scriptइस एप के अलावा कही से ट्रेन टिकट तो 12 रुपए पडेग़ा महंगा | indian railway train ticket fair hindi news | Patrika News
रतलाम

इस एप के अलावा कही से ट्रेन टिकट तो 12 रुपए पडेग़ा महंगा

इस एप के अलावा कही से ट्रेन टिकट तो 12 रुपए पडेग़ा महंगा

रतलामJul 22, 2018 / 11:34 am

Ashish Pathak

death by train

death by train

रतलाम। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने भीम एप को आमजन तक प्रसिद्ध बनाने के लिए नया निर्णय लिया है। अब रेलवे में भीम एप के अलावा अन्य किसी एपलीकेशन से ट्रेन का टिकट आरक्षण कराने के दौरान लगने वाला शुल्क 12 रुपए अधिक महंगा होगा। इसके लिए रेलवे की सहयोगी संस्था आईआरसीटीसी ने निर्णय ले लिया है। इससे आमजन की जेब पर असर पडेग़ा, क्योकि रतलाम रेल मंडल में प्रतिदिन 10 हजार से कुछ अधिक ऑनलाइन टिकट यात्री बुकिंग करते है, लेकिन सभी भीएम एप से शुल्क का भुगतान नहीं करते है।
अगर ट्रेन में यात्रा के लिए आईआरसीटीसी की वेबलिंक के अलावा अन्य कही से भुगतान करके टिकट का आरक्षण कराया तो ये यात्रियों को 12 रुपए अधिक कीमत का पडेग़ा। इसके लिए आईआरसीटीसी ने आदेश जारी कर दिए है। मंडल में प्रतिदिन 10 हजार यात्री ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कराते है व बड़ी संख्या में निजी सोशल प्लेटफॉर्म से टिकट की कीमत का भुगतान करते है।
शुल्क लेने का निर्णय

रेलवे की इस सहयोगी संगठन ने उन सोशल मीडिया का नाम जारी किया है जिससे टिकट आरक्षण कराते समय भुगतान करने पर टिकट की दर से 12 रुपए अधिक भुगतान करना होगा। आईआरसीटीसी का कहना है कि उसने इन विभिन्न सोशल प्लेटफॉर्म पोर्टल पर अलग से प्रति टिकट 12 रुपए शुल्क लगाने का निर्णय लागू कर दिया है। इन सोशल प्लेटफॉर्म से टिकट का आरक्षण कराने पर अलग से रुपए या शुल्क यात्री को देना होगा।
इन पर होगा ये लागू

अब मेक माय ट्रिप, यात्रा, पेटीएम और क्लियर ट्रिप जैसे पोर्टल्स और ऐप्स से रेल टिकट बुक कराना महंगा हो गया है। इन एप से टिकट कराने पर आईआरसीटीसी 12 रुपए अतिरिक्त शुल्क लेगी।
वेबलिंक से कराए टिकट

इस बारे में पूर्व में भी कहा गया है कि आईआरसीटीसी की वेबलिंक से टिकट बुक कराने से 5 प्रतिशत छूट का लाभ के साथ सही टिकट का लाभ है। इस बारे में वरिष्ठ कार्यालय ने निर्णय लिया है।
जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Hindi News/ Ratlam / इस एप के अलावा कही से ट्रेन टिकट तो 12 रुपए पडेग़ा महंगा

ट्रेंडिंग वीडियो