scriptशहर में बढ़ा डेंगू का खतरा… फिर एक महिला की हुई मौत, देखें मरीजों के आंकड़े | The danger of dengue increased in the city, then a woman died | Patrika News
राजनंदगांव

शहर में बढ़ा डेंगू का खतरा… फिर एक महिला की हुई मौत, देखें मरीजों के आंकड़े

CG Health News : डेंगू पीड़ित महिला की इलाज के दौरान शुक्रवार रात को मौत हो गई है।

राजनंदगांवSep 03, 2023 / 05:26 pm

Kanakdurga jha

शहर में बढ़ा डेंगू का खतरा... फिर एक महिला की हुई मौत, देखें मरीजों के आंकड़े

शहर में बढ़ा डेंगू का खतरा… फिर एक महिला की हुई मौत, देखें मरीजों के आंकड़े

राजनांदगाव। CG Health News : डेंगू पीड़ित महिला की इलाज के दौरान शुक्रवार रात को मौत हो गई है। महिला सप्ताहभर से बीमार थी, जिसका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा था। हालात में सुधार नहीं होने के बाद शुक्रवार को ही उसे रायपुर रेफर किया गया था। परिजन उनका इलाज दुर्ग जिले के एक निजी अस्पताल में करा रहे थे, जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। इधर जिले में वर्तमान में छह डेंगू के संभावित मरीजों का पेंड्री स्थित मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज जारी है।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : अमित शाह ने छत्तीसगढ़ की जनता से किए बड़े वादे, बोले – भाजपा सरकार में आदिवासियों को मिलेगा न्याय

CG Health News : मिली जानकारी अनुसार पूजा पिता साजन साहू (29) साल रायपुर में रहकर प्राइवेट जॉब करती थी। वहां उसकी तबीयत बिगड़ी तो इलाज के लिए वह अपने माता-पिता के पास राजनांदगांव आ गई। पूजा की मां चंद्रलेखा साहू जिला अस्पताल में नर्स हैं। वहीं पिता एंबुलेंस चालक हैं। वे अस्पताल परिसर के सरकारी क्वॉर्टर में ही रहते हैं। खबर है कि शहर में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। कुछ निजी अस्पताल में इलाज करा रहे।
यह भी पढ़ें : घूस लेते महिला पटवारी का वीडियो वायरल, फोन पर की थी इतनी बड़ी रकम की डिमांड, खुलासे से मचा हड़कंप

CG Health News : बताया गया है पूजा की दस दिनों से तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी। जिला अस्पताल में भर्ती के बाद टाइफाइड का इलाज किए। डेंगू की पहचान में देरी होने के कारण ही उसकी तबीयत ज्यादा बिगड़ी थी। इस कारण उनका प्लेटलेटस बहुत कम हो चुका था। वहीं ऑक्सीजन लेवल भी डाउन होने के कारण उन्हें सांस लेने में भी दिक्कत आ रही थी। यही वजह है कि पूजा ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। बता दें कि सामान्य ब्लड में प्लेटलेट्स की मात्र डेढ़ लाख से साढ़े चार लाख तक होते हैं। 50 हजार से कम होने पर जानलेवा हो सकता है।

अलर्ट किया गया

डेंगू से एक महिला की मौत होने की सूचना मिली है। पता चला है कि उक्त महिला रायपुर में बीमार होने के बाद राजनांदगांव आई थी। विभाग को अलर्ट किया गया है।
– डॉ. एके बंसोड़, सीएमएचओ राजनांदगांव

यह भी पढ़ें : क्रूरता की हदें पार.. अधेड़ के सिर पर कुल्हाड़ी से वारकर उतारा मौत के घाट, सनसनी

CG Health News : शहर में डेंगू जैसी बीमारी ने दस्तक दे दी है। बावजूद सफाई को लेकर नगर निगम की ओर से गंभीरता नहीं दिखाई जा रही। सफाई वाले वार्डों में नियमित सफाई नहीं करा रहे हैं। दवाइयों का छिड़काव करने में भी ढिलाई बरत रहे हैं। वार्डों में जगह-जगह गड्ढों में पानी का भराव है। इससे मच्छरों का आतंक बढ़ रहा है।
डेंगू के लगातार मरीज सामने आ रहे हैं, लेकिन जागरूकता की अभाव में लोग इसे सामान्य फीवर समझकर गांव के डॉक्टरों के पास ही इलाज करा रहे हैं। वहीं बड़े अस्पताल में भी ऐसे लक्षण वाले मरीजों का काउंसिलिंग नहीं की जा रही है। जबकि दुर्ग-भिलाई और रायपुर में डेंगू के बहुतायत में मरीज सामने आए हैं।
यह भी पढ़ें : बेड पर मिली मासूम बच्ची की लाश, ऐसी मौत देख परिजनों का फट गया कलेजा, इलाके में सनसनी

मच्छरों का प्रकोप बढ़ा, नियंत्रण पर ध्यान नहीं

बारिश रूकने के कारण गर्मी और उमस की वजह से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। इसके नियंत्रण में निगम प्रशासन द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यही कारण है कि इन दिनों मलेरिया और डेंगू के मरीज बढ़ गए हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी रोकथाम के लिए लोगाें को जागरूक नहीं किया जा रहा है।

Hindi News / Rajnandgaon / शहर में बढ़ा डेंगू का खतरा… फिर एक महिला की हुई मौत, देखें मरीजों के आंकड़े

ट्रेंडिंग वीडियो