scriptJanmashtami Upay : जन्माष्टमी के ये सात उपाय कर्ज से दिलाते हैं मुक्ति | Janmashtami Upay 2023 Janmashtami karj mukti mantra Janmashtami remedy | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

Janmashtami Upay : जन्माष्टमी के ये सात उपाय कर्ज से दिलाते हैं मुक्ति

Karj Mukti Ke Upay: हिंदू धर्म मानने वाले लोग भाद्रपद कृष्ण अष्टमी को भगवान श्रीकृष्ण का जन्म दिवस श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाते हैं। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन कुछ आसान उपाय यदि मनुष्य करे तो उसे कर्ज से मुक्ति मिल सकती है। यदि किसी पर ऋण है और वह उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो जन्माष्टमी पर उसे इन सात में से एक उपाय को अपनाना चाहिए..

भोपालJun 18, 2024 / 11:26 am

Pravin Pandey

janmashtami upay

जन्माष्टमी उपाय

जन्माष्टमी कर्ज मुक्ति उपाय

1. महर्षि योगी आश्रम प्रयागराज के आचार्य प्रदीप पाण्डेय के अनुसार यदि कोई व्यक्ति आर्थिक परेशानियों से जूझ रहा है तो उसे जन्माष्टमी के दिन शंख में दूध भरकर बालकृष्ण को अर्पित करना चाहिए। इस उपाय से उसकी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं।
2. आचार्य पाण्डेय के अनुसार यदि लाख प्रयास के बाद भी आर्थिक परेशानी आपका पीछा नहीं छोड़ रही है तो जन्माष्टमी के दिन गाय और बछड़े की सुंदर सी मूर्ति घर लाएं और इसे उचित पवित्र स्थान पर रख दें। इस उपाय से धीरे धीरे आपकी समस्याओं से आपको छुटकारा मिलने लगेगा।
3. जन्माष्टमी के दिन सुबह स्नान ध्यान से निवृत्त होकर राधा कृष्ण मंदिर में जाएं और भगवान श्रीकृष्ण को वैजयंती के फूलों की माला चढ़ाएं। वैजयंती के फूल की माला न मिले तो किसी पीले फूल की माला भगवान कृष्ण को अर्पित करें। जन्माष्टमी के इस उपाय से धीरे धीरे आपकी तकलीफ कम होने लगेगी।
ये भी पढ़ें- अयोध्या की ओरिजनल श्रीराम मूर्ति दर्शन देती है यहां, क्या आप जानते हैं

https://twitter.com/hashtag/%E0%A4%9C%E0%A4%A8%E0%A5%8D%E0%A4%AE%E0%A4%BE%E0%A4%B7%E0%A5%8D%E0%A4%9F%E0%A4%AE%E0%A5%80?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
4. आचार्य प्रदीप पाण्डेय के अनुसार यदि कोई शख्स कर्ज के बोझ तले दबा है और उसे कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है तो श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन उसे शाम को ऊं नमः वासुदेवाय मंत्र का जाप करते हुए 11 बार तुलसी की परिक्रमा करनी चाहिए. इससे उसे कर्ज से निश्चित रूप से मुक्ति मिलेगी।
5. इसके अलावा जन्माष्टमी के दिन बाल कृष्ण को मेवा मिश्रित साबूदाने या चावल की खीर बनाकर उसका भोग लगाएं और खीर में चीनी की जगह मिश्री डालें। इसके अलावा सफेद मिठाई भी भगवान को अर्पित करें। इससे यशोदानंदन का आशीर्वाद प्राप्त होगा और आपको आपके जीवन में ऐश्वर्य प्राप्त होगा।

कर्ज से मुक्ति के लिए प्रभावशाली मंत्र

आचार्य पाण्डेय के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना सभी संकट का निराकरण करने वाली और सुख ऐश्वर्य देने वाली है। इसलिए जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण के प्रभावशाली मंत्रों का जाप भी आर्थिक परेशानियों से छुटकारा दिलाता है। इनमें से दो प्रभावशाली मंत्रों को जानते हैं..
1. सप्तदशाक्षर मंत्रः ऊं श्रीं नमः श्रीकृष्णाय परिपूर्णतमाय स्वाहा, यह धन प्राप्ति के लिए श्रीकृष्ण जी का बेहद प्रभावशाली मंत्र माना जाता है। यह मंत्र सिद्ध होने पर दरिद्र को करोड़पति बना देता है। हालांकि इसके असर के लिए इसकी पांच लाख जाप करना पड़ता है, मान्यता है कि तभी यह असर करता है।
2. इसके अलावा गोवल्लभाय स्वाहा इस मंत्र का जाप भी आपकी आर्थिक समस्याओं से आपको निजात दिला देगा। सात अक्षर का यह मंत्र भी कर्ज से मुक्ति के लिए बेहद प्रभावशाली है। हालांकि इस मंत्र के जाप के समय उच्चारण सही रहे, इसका ध्यान रखना चाहिए, इसके जाप की संख्या सवा लाख बताई गई है।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / Janmashtami Upay : जन्माष्टमी के ये सात उपाय कर्ज से दिलाते हैं मुक्ति

ट्रेंडिंग वीडियो