scriptMahtari Vandan Yojana : 21 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं का आवेदन हुआ निरस्त, फिर मिलेगा आवेदन करने का मौका, जानिए कैसे | mahtari vandan yojana : 21 years old women application reject,know how | Patrika News
रायपुर

Mahtari Vandan Yojana : 21 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं का आवेदन हुआ निरस्त, फिर मिलेगा आवेदन करने का मौका, जानिए कैसे

mahtari vandan yojana : जिले में महतारी वंदन योजना के आवेदनों का सत्यापन और दावा-आपत्ति का निराकरण किया जा रहा है।

रायपुरFeb 29, 2024 / 12:08 pm

Kanakdurga jha

mahtari_vandan_yojana_scheme_detail.jpg
mahtari vandan yojana : जिले में महतारी वंदन योजना के आवेदनों का सत्यापन और दावा-आपत्ति का निराकरण किया जा रहा है। रायपुर से सबसे अधिक 5,30,903 आवेदन जमा किए गए हैं। यहां से 208 आपत्तियां दर्ज की गई हैं। (mahtari vandan yojana) महतारी वंदन योजना की अंतिम सूची का प्रकाशन एक मार्च को किया जाएगा। स्वीकृति पत्र पांच मार्च को जारी होगा। आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पहली किस्त 1000 रुपए जारी होगी।
Mahtari Vandan Yojana Scheme : आवेदनों की जांच में अहम जानकारी सामने आई है हजारों ऐसी महिलाओं ने आवेदन कर दिया है जिनकी आयु अभी 21 वर्ष से कम है। इसके अलावा कई महिलाओं के परित्यक्ता प्रमाण पत्र की जांच में सैकड़ों फर्जी मिले हैं। (mahtari vandan yojana) कई आवेदन दूसरे राज्यों के आधार कार्ड के साथ जमा किए गए है। इसमें 25 तारीख तक दावा आपत्ति प्राप्त किया गया था। 29 फरवरी तक दावा आपत्ति निराकरण किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

साधराम हत्याकांड : NIA की टीम करेगी गौसेवक के हत्या की जांच, दो आरोपी के खिलाफ टेररिस्ट एक्ट का मामला दर्ज



Mahtari Vandan Yojana Online Application : बता दें कि 1 मार्च तक पात्र महिलाओं की सूची जारी की जाएगी। नियम यह है कि स्थानीय निवासी विवाहित महिला को सालाना 12000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी, (mahtari vandan yojana) जो कि 1000 की प्रति माह की किस्तों के रूप में मिलेगी। इस योजना में आवेदन करने के लिए कम से कम उम्र 21 वर्ष होनी ही चाहिए। कई जगहों में अनोखे आवेदन पेंड्रा में योजना के लिए एक आवेदन ऐसा आया जो कि महिला का नहीं बल्कि पुरुष ने फार्म भरा था, जिसे रिजेक्ट कर दिया गया है।
प्रदेश में 9 हजार से ज्यादा आपत्तियां

Mahtari Vandan Yojana Online Form : प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से महतारी वंदन योजना के तहत प्रथम चरण में करीब 70 लाख आवेदन जमा हुए थे। इसके लिए 21 से 25 फरवरी तक दावा-आपत्ति मंगाई गई थी। (mahtari vandan yojana) प्रदेशभर से 9,424 आपत्तियां हैं, जिसका निराकरण किया जा रहा है। आपत्ति का निराकरण 26 से शुरू है, जो 29 फरवरी तक किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

NMDC प्लांट हादसे में 4 मृतक मजदूरों के परिवार को मिलेगा 10-10 लाख रुपए का मुआवजा, चट्टान धसने से हुई थी मौत



फिर मिलेगा आवेदन करने का मौका

Mahtari Vandan Yojana Form : महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी का कहना है कि आवेदनों के सत्यापन के बाद प्रथम बार डीबीटी के माध्यम से आधार लिंक बैंक खातों में राशि जारी की जाएगी। प्रथम चरण के बाद फिर से अगले चरण में पात्र हितग्राहियों को आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। यह प्रक्रिया सतत चलती रहेगी।

Hindi News/ Raipur / Mahtari Vandan Yojana : 21 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं का आवेदन हुआ निरस्त, फिर मिलेगा आवेदन करने का मौका, जानिए कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो