scriptफूलों से नहीं नोटों और गहनों से सजता है माता का ये मंदिर, दर्शन के लिए उमड़ता है जन सैलाब | Mahalakshmi temple of Ratlam is decorated with crores of rupees, only money everywhere | Patrika News
रतलाम

फूलों से नहीं नोटों और गहनों से सजता है माता का ये मंदिर, दर्शन के लिए उमड़ता है जन सैलाब

Mahalaxmi Temple Ratlam : हर साल की तरह इस बार भी माता के चमत्कारी मंदिर को करोड़ों रूपए के नोटों और गहनों से सजाया जा रहा है। अनोखी सजावट के अलावा ये मंदिर अपने चमत्कारों के लिए भी देशभर में प्रसिद्ध है।

रतलामOct 19, 2024 / 11:56 am

Avantika Pandey

Mahalaxmi Temple Ratlam
Mahalaxmi Temple Ratlam : धनतेरस और दीपावली लोगों के पसंदीदा त्योहारों में से एक है। देशभर में इस समय इसकी चहल-पहल घर से लेकर बाजारों तक दिख रही है। घरों और दुकानों की साफ-सफाई, खरीदारी आदि अभी से ही शुरू हो चुकी है। वहीँ कई मंदिरों में सजावट की तैयारियां की जा रही है। अक्सर आपने सुना या देखा होगा की मंदिर की सजावट रंगबिरंगे फूलों से या फिर जगमगाती लाइटों से की जाती है। लेकिन शायद आपको जानकार हैरानी हो की एक ऐसा मंदिर भी है जहां हर साल इसकी सजावट करोड़ों रूपए के नोटों और हीरे जेवरातों से की जाती हैं। मंदिर में प्रवेश करते ही हर जगह सिर्फ पैसे और गहने ही नजर आतें हैं। बता दें कि ये मंदिर कहीं और नहीं बल्कि मध्यप्रदेश में मौजूद हैं।
हर साल की तरह इस बार भी माता के चमत्कारी मंदिर को करोड़ों रूपए के नोटों और गहनों से सजाया जा रहा है। अनोखी सजावट के अलावा ये मंदिर अपने चमत्कारों के लिए भी देशभर में प्रसिद्ध है।
ये भी पढ़ें – Diwali 2024 : धनतेरस पर मां लक्ष्मी के इस मंदिर से ले आए ये छोटी सी चीज, आपके लिए खुल जाएंगे धन के द्वार

मंदिर की अनोखी सजावट

Mahalaxmi Temple Ratlam
बता दें कि एमपी के रतलाम जिलें के माणकचौक में स्थापित महालक्ष्मी मंदिर(Mahalakshmi temple) से भक्तों की अटूट आस्था जुडी हुई है। वैसे तो रोजाना मंदिर में भक्तों की चहल-पहल देखने को मिलती है लेकिन मां लक्ष्मी के पर्व के समय बात कुछ और ही होती है। दरअसल दीपावली के समय इस मंदिर की सजावट को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। हर साल करोड़ों रुपए से माता लक्ष्मी के इस मंदिर की सजावट की जाती है। मान्यता है कि माता लक्ष्मी साक्षात इस मंदिर में विराजित हैं।
Mahalaxmi Temple Ratlam

गणेश और मां सरस्वती भी मौजूद

Mahalaxmi Temple Ratlam
महालक्ष्मी मंदिर में माता लक्ष्मी(Mahalakshmi temple) के साथ विघ्नहर्ता गणेश और ज्ञान की देवी कही जाने वाली मां सरस्वती की प्रतिमा भी मौजूद है। ऐसा कहा जाता है कि धन कमाने के लिए ज्ञान की जरुरत पड़ती है जिसके लिए माता सरस्वती की आराधना की जाती है। और मां लक्ष्मी की कृपा से प्राप्त धन का सही उपयोग करने के लिए बुद्धि की आवश्यकता पड़ती है, जिसके लिए गणेश जी की पूजा की जाती हैं।

मंदिर की अनोखी मान्यता

रतलाम के महालक्ष्मी मंदिर को लेकर एक अनोखी मान्यता सदियों से प्रचलित है। लोगों का मानना है कि जो कोई भी माता लक्ष्मी के श्रृंगार को अपनी तिजोरी या फिर धन रखने वाले स्थान पर रखता है, उसके घर-परिवार पर माता लक्ष्मी की असीम कृपा बरसती है। जीवन से सारे कष्ट हमेशा के लिए दूर हो जाता है।

Hindi News / Ratlam / फूलों से नहीं नोटों और गहनों से सजता है माता का ये मंदिर, दर्शन के लिए उमड़ता है जन सैलाब

ट्रेंडिंग वीडियो