scriptRaipur News: राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल बोले- पढ़ाई का तरीका बदला, अब गुणवत्ता पर ध्यान दें… | Patrika News
रायपुर

Raipur News: राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल बोले- पढ़ाई का तरीका बदला, अब गुणवत्ता पर ध्यान दें…

Raipur News: प्रदेश के तीन महान साहित्यकारों के नाम पर 03 शिक्षकों को राज्य शिक्षक सम्मान स्मृति पुरस्कार तथा 52 शिक्षकों को राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

रायपुरSep 06, 2024 / 08:43 am

Love Sonkar

CG news raipurnews
Raipur News: शिक्षक दिवस पर राजभवन में राज्यपाल रमेन डेका और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने गुरुवार को वर्ष 2023-24 के उत्कृष्ट शिक्षकों को राज्य स्तरीय सम्मान प्रदान किया। राज्यपाल डेका ने कहा, आज हर क्षेत्र में क्रांति हो रही है। शिक्षा के क्षेत्र में भी क्रांति हो रही है। शिक्षक इस क्रांति का एक हिस्सा है। शिक्षकों के पढ़ाने का तरीका बदल गया है, लेकिन इस बदलाव के साथ-साथ शिक्षा के गुणवत्ता पर भी ध्यान देना होगा।
यह भी पढ़ें: CG News: छत्तीसगढ़ को मिलेगा 1600 करोड़ के निवेश का लाभ, पश्चिम क्षेत्रीय विद्युत समिति की 50 वीं बैठक में लिया गया बड़ा फैसला

बच्चों में नैतिक मूल्यों के विकास करने की जवाबदारी भी शिक्षकों की है। इस दौरान प्रदेश के तीन महान साहित्यकारों के नाम पर 03 शिक्षकों को राज्य शिक्षक सम्मान स्मृति पुरस्कार तथा 52 शिक्षकों को राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने राज्य शिक्षक सम्मान वर्ष 2024-25 के लिए चयनित 64 शिक्षकों के नामों की घोषणा की।

शिक्षक ज्ञान और बुद्धि का स्रोत हैं

राज्यपाल ने कहा, माता-पिता एक बच्चे को जन्म देते हैं जबकि शिक्षक उस बच्चे के व्यक्तित्व को गढ़ते हैं और उसे उज्ज्वल भविष्य प्रदान करते हैं। शिक्षा के अलावा, शिक्षक बेहतर इंसान बनने के लिए मार्गदर्शन, प्रोत्साहन और प्रेरणा देने के लिए हर कदम पर हमारे साथ खड़े रहते हैं। शिक्षक ज्ञान और बुद्धि का स्रोत हैं। उन्होंने कहा, जिस प्रकार एक देश उतना ही अच्छा होता है जितने उसके लोग, उसी प्रकार उसके नागरिक भी उतने ही अच्छे होते हैं जितने उसके शिक्षक। इसलिए बहुत कुछ शिक्षकों पर निर्भर करता है कि बच्चों को अच्छी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दें।

शिक्षा के मामले में हमेशा समृद्ध रहा है भारत: सीएम

मुख्यमंत्री साय ने कहा, भारत में शिक्षक दिवस का जितना उत्साह और महत्व है वैसा शायद ही कहीं और देखने को नहीं मिलता। भारत देश उत्तम शिक्षा के मामले में हमेशा से समृद्ध रहा है। गणित के क्षेत्र में शून्य भारत ने ही विश्व को दिया। आर्यभट्ट जैसे वैज्ञानिक और भाष्कराचार्य जैसे गणितज्ञ भारत में ही पैदा हुए। नागार्जुन जैसे रसायनज्ञ यहां हुए। शिक्षकों ने देश को हमेशा नई दिशा दिखाई है। भले ही आज इंटरनेट की दुनिया में ज्ञान एक क्लिक पर उपलब्ध है, लेकिन अनुभव भरा ज्ञान, संस्कारपूर्ण शिक्षा, जीवन जीने की कला, कौशल, उत्तम शैली की सीख केवल विद्यालयों में शिक्षकों के जरिए ही संभव है।

Hindi News / Raipur / Raipur News: राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल बोले- पढ़ाई का तरीका बदला, अब गुणवत्ता पर ध्यान दें…

ट्रेंडिंग वीडियो