scriptचीन की तरह नक्सलियों ने छेड़ा केमिकल वॉर, जवानों को मारने जेब में रखते है ‘एकोनाइट’ जहर | Naxalites are trying China's trick, 'aconite' found in PM report... Forensic expert's breath stuck after seeing the poison | Patrika News
रायपुर

चीन की तरह नक्सलियों ने छेड़ा केमिकल वॉर, जवानों को मारने जेब में रखते है ‘एकोनाइट’ जहर

Big Breaking: पीएम रिपोर्ट में डॉक्टर्स को माओवादियों के जेब से ऐसी जहर मिली है जिससे घटनों नहीं बल्कि सिर्फ मिनटों में मौत होना तय है।

रायपुरApr 28, 2024 / 11:31 am

Kanakdurga jha

big breaking, breaking news, naxals breaking news, cg breaking news
Naxals PM Report: नक्सलियों ने अब चीन वाला पैंतरा इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है, अब गोली – बारी नहीं जहर से मारने की तैयारी कर रहे है। एनकाउंटर में मारे गए नक्सलियों के पोस्ट मार्टम रिपोर्ट में होश उड़ाने वाला खुलासा हुआ है। पीएम रिपोर्ट में डॉक्टर्स को माओवादियों के जेब से ऐसी जहर मिली है जिससे घटनों नहीं बल्कि सिर्फ मिनटों में मौत होना तय है। इस जहर की खासियत ये है कि, इससे मौत प्राकृतिक मौत लगती है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि, आखिर जंगलों में छिपकर रहने वाले माओवादियों को इतनी खतरनाक जहर कौन और कैसे सप्लाई रहा है।
यह भी पढ़ें

तीसरे चरण के मतदान में 9 उम्मीदवारों पर FIR दर्ज, 168 प्रत्याशी मैदान में… 7 मई को 7 सीटों पर होगी वोटिंग

PM रिपोर्ट ने उड़ाया होश

बस्तर में मतदान से तीन दिन पहले यानी (16 अप्रैल दिन – मंगलवार) जवानों और नक्सलियों के बीच अब तक का सबसे बड़ा मुठभेड़ हुआ था। इस हमले में जवानों ने 29 नक्सलियों को मार गिराया। मुठभेड़ में जवानों का पलड़ा भारी देख नक्सली अपने साथियों के लाश जंगल में ही छोड़कर भाग निकले थे। जवानों ने मारे गए नक्सलियों का शव बरामद किया। इन शवों का मेडिकल कॉलेज के अलग- अलग डॉक्टरों की टीम ने 18 अप्रैल को पोस्टमार्टम किया था। पीएम से पहले माओवादियों के शव की तलाशी ली गई थी, जिस दौरान डॉक्टर्स को कपड़ों के जेब से ‘एकोनाइट’ नामक जहर मिला।

सन्न रह गए फॉरेंसिक एक्सपर्ट

माओवादियों के जेब में ‘एकोनाइट’ जहर एक डिब्बी में मिला था। इसे देखकर सभी एक्सपर्ट सन्न रह गए… बेहद खतरनाक जहर मिलने के बाद डॉक्टर्स ने शव का पोस्टमार्टम मास्क और तीन-तीन ग्लब्स पहनकर किया। वहीं एक और चीज ने फॉरेंसिक एक्सपर्ट के होश उड़ा दिए। पीएम में डॉक्टर्स ने पाया की सभी नक्सलियों के गले में एक जैसे कट्स थे। जैसे की किसी पैनी हथियार से कट किया गया हो, शटयद ये कट्स माओवादियों के पहचान के लिए किया गया होगा। पीएम रिपोर्ट में ये बात भी सामने आई कि, मुठभेड़ में शामिल होने से पहले सभी माओवादियों ने समान मात्रा में खाना खाया था।

नक्सलियों का चीन वाला पैंतरा

गोली – बारूद के बाद अब नक्सली जहर से मारने की साजिश रच रहे है। पीएम रिपोर्ट में ‘एकोनाइट’ जहर के साथ दो सुइयां भी मिली, वहीं नक्सलियों के बंदूक की गोली में भी यहीं केमिकल मिला। इससे माओवादियों का नापाक हरकत साफ नजर आ रही है कि, नक्सली गोली से नहीं तो जहर से हत्या करने की कोशिश कर रहे है। पीएम रिपोर्ट में जहर के साथ-साथ लैंड माइन में इस्तेमाल होने वाले विस्फोटक सामान भी मिले है। सामान को देखकर ये अंदाजा लगाया जा सजता है कि नक्सली बड़ा धमाका करने की साजिश रच रहे थे।

‘एकोनाइट’ से 45 मिनट में मौत होना तय

‘एकोनाइट’ जहर इतना खतरनाक है कि इससे सिर्फ 45 मिनट में ही मौत हो जाती है। किसी को मौत देने के लिए ये बेहद घातक पैंतरा है। एकोनाइट नाम के फूल से यह केमिकल बनता है और मारने लायक डोज अगर किसी को दी जाए तो आधे घंटे में उसका काम तमाम कर सकती है। इस जहर से इंसान को हार्ट अटैक आता है और उसकी कुछ मिनटों में ही मौत हो जाती है। शरीर में जाते ही ये जहर अपना असर दिखाना शुरू कर देती है। इसे लिक्विड या पाउडर की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इस जहर के शरीर में जाते ही यह इंसान के दिल का धड़कन रोक देती है जिससे शरीर को करेंट नहीं मिला और आधे घंटे में हार्ट अटैक से मृत्यु हो जाती है।

फोरेंसिक टीम ने भी पहली बार देखा ‘एकोनाइट’ जहर

मडिकल कॉलेज के जिन डॉक्टर्स और फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने माओवादियों के शव का पोस्टमार्टम किया वह भी इस जहर को देख कर चौंक गए। एक्सपर्ट ने भी इस जहर को पहली बार देखा था। पीएम रिपोर्ट के बाद एक्सपर्ट ने बताया कि, हमने अब तक इसके बारे में सिर्फ पढ़ा ही था लेकिन, पहली बार देखने को मिला। बता दें कि, ‘एकोनाइट’ जहर दुनिया के 10 सबसे बेहद खतरनाक जहर में से एक है।

Home / Raipur / चीन की तरह नक्सलियों ने छेड़ा केमिकल वॉर, जवानों को मारने जेब में रखते है ‘एकोनाइट’ जहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो