scriptIRCTC TRAIN टिकट बुक से पहले पता चल रहा कंफर्म होगा या नहीं, आपको करना होगा ये काम | IRCTC latest hindi news | Patrika News
रतलाम

IRCTC TRAIN टिकट बुक से पहले पता चल रहा कंफर्म होगा या नहीं, आपको करना होगा ये काम

IRCTC TRAIN टिकट बुक से पहले पता चल रहा कंफर्म होगा या नहीं, आपको करना होगा ये काम

रतलामJun 15, 2018 / 11:30 am

Ashish Pathak

IRCTC

IRCTC latest hindi news

रतलाम। आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट में अनेक नए बदलाव किए है। हाल ही में रेलमंत्री की सलाह पर क्रिस द्वारा किए गए इस बदलाव के बाद सबसे बड़ी सुविधा यात्रियों को टिकट के आरक्षण के पूर्व ही ये पता चल जाएगा कि टिकट प्रतिक्षा का है तो कितने प्रतिशत संभावना उसके कंफर्म होने की है। इसके अलावा अन्य बदलाव किए गए है। ये बदलाव को यात्री पसंद कर रहे है। मंडल में प्रतिदिन एक हजार से अधिक यात्री ऑनलाइन टिकट लेकर यात्रा करते है, उनको नई तकनीक रास आ रही है।
आमतोर पर यात्रियों की ये शिकायत रहती हैं कि वे कितने समय पूर्व टिकट का आरक्षण करवाएं, प्रतिक्षा का टिकट ही मिलता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार के कैशलेस योजना को साथ देने वाले वे यात्री जो ऑनलाइन टिकट का आरक्षण आईआरसीटीसी में कराते है, उनके लिए नई सुविधा शुरू की गई है। अब यात्रियों को टिकट लेने के पूर्व ही ये बता चल जाएगा कि उनका प्रतिक्षा का टिकट आरक्षित होगा या नहीं। इसको आईआरसीटीसी ने पुर्वानुमान योजना नाम दिया है। इस नई तकनीक को केंद्रीय रेलवे सूचना प्रणाली क्रिस ने तैयार किया है।
ट्रैंड पर होगा ये तय

आईआरसीटीसी से जुडे़ एक अधिकारी के अनुसार प्रतीक्षा सूची में भविष्यवाणी की सुविधा से ये जाना जा सकेगा कि टिकट कितने प्रतिशत कंफर्म होने की संभावना है। ये बुकिंग ट्रेंड पर आधारित होगा। अधिकारियों के अनुसार ये विचार सबसे पहले रेलमंत्री पीयूष गोयल को आया था। इसके लिए उन्होने आईआरसीटीसी को एक वर्ष का समय दिया की इस तरह की तकनीक बनाए कि यात्रियों को ये पता चले की उनका टिकट आसानी से कंफर्म होगा या नहीं। इसके बाद ही क्रिस के साथ मिलकर इस पर कार्य किया गया।
मंडल में इस तरह लाभ

मंडल में एक हजार यात्री प्रतिदिन ऑनलाइन टिकट लेकर यात्रा करते है। ये नई तकनीक उनको बड़ी रास आ रही है। यात्रियों के अनुसार टिकट आरक्षित के अलावा अन्य सुविधाओं को भी जोड़ा गया है। इससे अब वेबसाइट अधिक बेहतर हो गई है। नई तकनीक में रिटायर्रिंग रुम, ई केटरिंग, ट्रेन में भोजन की सुविधा आदि को एक ही स्थान पर दिया गया है। पूर्व में ये अलग-अलग साइट चलती थी।
बेहतर किया है इसको

नई वेबसाइट से बड़ा लाभ ये है कि एक ही जगह पर अनेक सुविधाओं को जोड़ा गया है। इससे यात्रियों को बड़ा लाभ हो रहा है। हमारे जैसे व्यापारी जो आए दिन यात्रा करते है, उनके लिए ये लाभदायक है।
आशीष मंदड़ा, कारोबारी

लगातार बेहतरी के प्रयास

यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार बेहतरी के प्रयास हो रहे है। यात्री भी स्वच्छता सहित अन्य मामलों में सजगता के साथ रेलवे का साथ दे।
जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Hindi News/ Ratlam / IRCTC TRAIN टिकट बुक से पहले पता चल रहा कंफर्म होगा या नहीं, आपको करना होगा ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो