scriptCG Lightning: आकाशीय बिजली गिरने से बढ़ रहा खतरा! 18 दिनों में 26 लोगों ने गंवाई जान, बारिश में न निकले बहार.. | CG Lightning: Increasing danger due to lightning! 26 people lost their lives | Patrika News
राजनंदगांव

CG Lightning: आकाशीय बिजली गिरने से बढ़ रहा खतरा! 18 दिनों में 26 लोगों ने गंवाई जान, बारिश में न निकले बहार..

CG Lightning: राजनांदगांव जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर सोमनी थाना क्षेत्र के जोरातराई और कोपेडीह गांव में सोमवार को आकाशीय बिजली गिरने से 9 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं एक गंभीर रूप से घायल है।

राजनंदगांवSep 24, 2024 / 09:43 am

Shradha Jaiswal

Lightning Strike in CG
CG Lightning: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर सोमनी थाना क्षेत्र के जोरातराई और कोपेडीह गांव में सोमवार को आकाशीय बिजली गिरने से 9 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं एक गंभीर रूप से घायल है। मृतकों में 5 स्कूली बच्चे व 4 मजदूर शामिल हैं। मृत बच्चों में 4 मनगटा व 1 जोरातराई और एक कोपेडीह का निवासी है।
CG Lightning: वहीं मृतक मजदूरों में 3 जोरातराई व एक कोपेडीह निवासी है। घटना की जानकारी मिलते ही आईजी दीपक झा, कलेक्टर संजय अग्रवाल, एसपी मोहित गर्ग, एसडीएम अतुल विश्वकर्मा सहित पूरा प्रशासन घटनास्थल पर पहुंचा था। बता दें कि प्रदेश में बीते 18 दिन में 26 लोगों की मौत हो चुकी है।
lightning
यह भी पढ़ें

CG Lightning Death: आकाशीय बिजली ने बरपाया कहर, पति-पत्नी समेत तीन लोगों की मौत

CG Lightning: बारिश से बचने गुमटी में ठहरे थे

CG Lightning: सोमवार दोपहर करीब 2 बजे के आसपास मौसम में अचानक बदलाव आया और तेज गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हुई। मिली जानकारी के अनुसार स्कूली बच्चे व ग्रामीण जोरातराई रोड में तेंदू पेड़ के पास बने एक छोटे सी गुमटी में बारिश से बचने के लिए रुके हुए थे। इस दौरान आकाशीय बिजली तेंदू पेड़ से टकरा कर गुमटी में जा गिरी। घटना में गुमटी में ठहरे 5 स्कूली बच्चे व 3 ग्रामीण इसकी चपेट में आ गए। वहीं एक मजदूर गंभीर रूप से घायल है। उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
lightning strikes

CG Lightning Strike: बच्चे परीक्षा देकर व मजदूर काम से लौट रहे थे

मनगटा व जोरातराई के बच्चे स्टेशन मुढ़ीपार स्थित हाई स्कूल में 11वीं व 12वीं कक्षा में पढ़ाई करते थे। सोमवार को तिमाही परीक्षा का पहला दिन था। दोपहर पौने 2 बजे परीक्षा खत्म होने के बाद सभी बच्चे घर लौट रहे थे। इसी दौरान बारिश शुरू होने पर वे सभी सड़क किनारे तेंदू पेड़ के नीचे गुमटी में रुक गए थे। इस बीच अचानक तेज गर्जना के साथ आकाशीय बिजली तेंदू पेड़ से टकराकर गुमटी में जा गिरी।
यह भी पढ़ें

CG Lightning Death: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से पति-पत्नी समेत 5 की मौत, दो मासूम घायल

CG Lightning Strike: हादसे में इनकी मौत

घटना में रवि पटेल (16) , शशिकांत साहू (16) , परस साहू (16) , पीयूष साहू (16) सभी निवासी मनघटा, नितीश धनकर (16) निवासी जोरातराई शामिल हैं। वहीं मृतक मजदूरों में चुम्मन देवांगन (35) निवासी जोरतराई, अनिल साहू (45) निवासी जोरातराई और परदेशी विश्वकर्मा निवासी कोपेडीह हैं। नारद गायकवाड़ (42) बिरेझर निवासी की मौत हो गई है। वहीं मजदूर रमेश नेताम, बरातु राम देशमुख और शंकर जोशी गंभीर रूप से घायल हैं।
Lightning

CG Lightning Strike: कल्याणी इस्पात में काम रहे मजदूरों पर गिरी बिजली

कोपेडीह गांव स्थित कल्याणी इस्पात में काम कर रहे मजदूरों पर भी आकाशीय बिजली गिर गई है। घटना में एक मजदूर की मौत हो गई है। वहीं दो मजदूर गंभीर रुप से घायल है। घायलों को दुर्ग स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों का दुर्ग अस्पताल में इलाज जारी है।
यह भी पढ़ें

CG News: डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा को लेकर पुलिस की पहल शुरू, सतर्कता बरतने के दिए ये अहम निर्देश

सीएम व विस अध्यक्ष ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख दिए

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने सभी 9 मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। शासन के नियमानुसार सभी मृतकों के परिजनों को 4-4 की सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की गई है।
CG Lightning Death

26 तक गरज-चमक के साथ बारिश, बिजली भी गिरने की आशंका

रायपुर प्रदेश में भी 26 सितंबर तक गरज-चमक (CG Lightning Strike) के साथ बारिश होती रहेगी। कहीं-कहीं आसमानी बिजली भी गिर सकती है। आगामी 24 घंटे में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी व आसपास के क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके कारण प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। दक्षिण-पश्चिम मानसून वापसी की ओर है। हालांकि प्रदेश में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक मानसूनी वर्षा होने की संभावना है।

Hindi News / Rajnandgaon / CG Lightning: आकाशीय बिजली गिरने से बढ़ रहा खतरा! 18 दिनों में 26 लोगों ने गंवाई जान, बारिश में न निकले बहार..

ट्रेंडिंग वीडियो