scriptWeather Update CG: सर्द हुआ छत्तीसगढ़ का मौसम, हल्की बारिश के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड | Weather Update CG: Chhattisgarh's weather becomes cold | Patrika News
रायपुर

Weather Update CG: सर्द हुआ छत्तीसगढ़ का मौसम, हल्की बारिश के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Weather Update CG: प्रदेश में बीते 24 घंटे में 6 डिग्री तक दिन का तापमान गिर गया है।

रायपुरNov 28, 2023 / 09:14 am

योगेश मिश्रा

Weather Update CG: सर्द हुआ छत्तीसगढ़ का मौसम, हल्की बारिश के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Weather Update CG: सर्द हुआ छत्तीसगढ़ का मौसम, हल्की बारिश के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड

रायपुर। weather update CG: प्रदेश में बीते 24 घंटे में 6 डिग्री तक दिन का तापमान गिर गया है। सोमवार अब तक छत्तीसगढ़ का सबसे ठंडा दिन रहा। रविवार के मुकाबले सोमवार को अधिकतम तापमान में 2 से 5 डिग्री तक गिर गया है। दिन के तापमान में गिरावट सबसे ज्यादा रायपुर में और सबसे कम राजनांदगांव में दर्ज की गई। रायपुर में 5.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई, वहीं रात के तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। सुबह की आर्द्रता 79 प्रतिशत व शाम की 88 प्रतिशत रही, जो शनिवार को क्रमश: 70 व 55 प्रतिशत थी। राजधानी समेत ज्यादातर शहरों में बादल छाए रहे।
यह भी पढ़ें

Crime News: गांजा से लेकर कैश ज्वैलरी और अन्य सामान पुलिस ने किया जब्त…




ऐसा रहेगा मौसम
मंगलवार को सरगुजा में मध्यम वर्षा, रायपुर और दुर्ग में हल्की और बस्तर में बूंदाबांदी हो सकती है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों में पहुंचने वाला है। साथ ही पूर्वी और पश्चिमी हवाएं आपस में टकराने वाली है। जिसके चलते कई जिलों में वर्षा और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। 28 नवंबर तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। 29 नवंबर से न्यूनतम तापमान में गिरावट, जबकि अधिकतम तापमान में थोड़ी वृद्धि होने की संभावना है। 30 नवंबर से फिर एक पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है।
यह भी पढ़ें

Constitution Day 2023: संविधान न्याय का शासन देता है और समाज उसे स्वीकार करता है – कर्दम

5 दिसंबर के बाद तेजी से गिरेगा पारा
3 से 4 दिसंबर को डिप्रेशन अवदाब बनने की परििस्थतियां बन रही हैं, जिसके असर से एक – दो दिन तक बारिश हो सकती है। दिसंबर में भी उतार चढ़ाव की िस्थति बनी रहेगी। इसके बाद 5 दिसंबर से प्रदेश का पारा तेजी से गिरेगा।

बने हुए है तीन सिस्टम
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रीय चक्रवात मध्य पाकिस्तान और उससे लगे क्षेत्र में 3.5 किलोमीटर से 9.4 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है। इसका केंद्र 73 डिग्री पूर्व और 20 डिग्री उत्तर है। एक प्रेरित चक्रीय चक्रवात उत्तर गुजरात और उससे लगे दक्षिण राजस्थान के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है। एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर मध्य प्रदेश के मध्य में 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।
केंद्र – अधि. – न्यू.
रायपुर – 26.5 – 18.7
बिलासपुर – 25.4 – 16.4
पेंड्रारोड – 23.5 – 13.4
अंबिकापुर – 24.6 – 11.8
जगदलपुर- 31.0 – 17.9
दुर्ग- 31.2 – 15.6
राजनांदगांव – 30.0 – 16.4
यह भी पढ़ें

कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान करने महादेव घाट में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, देखें तस्वीरें

कोहरे से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, इंदौर समेत कई शहरों की फ़्लाइट प्रभावित

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में कई शहरों की फ्लाइट सोमवार को विलंब से पहुंची। देशभर के विभिन्न राज्यों में बारिश और कोहरे के कारण फ्लाइट के संचालन पर असर पड़ा है। खास तौर पर दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और इंदौर की फ्लाइट 15 से 35 मिनट तक विलंब से रायपुर पहुंची। वहीं भोपाल और भुवनेश्वर की फ्लाइट भी प्रभावित हुई। ट्रैवल्स संचालकों का कहना है कि मौसम की खराबी के कारण दोपहर और रात को चलने वाली फ्लाइट पर असर पड़ा है। रायपुर में इनके विलंब से पहुंचने के कारण फ्लाइट को देर से रवाना किया गया। मौसम की खराबी के चलते रविवार को रायपुर से जगदलपुर के बीच चलने वाली एलायंस एयर की कैंसिल कर दिया गया था।
यह भी पढ़ें

संसाधन व स्टॉफ के अभाव में शुरू नहीं हो पा रहा मातृ-शिशु केयर अस्पताल




सीएम का धान को बारिश से बचाने के लिए कलेक्टरों को निर्देश
बारिश की संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को धान खरीदी केंद्रों में बेहतर व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा है कि प्रदेश में इस समय समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जा रही है। धान को बारिश से बचने के लिए उपार्जन केन्द्रों में कैप कवर, ड्रेनेज सहित सभी जरूरी इंतजाम किए जाएं। धान खरीदी केंद्रों पर किसानों की सहूलियत का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कलेक्टरों से कहा है कि धान उपार्जन केन्द्रों का भ्रमण कर बारिश से धान को सुरक्षित रखने की सभी व्यवस्था तय कर लें। बता दें कि प्रदेश में 1 नवम्बर से धान खरीदी हो रही है। अभी तक 11 लाख 89 हजार मीटि्रक टन धान की खरीदी हुई है।

Hindi News/ Raipur / Weather Update CG: सर्द हुआ छत्तीसगढ़ का मौसम, हल्की बारिश के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड

ट्रेंडिंग वीडियो