scriptPetha Halwa Recipe: सूजी से भी ज्‍यादा टेस्‍टी होता है पेठे का हलवा, 15 मिनट में ऐसे करें तैयार | Petha ka Halwa Recipe in Hindi | Patrika News
रैसिपीज

Petha Halwa Recipe: सूजी से भी ज्‍यादा टेस्‍टी होता है पेठे का हलवा, 15 मिनट में ऐसे करें तैयार

पेठा एक ऐसा फल है जिसका हलवा बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। इस हलवे को बनाने के लिए मुख्यतः पेठा और शक्कर की जरूरत पड़ेती है।

Jun 18, 2023 / 03:42 pm

Anil Kumar

petha_ka_halwa_recipe_in_hindi.png

Petha ka Halwa Recipe in Hindi

पेठा एक ऐसा फल जिसका हलवा बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। इस हलवे को बनाने के लिए मुख्यतः पेठा और शक्कर की जरूरत पड़ेती है। आपको बता दें कि पेठे का यह हलवा विशेषतौर पर कर्नाटका के उडुपी शहर में बनाया जाता है। यहां के लोग अधिकतर त्योहार, उत्सव के दौरान पेठे का हलवा अपने घरों में बनाते हैं। यह हलवा वहां का सबसे स्वादिष्ट डिश माना जाता है। ये एक बहुत ही शाही रेसिपी है इसके स्वाद की तुलना करना नामुमकिन है। कर्नाटका में लोग खास तौर पर दोपहर के भोजन के साथ यह हलवा परोसते हैं। कई लोग इसे शाम या सुबह के वक्त भी खाना पसंद करते हैं। तो आइए जानते हैं पेठे का हलवा बनाने की आसान विधि-
Rath Yatra Bhog : भारत के राष्ट्रपति के खाने के मेन्यू में शामिल है भगवान जगन्नाथ को लगने वाले भोग का ये व्यंजन, जानिए क्या है ऐसा खास

पेठे का हलवा बनाने के लिए मुख्य सामग्री (Petha Halwa Recipe)
1/2 किलोग्राम पेठा/सफेद कद्दू
1 कप चीनी
1 बड़ी चम्मच किशमिश
1 मुट्ठीभर काजू
जरूरत के अनुसार पिसी हुई काली इलाइची
3 छोटी चम्मच दूध
1 Pinch केसर
यह भी पढ़ें

Jagannath Rath Yatra Bhog Recipe: भगवान जगन्नाथ को बेहद पसंद है मालपुआ और सागा भाजा का भोग, जानिए बनाने की विधि

पेठे का हलवा बनाने की विधि (Petha Halwa Recipe)
-सबसे पहले दूध को एक छोटी कटोरी में लेकर उसमें केसर डालें और इसे अच्छी तरह से भीगने दें। इससे हलवे का रंग और स्वाद दोनों ही बढ़ जाता है।
-इसके बाद पेठे को अच्छी तरह से धोकर इसका छिलका उतार लें। अब इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर फिर इसे कद्दूकस कर लें। से एक तरफ अलग रखें।

-इसके बाद एक पैन लें और उसमें कद्दूकस किया हुआ पेठा डालें। इसे गैस पर मध्यम आंच में तब तक पकाएं जब तक कि पेठे का पानी पूरी तरह से सूख ना जाए। पानी को पूरी तरह से सूखने के लिए 4 से 5 मिनट का समय लगता है। इसके बाद पैन में शक्कर डालें और इसे अच्छी तरह से मिला ले।
यह भी पढ़ें

Nawabi Paneer Sabji: स्वाद में लाजवाब होता है नवाबी पनीर, जानिए घर पर बनाने की विधि

-जब चीनी अच्छी तरह से मिल जाए तो इसमें दूध और केसर का मिश्रण डालें और अच्छी तरह से चम्मच चलाते हुए थोड़ी देर तक पका लें।

-इसके बाद दूसरा पहले पैन में 4 से 5 चम्मच घी डालकर इसे अच्छी तरह से गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमें काजू और किशमिश डालें और इसे 2 मिनट तक फ्राई कर लें। अब इन ड्राई फ्रूट्स को हलवे में डाले और इसे अच्छी तरह से मिला ले। इसके बाद सबसे आखरी में इलायची का पाउडर डालें और ऊपर से थोड़ा घी और डाले। सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला ले।आपका हलवा बनकर तैयार हो चुका है इसे गरमा-गरम या फिर ठंडा होने के बाद परोसे। गार्निश करने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स के बारीक टुकड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं।तो देखा आपने कैसे थोड़े से समय में और बहुत ही थोड़ी सी सामग्रियों के साथ आप घर पर एक बेहतरीन डेजर्ट बना सकते हैं।

Hindi News/ Recipes / Petha Halwa Recipe: सूजी से भी ज्‍यादा टेस्‍टी होता है पेठे का हलवा, 15 मिनट में ऐसे करें तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो