scriptदेखें तस्वीरें : उबालने के बाद और भी ताकतवर हो जाती हैं ये 5 चीजें, सेहत को देती हैं करामाती लाभ | Patrika News
स्वास्थ्य

देखें तस्वीरें : उबालने के बाद और भी ताकतवर हो जाती हैं ये 5 चीजें, सेहत को देती हैं करामाती लाभ

Superfoods : स्वस्थ आहार की तलाश में, कच्ची और उबली हुई सब्जियों के बीच चुनाव अक्सर बहस का विषय बन जाता है। पकाने के विभिन्न तरीकों में उबालना एक आम तरीका है, जो खाद्य पदार्थों के पोषक तत्वों पर गहरा प्रभाव डाल सकता है। अक्सर इसे पोषक तत्वों की हानि से जोड़ा जाता है, लेकिन उबालने के कई फायदे भी हैं। यह न केवल कुछ खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों की उपलब्धता को बढ़ा सकता है, बल्कि हानिकारक तत्वों को भी कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह भोजन को पचाने में भी आसान बनाता है। आइए, उन पांच खाद्य पदार्थों पर नजर डालते हैं जो उबालने के बाद और भी ज्यादा पोषक बन जाते हैं।

जयपुरSep 09, 2024 / 12:56 pm

Manoj Kumar

Spinach: Increase the availability of calcium and iron
1/5
पालक: कैल्शियम और आयरन की उपलब्धता बढ़ाएं
पालक को उबालने से इसमें मौजूद ऑक्सलेट की मात्रा कम हो जाती है, जिससे कैल्शियम और आयरन की शरीर में अवशोषण की क्षमता बढ़ जाती है। यह खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें कैल्शियम या आयरन की कमी का खतरा होता है। उबला हुआ पालक न केवल आसानी से पचता है, बल्कि इसमें मौजूद आवश्यक खनिजों का पूरा लाभ भी सुनिश्चित करता है।
Sweet potatoes: Better availability of vitamin A
2/5
शकरकंद: विटामिन ए की बेहतर उपलब्धता
शकरकंद विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं। उबालने से शकरकंद में मौजूद बीटा-कैरोटीन की जैवउपलब्धता बढ़ जाती है, जिससे शरीर इसे आसानी से विटामिन ए में परिवर्तित कर लेता है। यह विटामिन ए दृष्टि, प्रतिरक्षा प्रणाली और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। उबले हुए शकरकंद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि नहीं होती।
Eggs: A complete source of protein and antioxidants
3/5
अंडे: प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का संपूर्ण स्रोत
अंडों को उबालने से प्रोटीन शरीर द्वारा आसानी से पचने योग्य हो जाता है। साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन डी, विटामिन बी12, सेलेनियम और फास्फोरस भी सुरक्षित रहते हैं। उबले हुए अंडे कैलोरी में कम और पोषक तत्वों में उच्च होते हैं, और इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।
Tomatoes: Better absorption of lycopene
4/5
टमाटर: लाइकोपीन की बेहतर अवशोषण
टमाटर में पाए जाने वाला लाइकोपीन, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है। टमाटर को उबालने से लाइकोपीन की उपलब्धता बढ़ जाती है और शरीर इसे बेहतर तरीके से अवशोषित कर सकता है। उबले हुए टमाटर कैलोरी में कम होते हैं, इसलिए यह वजन प्रबंधन के लिए आदर्श होते हैं।
Broccoli: A treasure trove of anti-cancer properties
5/5
ब्रोकली: कैंसर-रोधी गुणों का खजाना
ब्रोकली को उबालने से इसमें ग्लूकोसिनोलेट्स की मात्रा बढ़ जाती है, जो कैंसर-रोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं। इसके सख्त फाइबर भी मुलायम हो जाते हैं, जिससे इसे चबाना और पचाना आसान हो जाता है। उबली हुई ब्रोकली का हरा रंग भी बना रहता है, जो क्लोरोफिल के संरक्षण का संकेत है। क्लोरोफिल शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और यकृत के कार्य को समर्थन देने में मदद करता है।

Hindi News / Photo Gallery / Health / देखें तस्वीरें : उबालने के बाद और भी ताकतवर हो जाती हैं ये 5 चीजें, सेहत को देती हैं करामाती लाभ

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.