scriptएक और डेम टूटने का खतरा, दाहोद बांध में आई दरार भरने का काम शुरू | Danger of breaking of Dahod dam | Patrika News
रायसेन

एक और डेम टूटने का खतरा, दाहोद बांध में आई दरार भरने का काम शुरू

कलेक्टर का कहना है कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।

रायसेनAug 23, 2022 / 07:16 pm

deepak deewan

dahod_dam.png

दरार भरने का काम शुरू

भोपाल। मध्यप्रदेश में एक और डेम टूटने का खतरा उत्पन्न हो गया है। राजधानी से सटे औद्योगिक नगर मंडीदीप में दाहोद बांध में लंबी दरार आ गई है। बांध में आई दरार से जहां किसानों और ग्रामीणों में भय व्याप्त हो गया है वहीं प्रशासन की सांसें भी थम गईं हैं। जिला प्रशासन ने बांध में आई दरार भरने का काम प्रारंभ कर दिया है।
क्षेत्र में दो दिन से हो रही लगातार बारिश से चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है। नदी.नाले उफान पर हैं। नदी किनारे बनी कालोनियों में पानी भर गया है। इलाके की कलियासोत केरवा और बेतवा नदी ने रौद्ररूप धारण कर लिया है. बारिश के साथ ही कई बांधों के गेट खोले जाने से स्थिति और खराब हो चुकी है। 19 गांवों का औबेदुल्लागंज-मंडीदीप से संपर्क टूट गया है। इसके साथ ही नयापुरा मेवाती के आगे नेशनल हाइवे पर पानी आ गया है। भोजपुर का भी औबेदुल्लागंज से सम्पर्क टूट गया है। गौतमपुर कालोनी के रपटे के ऊपर से पानी बहने से सलकनपुर मार्ग भी बंद हो गया है। मूंडला में बेतवा पुल पर पानी भरा होने से दाहोद के चारों ओर से संपर्क टूट गया है।
इधर दाहोद बांध में दरार आने से नई समस्या पैदा हो गई है. बताया जा रहा है कि दाहोद बांध की पिचिंग में लंबी दरार आई है. सूत्रों के अनुसार पिचिंग में करीब बीस फीट की दरार आ गई है जोकि बेहद खतरनाक साबित हो सकती है. बांध में दरार आने की सूचना से प्रशासनिक अधिकारियों के हाथ-पैर फूल गए हैं. इस संबंध में रायसेन के कलेक्टर अरविंद कुमार दुबे ने बताया कि अधिक वर्षा के कारण इलाके में बाढ़ के हालात बने हुए हैं पर हमारी मुस्तैद निगाह है. दाहोद जलाशय की पिचिंग पर दरार आई है जिसे भरने का काम भी शुरू हो गया। कलेक्टर का कहना है कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।
.

Hindi News / Raisen / एक और डेम टूटने का खतरा, दाहोद बांध में आई दरार भरने का काम शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो