scriptहे भगवान…रायपुर को ऐसे योजनाकारों से बचाओ | raipur city wrost in monsoon, raipur news | Patrika News
रायपुर

हे भगवान…रायपुर को ऐसे योजनाकारों से बचाओ

Raipur News : लोगों के घरों और मोहल्लों में इसलिए पानी भर रहा है, क्योंकि शहर के 11 बड़े नाले अधूरे हैं, उनका निर्माण देरी से शुरू हुआ।

रायपुरJun 28, 2023 / 12:14 pm

चंदू निर्मलकर

टाटीबंध

टाटीबंध

Raipur News : लोगों के घरों और मोहल्लों में इसलिए पानी भर रहा है, क्योंकि शहर के 11 बड़े नाले अधूरे हैं, उनका निर्माण देरी से शुरू हुआ। इनमें से आनंद नगर का एक नाला है, जहां लोग घरों से नहीं निकल पा रहे हैं। यदि समय रहते निर्माण हो जाता तो ऐसी आफत नहीं आती। बरसात सिर पर था, तब निर्माण के वर्कआर्डर जारी किए जाते रहे। नतीजा, लोगों के घरों में पानी भर रहा है और सड़कें डूब रही हैं।
बंजारी नगर से सेंचुरी कॉलोनी
पहली मानसूनी बारिश से दो दिनों में ही कॉलोनियों से लेकर मोहल्ले तक तरबतर हो गए। सड़कों पर निकलना मुश्किल हुआ। नाले-नालियां चोक होने से जलभराव की समस्या निर्मित हुई। आनंद नगर नाले के लिए नगर निगम ने 11 मई को ठेकेदार से खुदाई शुरू कराई, फिर कई दिनों तक काम बंद पड़ा। इसके बाद फिर शुरू किया तो 90 मीटर खोदने के बाद झमाझम बारिश होने लगी।
ड्रेनेज सिस्टम के लिए 18 करोड़ रुपए के काम कराने थे

निगम प्रशासन के दस्तावेज बताते हैं कि शहर में जल भराव वाले क्षेत्रों के ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए 18 करोड़ की लागत से नालों का निर्माण कराना था। समय रहते निर्माण नहीं होने से नालों का निर्माण आधा-अधूरा ही हो पाया। अब निर्माण तीन दिनों से बारिश के कारण बंद है।
बैठक में परशुराम नगर, प्रोफेसर कॉलोनी, राजा तालाब, आनंद नगर, डब्ल्यूआरएस कॉलोनी सहित कॉलोनियों एवं बस्तियों के लोगों को घर छोड़ना पड़ सकता है, ऐसी चिंता जाहिर की गई। इसके लिए महापौर ढेबर ने निगरानी के निर्देश जोन कमिश्नरों को दिए।
विधायक जुनेजा ने नाली साफ कराया, अफसरों पर भड़के
जिस रावतपुरा-फेस-2 निजी कॉलोनी में रोड और नाली निर्माण के घोटाले से निगम की राजनीति गरमाई रही, उसी कॉलोनी में मंगलवार को सुबह महापौर एजाज ढेबर जायजा लेने पहुंचे। वहां सड़क पर कीचड़ व पानी भरने पर लोगों ने घेरकर बताया कि बिल्डर रोड-नाली नहीं बना रहा है। महापौर ने जोन-6 अधिकारियों को रोड में मुरम, मलबा डालने कहा। निगम मुख्यालय में महापौर ने अधिकारियों 24 घंटे अलर्ट रहने और प्रभावितों को राहत शिविरों में भिजवानने का फरमान जारी किया।
अनुपम गार्डन
इन क्षेत्रों के नाले अधूरे

– वार्ड 4 के गंगानगर में शिव मंदिर से लेकर रेलवे लाइन तक ।

– अनुपम नगर रेलवे पुलिया के पास से ई-ब्लाक तक।

– वार्ड 66 में डूमरे निवास से कार्नर हाउस कैफे रिंग रोड एक तक।
– डीडीनगर वार्ड 41 में केंद्रीय विद्यालय से बनाफर निवास होते हुए सेंचुरी कॉलोनी तक।

– सुंदरलाल शर्मा वार्ड के पहाड़ी तालाब के पास।

– आईएसबीटी के पास रिंग रोड ओवरब्रिज तक निर्माण ही शुरू नहीं हुआ।
– वार्ड 19 व 2 में कबीरनगर क्षेत्र में प्रगतिनगर, टीचर्स कॉलोनी, सीतानगर तक ।

– वार्ड 69 में पीहर मैरिज पैलेस के पास से चिंगारी नाला में पुलिया एवं नाले का काम।
– वार्ड 7 में दयानगर क्षेत्र का नाला।

– आनंद नगर, गायत्री नगर, कविता नगर, जल विहार, कचना तक।

Hindi News/ Raipur / हे भगवान…रायपुर को ऐसे योजनाकारों से बचाओ

ट्रेंडिंग वीडियो