scriptगरीबों का दो करोड़ का चावल गायब, मचा हड़कंप | Rice worth two crore rupees of the poor goes missing | Patrika News
रायपुर

गरीबों का दो करोड़ का चावल गायब, मचा हड़कंप

Rice Scam: सरकारी गोदाम से साढ़े 9 हजार बोरी चावल के गायब होने मामला सामने आया है। इस मामले में नागरिक आपूर्ति निगम (नान) मंदिरहसौद गोदाम में खाद्य विभाग की टीम ने जांच की। प्रबंधन ने जांच में 9364 बोरे चावल का हिसाब नहीं दिया।

रायपुरMar 06, 2024 / 01:13 pm

Shrishti Singh

rice_scam_1.jpg
जितेन्द्र दहिया। Raipur Rice Scam: सरकारी गोदाम से साढ़े 9 हजार बोरी चावल के गायब होने मामला सामने आया है। इस मामले में नागरिक आपूर्ति निगम (नान) मंदिरहसौद गोदाम में खाद्य विभाग की टीम ने जांच की। (Rice Scam) प्रबंधन ने जांच में 9364 बोरे चावल का हिसाब नहीं दिया। तकरीबन 4 लाख 68 हजार 200 किलो चावल की गड़बड़ी मिली। (Government) इस चावल की सरकारी कीमत 1 करोड़ 87 लाख 28 हजार रुपए बताई जा रही है।
यह भी पढ़ें

रिसेप्शन के दिन पति की प्रेमिका का मिला पत्र, लिखा था कुछ ऐसा की दुल्हन लौट गई मायके

मुख्यमंत्री से इस मामले की 10 फरवरी को शिकायत के बाद जांच के निर्देश दिए गए। जांच टीम ने पाया कि कई राइस मिलर्स ने मिलिंग करने के बाद चावल गोदाम तक कम पहुंचाया है। विभाग ने जांच में पाया कि वेयर हाउस प्रबंधन ने फर्जीवाड़ा छुपाने के लिए टीम को स्टॉक रिपोर्ट (डी पत्रक ) भी नहीं दिया। जिससे उपलब्ध स्टॉक और ऑनलाइन में दर्ज स्टॉक का मिलान किया जा सके। गोदाम क्रमांक-12 ए में 957 बोरा चावल को स्टॉक दर्ज नहीं किया गया था। जबकि यह बोरे दिसंबर में गोदाम में आए थे। इन्हें हाथ से सिला गया था। बड़ा सवाल है कि जांच होने के बाद भी अब तक इस मामले में रिपोर्ट नहीं सौंपी गई है। इससे एक बड़े घोटाले की आशंका जताई जा रही है।
विभाग ने कुल 8 गोदामों की जांच करके पाया कि यहां पर 201404 बोरे चावल का स्टॉक मिला। इसमें से गोदाम क्रमांक-1 में 43, गोदाम क्रमांक-5 में 43, गोदाम क्रमांक-8 में 11, गोदाम क्रमांक-16 में 13, गोदाम क्रमांक-12 ए में 32 समेत कुल 157 बोरे में काला चावल पाया गया। जिसकी साफ-सफाई प्रबंधक द्वारा नहीं की गई। यह नुकसान प्रबंधक की लापरवाही से हुआ। इसकी कीमत 3 लाख 14 हजार के आसपास है।
भौतिक सत्यापन में गोदाम क्रमांक 03 में भंडारित लाट क्रमांक 50429 के बोरों का तौल किए जाने पार सभी बोरों का वजन 49 किलो ग्राम के आसपास मिला। सभी बोरों में करीब 500 ग्राम चावल कम मिला। प्रबंधक ने बताया कि उक्त चावल वर्धमान राइस मिल आरंग के द्वारा जमा किया गया था। इसी तरह गोदाम क्रमांक 2 के स्टॉक क्रमांक 8 की जांच की गई जिसमें लाट क्रमांक 207 साईं हनुमंत राइस मिल टाटीबंध और लाट क्रमांक 49890 ओमकार राइस मिल द्वारा वर्ष 2023-24 में जमा किया गया था, जिसमें सभी बोरों में चावल कम मिला। गोदाम क्रमांक 03 का भौतिक सत्यापन किया गया। जो जीडी एग्रोटेक बंगोली खरोरा द्वारा मिलिंग किए गए चावल के बोरों में 500 से 800 ग्राम चावल मिला। अहम बात यह है कि गोदाम के क्वॉलिटी इंस्पेक्टर द्वारा उक्त लाटों की जांच तक नहीं की गई थी।
यह भी पढ़ें

रिशु हत्याकांड के आरोपियों के घरों पर बुलडोजर चलाने की तैयारी पूरी, इस दिन हो सकती है तोडफ़ोड़

मामले की शिकायत मिलने के बाद जांच के निर्देश दिए गए हैं। जांच प्रतिवेदन प्राप्त होते ही नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। –डॉ. गौरव सिंह, कलेक्टर, रायपुर

Hindi News/ Raipur / गरीबों का दो करोड़ का चावल गायब, मचा हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो