scriptचेन्नई एयर शो की तरह इस शक्ति पीठ में मची भगदड़, रेलवे ने तुरंत लिया ये बड़ा फैसला | Rajnandgaon News: Rajnandgaon News: Railway extended stoppage after stampede in Dongargarh | Patrika News
राजनंदगांव

चेन्नई एयर शो की तरह इस शक्ति पीठ में मची भगदड़, रेलवे ने तुरंत लिया ये बड़ा फैसला

CG News: छत्तीसगढ़ के मां बम्लेश्वरी मंदिर में चेन्नई एयर शो की तरह बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे से रेलवे में खलबली मच गई है जिसके कगलते उन्होंने बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि भगदड़ में एक महिला की जान भी चली गई।

राजनंदगांवOct 07, 2024 / 01:57 pm

Khyati Parihar

Rajnandgaon News
Rajnandgaon News: नवरात्र में डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी के दरबार में लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ रही है। शनिवार रात को माता के दर्शन करने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे। इस दौरान भीड़ बेकाबू हो गई और लाइन में लगे दर्शकों के दबाव से बेरिकेड्स टूट गए। बेरिकेड्स टूटने से भगदड़ की स्थिति निर्मित हो गई और इसकी चपेट में आने से एक महिला की नीचे गिरने और दम घुटने से मौत हो गई है। मृत महिला की पहचान सोनिया साहू (36) पति मदन साहू धमतरी जिले के बागतराई गांव के रूप में हुई है। वहीं 30 से अधिक लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है।
घटना में घायल लोगों की शिनाख्त नहीं हो सकी है। बताया गया कि शनिवार को देवी के दर्शन करने श्रद्धालुओं की भीड़ रात में अचानक बढ़ गई। रात करीब डेढ़ बजे के आस-पास ऊपर मंदिर जाने लगे लाइन में भीड़ बेकाबू हो गई।
Rajnandgaon News
यह भी पढ़ें

VIDEO: मां बम्लेश्वरी मंदिर में बुजुर्ग महिला की मौत, देर रात श्रद्धालुओं में मची भगदड़

प्रशासन ने सुबह बेरिकेड्स व फोर्स की संख्या बढ़ाई

Rajnandgaon News: जानकारी के अनुसार भगदड़ में 30 से अधिक लोगों को भी चोटें आई हैं, जिसमें दर्जनभर लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया था। इस बीच 6 लोगों को राजनांदगांव स्थित मेडिकल कॉलेज में रेफर करने की जानकारी सामने आई है। इस संबंध में राजनांदगांव एसपी मोहित गर्ग ने बताया कि शनिवार को अचानक भीड़ बढ़ने से दम घुटने की वजह से महिला की मौत होने की जानकारी मिली है। घटना के बाद परिसर में सुरक्षा के इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं।
Rajnandgaon News

ट्रेनों के स्टॉपेज का समय बढ़ाया गया

रेलवे रूट से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने से रेल प्रशासन द्वारा डोंगरगढ़ में ठहराव हो रहे ट्रेनों के टाइमिंग को बढ़ाने की जानकारी सामने आई है। नॉन स्टापेज ट्रेनों जिनको स्टॉपेज दिया गया है। इसका समय 2 मिनट था, लेकिन समय बढ़ाकर अब 5 मिनट कर दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार स्टेशन में टिकट काऊंटर की संया भी बढ़ा दी गई है।

ट्रेन रूट से पहुंचे हजारों श्रद्धालु

शनिवार को डोंगरगढ़ में श्रद्धालुओं की भीड़ का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि रेलवे स्टेशन में एक ही दिन में 55 हजार टिकट की बिक्री हुई है। रेलवे रूट से काफी लोग देवी दर्शन के लिए पहुंचे थे। वहीं पैदल यात्री से लेकर बाइक व चार पहिया वाहनों से भी काफी संया में लोग देवी दर्शन करने पहुंचे थे। इसकी वजह से शनिवार को काफी भीड़ हो गई और भीड़ बेकाबू होने से हादसा हो गया।

Rajnandgaon News: रतनपुर और दंतेवाड़ा में बढ़ाए गए सुरक्षा इंतजाम

डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी मंदिर में भगदड़ की वजह से एक महिला की मौत के बाद रतनपुर स्थित मां महामाया मंदिर में भी सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं। मंदिर प्रबंधन की ओर से वालंटियरों के साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल ने व्यवस्थाओं का जिम्मा संभाल लिया है।
रविवार को सुबह से शाम तक करीब सवा लाख श्रद्धालु यहां पहुंचे। वहीं जगदलपुर में बस्तर दशहरा और दंतेवाड़ा में मां दंतेश्वरी मंदिर परिसर में दर्शन को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के इंतजाम बढ़ा दिए हैं। दंतेवाड़ा में भी माता दंतेश्वरी के दर्शनार्थ हजारों की संख्या में पदयात्री वहां पहुंच रहे हैं। सभी श्रद्धांलुओं को एक-एक करके मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश करवाया जा रहा है।

Hindi News / Rajnandgaon / चेन्नई एयर शो की तरह इस शक्ति पीठ में मची भगदड़, रेलवे ने तुरंत लिया ये बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो