scriptDahi Ke Sholey: गर्मियों में तुरंत आपका पेट ठंडा कर देंगे दही के टेस्टी शोले, जानिए बनाने की रेसिपी | Dahi Ke Sholey recipe in hindi | Patrika News
रैसिपीज

Dahi Ke Sholey: गर्मियों में तुरंत आपका पेट ठंडा कर देंगे दही के टेस्टी शोले, जानिए बनाने की रेसिपी

Dahi Ke Sholey: गर्मियों पेट को ठंडा रखने के लिए अक्सर लोग दही और छाछ का उपयोग रकते हैं।

Jun 16, 2023 / 10:35 am

Anil Kumar

dahi_ke_sholey.png

Dahi Ke Sholey

Dahi Ke Sholey: गर्मियों पेट को ठंडा रखने के लिए अक्सर लोग दही और छाछ का उपयोग रकते हैं। दही को सादा खाने के अलावा इसमें मसाला डालकर या फिर तरह-तरह की डिशेज़ बनाकर खा सकते हैं। दही से ही लस्सी से लेकर रायता तक तैयार किया जाता है। लेकिन दही के शोले भी एक ऐसी डिश है जिनका स्वाद आपको चौंका देगा। दही के शोले को हंग कर्ड यानी कि गाढ़े दही में बनाया जाता है। यदि आप वास्तव में कुछ नया और मजेदार करना चाहते हैं तो पढ़ें दही के शोले बनाने की ये मजेदार रेसिपी।
यह भी पढ़ें

Tomato Gravy Sabji : उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले, इस विधि से बनाएं भरवां टमाटर ग्रेवी सब्जी

दही के शोले बनाने के लिए सामग्री (Dahi Sholey Ingredients)
ब्रेड- 6
हंग कर्ड- 1 कप
पनीर- 100 ग्राम
शिमला मिर्च- ½ कप
गाजर- ½ कप
हरी मिर्च- 4
हरा धनिया- 2-3 टेबल स्पून
काली मिर्च पाउडर- ¼ टेबल स्पून
मैदा- 2 टेबल स्पून
नमक- स्वादानुसार
तेल- जरूरत के अनुसार
यह भी पढ़ें

Punjabi Chole Bhature : बहुत आसान है पंजाबी स्टाइल वाले छोले-भटूरे बनाना: पढ़िए ये क्विक विधि

दही के शोले बनाने की विधि (How to make dahi ke sholey)
दही के शोले बनाने के लिए शिमला मिर्च, गाजर, हरी मिर्च और हरे धनिये की पत्तियों को बारीक-बारीक काट लें। इसके बाद एक बड़े कटोरे में हंग कर्ड निकाल लें और इसमें पनीर को कद्दूकस करके मिलाएं। इसके साथ बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, गाजर, हरा धनिया और हरी मिर्च, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें।

ब्रेड के किनारे काटकर चपटा कर लें
इसके बाद मैदा लें और उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पतला घोल बनाएं। इसके बाद ब्रेड लें और इनके किनारे चाकू की मदद से काटकर अलग कर लें। इसके बाद एक कटा हुआ ब्रेड लें और उसे बेलन की सहायता से दबाव देते हुए बेल लें।
यह भी पढ़ें

Bhindi Recipe : उंगलियां चाटते रह जाएंगे भिंडी खाने वाले, इन 3 तरीकों से बनाएं सब्जी


ऐसे तैयार करें शोले (Dahi Sholey Recipe)
इसके बाद बेली हुई ब्रेड पर एक टेबल चम्मच पनीर की स्टफिंग रखें और ब्रेड के किनारों पर मैदे का घोल लगाकर इसे रोल कर लें। ब्रेड के किनारों को अच्छे से चिपकाने के लिए ब्रेड रोल को पॉलीथीन शीट पर रखकर एकबार फिर से रोल कर लें। इसके बाद रोल के दोनों किनारों को हल्के हाथों से दबाते हुए एक दूसरे की विपरित दिशा में मोड़ लें। दही के शोले अच्छे से चिपक गए हैं। ब्रेड रोल को पॉलीथीन शीट से निकालकर एक प्लेट में रखें। इसी तरह से सारे दही के शोले बनाकर तैयार करें।

इसके बाद गैस पर एक कड़ाही चढ़ाएं और इसमें तेल डालकर गरम करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें तैयार शोले डालें। इसके बाद शोलों को कलछी से मदद से पलटते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। शोलों को फ्राई करने में 4 से 5 मिनट का समय लगता है। अब इन फ्राई किए हुए दही के शोलों को एक प्लेट में निकालें।

Hindi News/ Recipes / Dahi Ke Sholey: गर्मियों में तुरंत आपका पेट ठंडा कर देंगे दही के टेस्टी शोले, जानिए बनाने की रेसिपी

ट्रेंडिंग वीडियो