मंत्र, बन जाएंगे धनवान और सुखी | Neem Karoli Baba Mantra for money tips to become rich | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

Neem Karoli Baba: आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो मान लें नीम करोली बाबा के मंत्र, बन जाएंगे धनवान और सुखी

नीम करोली बाबा (Neem Karoli Baba) की यह सीख आप मान लें तो आप गरीब नहीं रह पाएंगे और कोई दुख आपको नहीं सताएगा। आप स्वयं ही धनवान बन जाएंगे..आइये जानते हैं बाबा नीम करोली के मंत्र जो आपको बना सकते हैं धनवान…मान्यता है कि नीम करोली बाबा की दर से कोई खाली हाथ नहीं लौटता।

May 02, 2023 / 01:04 pm

Pravin Pandey

baba_neem_karoli.jpg

neem karoli baba

नीम करोली बाबा (Neem Karoli Baba) के मुरीद दुनिया भर में हैं, कोई इन्हें महान संत तो कोई बजरंगबली का अवतार मानता है। इनके चमत्कारों से बहुत से लोगों का कल्याण हुआ है। बाबा नीम करोली ने अपने भक्तों की आध्यात्मिक उन्नति का मार्ग तो प्रशस्त किया ही है, इस संसार की परेशानियों का भी समाधान बताया है, जो किसी मंत्र की ही तरह हैं। तभी तो एप्पल और फेसबुक के मालिक भी इनके मुरीद हैं। और उनकी समाधि पर माथा टेकने देश विदेश से भक्त आते हैं। यदि बाबा के इन मंत्रों को आप मान लें तो सुख को समझ जाएंगे और धन को लेकर जो पीड़ा है वह खत्म हो जाएगी… आइये जानते हैं नीम करोली बाबा ने आर्थिक तंगी से निकलने के क्या मंत्र बताए हैं।
धनवान (rich) बनने के लिए करें यह कामः नीम करोली बाबा ने भक्तों को अनेक बार समझाया है कि जो व्यक्ति धन का इस्तेमाल अपने लिए करता है वह बहुत पैसा संचय करने के बाद भी गरीब है। लेकिन जो गरीब होने के बाद भी दूसरों की मदद के लिए हाथ बढ़ाता है, हकीकत में वही धनवान है। असहाय की सहायता करने वाले की ईश्वर मदद करता है, उसका धन का भंडार भर देता है।
धन का ऐसे करें इस्तेमालः नीम करोली बाबा समाधि ले चुके हैं, लेकिन उनकी सीख और उनकी प्रेरणा भक्तों में आज भी है और आध्यात्मिक अलौकिक ज्ञान का यह प्रकाश भक्तों और अनुयायियों के माध्यम से दिन ब दिन आगे भी बढ़ रहा है और संसार को रोशनी दिखाने और सन्मार्ग पर लेजाने का प्रयास कर रहा है।

नीम करोली बाबा ने भक्तों को बताया है कि धन का दिखावा व्यर्थ है, इसके फेर में धन की बर्बादी नहीं करनी चाहिए। नीम करोली बाबा के अनुसार जो व्यक्ति अनावश्यक खर्च न कर धन की बचत पर ध्यान देता है, माता लक्ष्मी स्वयं ही उस पर मेहरबान रहती हैं। लेकिन इसका तात्पर्य यह नहीं है कि धन का इस्तेमाल ही न करें। धन का भंडार भरने के लिए इसका सही इस्तेमाल जरूरी है। लोगों के कल्याण में इसका उपयोग करना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः Baba Neem Karoli: बाबा नीम करोली के रोचक किस्से, पढ़कर हो जाएंगे हैरान

सरलता ही कुंजीः नीम करोली बाबा के अनुसार जीवन में सरलता का साथ न छोड़ने पर ही जिंदगी सुखमय बीतेगी और आसमान की ऊंचाइयों को छू पाएंगे।

ये है असली धनः नीम करोली बाबा के अनुसार हर मनुष्य आजकल सोना, चांदी जुटाने में परेशान रहता है, लेकिन मनुष्य का असली रत्न और धन तो उसका चरित्र, व्यवहार और ईश्वर के प्रति उसकी आस्था है। बाबा का कहना है जिसका चरित्र पानी की तरह साफ है, जो अपने व्यवहार से किसी का दिल नहीं दुखाता, न किसी के प्रति बुरे विचार रखता है, उसका जीवन दुखों से नहीं घिरता वह जीते जी तो प्रतिष्ठा पाता ही है, मृत्यु के बाद भी उसका संसार में यश रहता है। सही मायनों में ही व्यक्ति धनवान है।

धर्म के रास्ते ही मिलेगा धनः बाबा नीम करोली के अनुसार जो व्यक्ति ईश्वर पर भरोसा रखता है वह गलत मार्ग पर नहीं जाता है। ऐसा व्यक्ति के भाग्य में सभी सुख सुविधाएं होती हैं। जो व्यक्ति अपनी कमाई का एक हिस्सा दान धर्म पर खर्च करता है, उसे किसी के सामने हाथ फैलाने की नौबत नहीं आती।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / Neem Karoli Baba: आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो मान लें नीम करोली बाबा के मंत्र, बन जाएंगे धनवान और सुखी

ट्रेंडिंग वीडियो