scriptरायपुर में विघ्नहर्ता की झांकी आज, प्रशासन ने इन पांच जगहों में दी पार्किंग की सुविधा, यहां नो एंट्री, देखें | Tableau of Vighnaharta emerge from these 11 intersections in Raipur | Patrika News
रायपुर

रायपुर में विघ्नहर्ता की झांकी आज, प्रशासन ने इन पांच जगहों में दी पार्किंग की सुविधा, यहां नो एंट्री, देखें

Ganesh Visarjan 2023 : शहर में गणेश प्रतिमा-झांकी विसर्जन जुलूस शनिवार शाम से शुरू हो जाएगा।

रायपुरSep 30, 2023 / 02:11 pm

Kanakdurga jha

रायपुर में विघ्नहर्ता की झांकी आज

रायपुर में विघ्नहर्ता की झांकी आज

रायपुर। Ganesh Visarjan 2023 : शहर में गणेश प्रतिमा-झांकी विसर्जन जुलूस शनिवार शाम से शुरू हो जाएगा। इसके लिए पुलिस ने रूट तय कर दिया है। साथ ही इस दौरान भारी और मध्यम वाहनों की 11 चौक-चौराहों से शहर में एंट्री 1 अक्टूबर की सुबह तक बंद रहेगी। इसके अलावा 5 प्रमुख मार्गों को डायवर्ट किया गया है। आम दर्शनार्थियों के लिए 5 स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था की गई है।
ये है जुलूस का रूट

सभी जगह से आने वाली गणेश प्रतिमा व झांकियां विसर्जन जुलूस के रूप में राठौर चौक में एकत्र होंगी। इसके बाद एमजी रोड-शारदा चौक-जयस्तंभ चौक-मालवीय रोड-चिकनी मंदिर-कोतवाली चौक-सदर बाजार-सद्दाणी चौक- सत्तीबाजार-कंकाली तालाब- पुरानी बस्ती थाना के सामने सेे होकर लाखेनगर चौक-सुंदरनगर-रायपुरा चौक होकर महादेव घाट होते हुए खारून नदी के विसर्जन स्थल पर जाएंगी। विसर्जन के बाद वाहनों की वापसी महादेव घाट तिराहा से एनीकट मार्ग- भाठागांव- भाठागांव चौक-रिंग रोड-1 होते निकलेगी।
यह भी पढ़ें : जगदलपुर में भीषण हादसा…यात्री बस को ट्रक ने मारी जबरदस्त ठोकर, 2 की मौत, 14 घायल

भारी वाहनों की यहां से एंट्री रहेगी बंद

– टाटीबंध चौक

– भनपुरी तिराहा
– रायपुरा चौक

– पचपेड़ी नाका चौक

– संतोषी नगर चौक

– महासमुंद बेरियर

– विधानसभा रोड-वीआईपी तिराहा

– कांशीराम नगर चौक

– भाठागांव चौक

– रिंग रोड-1 से शहर की ओर आने वाले समस्त प्रवेश मार्ग
ये मार्ग रहेंगे डायवर्ट

– बलौदाबाजार मार्ग से बिलासपुर की ओर या महासमुंद की ओर आवागमन करना है, वे रिंग रोड़ -3 होकर आवागमन कर सकेंगे।

– भिलाई से आने वाले सभी छोटे वाहन, कार, जीप आश्रम तिराहा तक ही आ सकेंगे। शास्त्री चौक की ओर आने वाले रिंग रोड-1 से होकर रायपुरा चौक, पचपेड़ीनाका होकर आना-जाना कर सकते हैं।
– धमतरी से आने वाली वाहन कालीबाड़ी चौक-शास्त्री चौक से होते हुए स्टेशन या बिलासपुर मार्ग

– शास्त्री चौक से जयस्तंभ चौक की ओर, तात्यापारा चौक से शारदा चौक, मौदहापारा से जयस्तंभ चौक और मालवीय रोड तथा कालीबाड़ी चौक से कोतवाली जाएंगे।
– सदर बाजार, सत्ती बाजार चौक से पुरानी बस्ती थाना, आश्रम तिराहा से लाखेनगर चौक, आमापारा तिराहा से लाखेनगर चौक की ओर रात्रि 10 बजे से वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित।

यह भी पढ़ें : जन-गण-मन यात्रा : बिलासपुर पहुंचे पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी, बोले – महिलाएं ही दे सकती हैं राजनीति को सकारात्मक दिशा
ये मार्ग रहेंगे बंद
शनिवार-रविवार को विसर्जन कार्यक्रम के दौरान सभी प्रकार के माल वाहक वाहनों का आवागमन रायपुरा चौक से महादेव घाट-अमलेश्वर नदी पुल तक बंद रहेग। अमलेश्वर से रायपुर की ओर आने वालों को अमलेश्वर-कुम्हारी-टाटीबंध होकर अथवा खुड़मुड़ा-भाठागांव- भाठागांव चौक होकर आना-जाना कर सकते हैं।
सुरक्षा में तैनात रहेगे 600 जवान

एएसपी शहर लखन पटले के मुताबिक विसर्जन जुलूस के दौरान कानून व्यवस्था के लिए 600 से अधिक पुलिस जवान अलग-अलग जगह तैनात रहेंगे। 20 राजपत्रित अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। सिविल ड्रेस में पुलिस जवान बदमाशों और अपराधिक प्रवृत्ति वालों पर नजर रखेंगे।
यह भी पढ़ें : जन-गण-मन यात्रा : रायपुर में TS सिंहदेव से मिले गुलाब कोठारी.. भिलाई स्टील प्लांट के PR विभाग के AGM ने मास्टहैड किया भेंट

श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग

– सिविल लाइन, बैरन बाजार, कटोरा तालाब, शांति नगर, शंकर नगर और तेलीबांधा की ओर से आने वाले वाहनों के लिए मल्टीलेवल पार्किंग कलेक्ट्रेट परिसर, शास्त्री बाजार पार्किंग, सुभाष स्टेडियम के सामने पार्किंग स्थल और ग्रास मेमोरियल ग्राउंड में अपने वाहन खड़ी कर सकेंगे।
– साइंस कॉलेज, चौबे कॉलोनी, आमापारा, लाखेनगर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए आजाद चौक के पास, तात्यापारा, लाखेनगर चौक के पास हिंद स्पोर्टिंग मैदान पर पार्किंग व्यवस्था होगी।

– टिकरापारा की ओर आने वाले वाहनों के लिए बुढेश्वर चौक के पास गांधी मैदान, स्पोर्ट कॉम्पलेक्स मैदान, श्याम टॉकीज के बगल में पार्किंग स्थल रहेगा।
– रेलवे स्टेशन, फाफाडीह चौक, देवेन्द्र नगर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए एमजी रोड की गली नंबर-1, 2, 3, 4, सिंधी बाजार के पास अपने वाहन खड़ी कर सकेंगे।

– पंडरी, राजातालाब, मोवा की ओर से आने वाले वाहनों के लिए मल्टीलेवल पार्किग कलेक्ट्रेट परिसर और शहीद स्मारक भवन के पास वाहन खड़ी कर सकेंगे
यह भी पढ़ें : CG Politics: मुख्यमंत्री बघेल ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- BJP के पास चुनाव लड़ाने के लिए नेता नहीं बचे

झांकियों को जहां मिलेगा टोकन, वहीं तीन बड़े जर्जर भवन

विसर्जन झांकी निकलने के चार दिन पहले एक बार फिर जर्जर भवनों में नोटिस चस्पा दिया गया। निगम का ऐसा पैटर्न पिछले 15 सालों से चला आ रहा है। जब भी कोई जलसा होने वाला होता है तो नोटिस जारी करने की याद आ जाती है। फिर न तो ऐसे भवनों को सुधरवाने पर सख्ती और न ही भवन स्वामी खुद पुनिर्निर्माण कराने में दिलचस्पी दिखाते हैं। रविभवन के सामने विसर्जन झांकियों को टोकन नंबर देने की व्यवस्था की गई है। ठीक उसी के करीब तीन बड़े जर्जर भवन खड़े हैं। इसके अलावा 30 जर्जर भवनों से दूर रहने के लिए निगम प्रशासन ने अलर्ट किया है। इसके साथ ही ऐसे जर्जर भवनों का फोटोग्राफ्स के साथ स्थल की जानकारी निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी ने जोन कमिश्नरों से मांगा है।
चार दिनों में मरम्मत संभव नहीं

फूलचौक के पास तीन, एमजी रोड में दो, कोतवाली चौक के पास एक, सद्दानी चौक के पास एक ऐसा कांप्लेक्स है, जहां हमेशा गणेश और दुर्गा पूजा में नोटिस चस्पा कराने का पैटर्न निगम का चला आ रहा है। चार दिनों की नोटिस पर भवनों का मरम्मत कराना संभव नहीं है।
निगम के सभी जोन कमिश्नरों को जर्जर भवनों को लेकर अलर्ट किया गया है। नोटिस चस्पा कराने के साथ ऐसी जगहों पर लोगों की ज्यादा भीड़ न हो, इसके लिए सतर्कता जरूरी है।

-विनय पांडेय, अपर आयुक्त, निगम

Hindi News / Raipur / रायपुर में विघ्नहर्ता की झांकी आज, प्रशासन ने इन पांच जगहों में दी पार्किंग की सुविधा, यहां नो एंट्री, देखें

ट्रेंडिंग वीडियो