scriptIndian Railway : लाखों रेल यात्रियों के लिए खबर, 1 अप्रेल से बदल जाएंगे ये नियम | indian railway rules will change from April 1 | Patrika News
रतलाम

Indian Railway : लाखों रेल यात्रियों के लिए खबर, 1 अप्रेल से बदल जाएंगे ये नियम

लाखों रेल यात्रियों के लिए जरूर खबर, 1 अप्रेल से बदल जाएंगे ये नियम

रतलामFeb 14, 2024 / 11:44 am

Ashish Pathak

indian railway

indian railway

रतलाम। भारतीय रेलवे आगामी 1 अप्रैल से रेलवे में सभी प्रकार के दंड सहित अन्य सुविधाओं का भुगतान ऑन लाइन लेगा। अब तक ट्रेन या प्लेटफॉर्म पर जब बगैर टिकट पाए जाने या अन्य अपराध होता है तो नगद राशि दंड के रूप में देना होती है, लेकिन आगामी एक अप्रेल से इसके नियम बदल जाएंगे। यात्री अपने दंड को ऑनलाइन जमा कर सकेगा। इसके लिए रतलाम रेल मंडल सहित पूरे देश में तैयारी शुरू हो गई है।
चलती ट्रेन में टीटी ने पकड़ा शातिर चोर, AC कोच में कर रहा था चोरी


रेलवे, खाने से लेकर टिकट, पार्किंग तक सभी जगह ऑनलाइन भुगतान की सुविधा को शुरू करने जा रहा है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि रेलवे की मेंबर (ओएंडबीडी) सीमा कुमार ने पश्चिम रेलवे के प्रिंसिपल सीसीएम सहित सभी जोनल रेलवे को निर्देश दिए हैं कि 31 मार्च तक सभी रेलवे बुकिंग और रिजर्वेशन (यूटीएस/पीआरएस) काउंटर्स पर डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था कर ली जाए ताकि 1 अप्रैल से रेलवे में पूरी तरह डिजिटल भुगतान की सुविधा शुरू हो जाए। प्रिंसिपल सीसीएम ने इसके बाद पश्चिम रेलवे के सभी छह मंडल में इसकी सख्ती से पालना करने के लिए कह दिया है।
Video : ट्रेन में ऐसे बनता है मिक्स वेज, क्या आपने कभी देखा

काउंटर पर क्यूआर कोड लगेंगे

रेलवे ने सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) को काउंटर्स पर डिजिटल पेमेंट सुविधा शुरू करने को कहा हैं। क्रिस ने देशभर के 8500 टिकट काउंटर्स के लिए क्यूआर कोड रिडीम डिवाइस (क्यूआरडी) तैयार कर किया है। इसके लिए एक प्रत्येक काउंटर पर एक क्यूआर कोड स्टीकर चस्पा किया जाएगा। जिसके बाद यात्री रिजर्वेशन टिकट या जनरल टिकट का भुगतान बिना पैसों के लेनदेन के कर सकेगा। यानी अगर किसी के पास नगदी नहीं है, तो वो ऑनलाइन भुगतान कर टिकट ले सकता है। इसके अलावा यात्री स्टेशन पर खानपान, पे एंड यूज शौचालय, पार्किंग में भी ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। वहीं टीटीई द्वारा ट्रेन और स्टेशन पर भी बिना टिकट (डब्ल्यूटी), एक्सेस फेयर, पार्सल का भी जुर्माना ऑनलाइन लिया जा सकेगा।
#Ratlam में भाजयुमो नेता ने तानी थी पिस्टल, FIR दर्ज

यह है मुख्य उद्देश्य

रतलाम रेल मंडल के जनसपंर्क अधिकारी खेमराज मीणा के अनुसार इसे लागू करने का प्रमुख उद्देश सिस्टम को पारदर्शी बनाना और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना है। इसके लिए अलग- अलग दिन मंडल के सभी स्टेशनों फूड प्लाजा, स्टॉल्स, ट्रॉली, पे एंड यूज, पार्किंग में वेंडर्स को ऑनलाइन भुगतान का प्रशिक्षण देगे।

Hindi News / Ratlam / Indian Railway : लाखों रेल यात्रियों के लिए खबर, 1 अप्रेल से बदल जाएंगे ये नियम

ट्रेंडिंग वीडियो