scriptVegetable Price Hike: आलू ने बढ़ाई टेंशन! पश्चिम बंगाल-ओडिशा के विवाद में कीमत ने लगाई हाफ सेंचुरी, जानें रेट | Vegetable Price Hike: Potato prices increased due to West Bengal-Odisha dispute | Patrika News
रायपुर

Vegetable Price Hike: आलू ने बढ़ाई टेंशन! पश्चिम बंगाल-ओडिशा के विवाद में कीमत ने लगाई हाफ सेंचुरी, जानें रेट

Vegetables Price in CG: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सप्ताहभर पहले कहा था कि जब तक राज्य में स्थिति स्थिर नहीं हो जाती राज्य से आलू बाहर नहीं भेजूंगी। जरूरतें पूरी होने के बाद अतिरिक्त उत्पादन को बाहर भेजा जाएगा।

रायपुरAug 13, 2024 / 10:18 am

Khyati Parihar

Vegetable Price Hike
Potato Prices Increased: पश्चिम बंगाल और ओडिशा के बीच आलू को लेकर हुए विवाद के चलते इसके दाम आसमान पर पहुंच गए है। दोनों राज्यों में वाहनों की नाकेबंदी करने से आलू की आवक प्रभावित हुई है। ट्रकों के नहीं आने और किल्लत को देखते हुए इसके दामों में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है। कारोबारियों का कहना है कि जल्दी ही आपूर्ति के सामान्य नहीं होने पर इसकी कीमत और बढ़ सकती है। जहां महीनेभर पहले 25 रुपए प्रतिकिलो में मिलने वाला पहाडी लागू 50 रुपए प्रतिकिलो में बिक रहा है। इसके चलते यूपी के कारोबारियों पर दबाव बढ़ गया है।
देशभर के विभिन्न राज्यों से डिमांड आने पर वहां से आपूर्ति प्रभावित हुई है। बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सप्ताहभर पहले कहा था कि जब तक राज्य में स्थिति स्थिर नहीं हो जाती राज्य से आलू बाहर नहीं भेजूंगी। जरूरतें पूरी होने के बाद अतिरिक्त उत्पादन को बाहर भेजा जाएगा। इसके बाद से आलू से लदे दर्जनों ट्रकों को बंगाल से बाहर जाने से रोक दिया गया। इसकी आपूर्ति बाधित होते ही ओडिशा में जलेश्वर विकास मंच के कार्यकर्ताओं ने आंध्रप्रदेश से मछली, अंडे और सब्जियां लेकर बंगाल जा रहे करीब 150 ट्रकों को रोकने से विवाद बढ़ गया है। दोनों राज्यों में नाकेबंदी के चलते ट्रकों की आवाजाही प्रभावित हुई है।
यह भी पढ़ें

Vegetables Price Hike: बारिश में बिगड़ा आम आदमी का बजट, सातवें आसमान पर चढ़ीं सब्जियों की कीमत, जानें ताजा रेट

Vegetable Price Hike: सप्ताहभर से किल्लत शुरू

रायपुर में पश्चिम बंगाल से रोजाना 10 से 15 ट्रक आलू की आवक होती है। पश्चिम बंगाल से वाहनों के नहीं आने से कोल्ड स्टोरेज और यूपी से कुछ आवक के जरिए बाजार चल रहा है। थोक आलू-प्याज कारोबारी संघ रायपुर के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि आलू की आवक प्रभावित होने के कारण इसकी कीमते बढ़ी हैं। पश्चिम बंगाल और ओडिशा के बीच चल रहे विवाद के चलते ट्रक नहीं आ रहे हैं। नाकेबंदी के लंबा खिंचने पर इसके कीमतों में और इजाफा हो सकता है। बता दें कि पश्चिम बंगाल से आलू ओडिशा से होते हुए सड़क के रास्ते देशभर के विभिन्न राज्यों में परिवहन किया जाता है।

Vegetable Price Hike: यूपी के कारोबारियों से संपर्क

कारोबारियों ने आवक प्रभावित होने पर यूपी से गोल आलू मंगवाने के लिए संपर्क किया है। बताया जाता है कि देशभर से डिमांड आने के कारण वहां से भी ट्रकें अनियमित आ रहे हैं। दोनों राज्यों के बीच चल रहे विवाद के समाप्त होने के बाद ही आलू की आपूर्ति सामान्य होने की संभावना कारोबारियों ने जताई है।

Hindi News/ Raipur / Vegetable Price Hike: आलू ने बढ़ाई टेंशन! पश्चिम बंगाल-ओडिशा के विवाद में कीमत ने लगाई हाफ सेंचुरी, जानें रेट

ट्रेंडिंग वीडियो