scriptमौसम के साथ देने से खेत-खलिहानों में बढ़ी रौनक | Rajsamand patrika latest news, Rajsamand hindi news | Patrika News
राजसमंद

मौसम के साथ देने से खेत-खलिहानों में बढ़ी रौनक

धरतीपुत्र फसलों की निराई-गुड़ाई और बुवाई में हुए व्यस्त

राजसमंदJul 06, 2023 / 11:38 am

jitendra paliwal

05072023rajsamand34.jpg
कुंवारिया. तहसील क्षेत्र में विगत दो दिनों से तेज गर्मी और उमस का दौर रहने से खेतों में उपलब्ध नमी को देखते हुए किसानों के द्वारा निराई-गुड़ाई के साथ ही बुवाई का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है।
किसान छगनलाल चौधरी ने बताया कि पिछले सप्ताह तेज वर्षा का दौर चलने के कारण खेतों में पानी भर गया था। ऐसे में खेतों में पानी के सूखने व मिट्टी में पर्याप्त नमी की प्रतीक्षा की जा रही थी। विगत दो-तीन दिनों से वर्षा का दौर थमने व दिन में चटख धूप खिलने व गर्मी के कारण खेतों में बुवाई के लिए पर्याप्त नमी उपलब्ध होने से क्षेत्र के किसानों ने खेतों में ट्रैक्टर व बैलों के माध्यम से हंकाई का कार्य पूरा कराया।
किसान सोहनलाल ने बताया कि उन्होंने चक्रवाती तूफान के पूर्व में खेतों की हंकई कर दी तथा बाद में पर्याप्त नमी होने पर बुवाई कर दी थी। बुवाई के बाद में लगातार कुछ समय के अंतराल में वर्षा का दौर चलने से फसल को पर्याप्त पानी उपलब्ध हो गया। ऐसे में मक्का की फसल में पर्याप्त रूप से वृद्धि हो गई। इसके कारण मक्के की अंकुरित फसल की निराई गुडाई का कार्य भी तेजी से चल रहा है। खेतों में अंकुरित फसलों की निराई गुड़ाई के इस कार्य में कई स्थानों पर किसानों के पूरे परिवार जुटे हुए हैं। वहीं, जिन किसानों के परिवार के सदस्य कार्य करने में असमर्थ है वहां पर किसान श्रमिकों के माध्यम से निराई गुड़ाई का कार्य करवा रहे हैं।
इस प्रकार क्षेत्र में जो किसानों अगेती बुवाई कर चुके हैं, वे निराई गुड़ाई का कार्य पूरा कर रहे हैं, वहीं जो किसान वर्षा का दौर देखकर ही फसल की बुवाई करने का मानस बना रहे थे वो वर्तमान में खेतों की पर्याप्त नमी के अनुसार बुवाई का कार्य कर रहे हैं।

Hindi News/ Rajsamand / मौसम के साथ देने से खेत-खलिहानों में बढ़ी रौनक

ट्रेंडिंग वीडियो