scriptबड़ी राहत! सम्मान निधि से वंचित 42 हजार किसानों का होगा सर्वे, इस तरह से उठा सकेंगे योजना का लाभ | There will be a survey of farmers deprived of Samman Nidhi | Patrika News
रायपुर

बड़ी राहत! सम्मान निधि से वंचित 42 हजार किसानों का होगा सर्वे, इस तरह से उठा सकेंगे योजना का लाभ

PM Kisan Yojana: प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को लाभ नहीं मिला है। योजना से वंचित करीब 42 हजार किसानों का सर्वे कर अब नए सिरे से सूची बनाई जाएगी। कलेक्टर ने ये निर्देश देते हुए आरएइओ को फील्ड में जाकर ऐसे किसानों से संपर्क करने के निर्देश दिए हैं।

रायपुरFeb 08, 2024 / 01:25 pm

Khyati Parihar

pm_kisan_yojana.jpg
Chhattisgarh News: प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को लाभ नहीं मिला है। योजना से वंचित करीब 42 हजार किसानों का सर्वे कर अब नए सिरे से सूची बनाई जाएगी। कलेक्टर ने ये निर्देश देते हुए आरएइओ को फील्ड में जाकर ऐसे किसानों से संपर्क करने के निर्देश दिए हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में कुल किसान 1 लाख 65 हजार 686 है, जिसमें 1 लाख 44 हजार 486 पंजीकृत है। सम्मान निधि के लिए1 लाख 26 हजार 22 किसानों के आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से एक लाख 23 हजार 199 को योजना का लाभ मिल रहा है।
डॉ. गौरव सिंह ने यह भी कहा कि इस योजना के नेशनल पोर्टल में डाटा अपडेट रहे। इसके लिए पत्र भी लिखा जाए, ताकि सटीक स्थिति की जानकारी हो। उन्होंने कहा कि ई-केवायसी, लेंड सीडिंग और आधार सीडिंग की लंबित स्थिति का जल्द निराकरण करें।
यह भी पढ़ें

गलत उत्तर को सही बताया, कम लिखने पर भी पूरे नंबर, देखें CGPSC के 12 बड़े कारनामे

किसान क्रेडिट कार्ड की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि जिले में एक लाख 59 हजार 501 केसीसी बनाए गए है। जिसमें से वर्ष 2022-23 में कुल एक लाख 56 हजार 131 और वर्ष 2023-24 में अब तक 3379 केसीसी बनाए गए है। इनमें 69 हजार 305 केसीसी निष्क्रिय है। कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों से इसका कारण पूछा और कहा कि इसका सर्वे कराकर वास्तविक कारण पता करें।
फसल बीमा क्लैम को गंभीरता से लें

कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में वित्तीय वर्ष 2022 में जिन किसानों ने प्रीमियम दिया और उन्होंने क्लेम किया है तो उसका अवश्य भुगतान करें। किसानों को क्लेम की राशि न मिलने की शिकायत होने पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा मृदा के नमूने विश्लेषण के लिए आए है, उसका जल्द परीक्षण कर स्वायल हेल्थ कार्ड जारी करें।

Hindi News / Raipur / बड़ी राहत! सम्मान निधि से वंचित 42 हजार किसानों का होगा सर्वे, इस तरह से उठा सकेंगे योजना का लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो