scriptLab Technician Course: मेडिकल के इस फील्ड में तेजी से बढ़ रहा युवाओं का इंटरेस्ट, डेढ़ साल पहले से हो रही एडवांस बुकिंग | Lab Technician Course: Advance booking for Lab Technician course in CG | Patrika News
रायपुर

Lab Technician Course: मेडिकल के इस फील्ड में तेजी से बढ़ रहा युवाओं का इंटरेस्ट, डेढ़ साल पहले से हो रही एडवांस बुकिंग

CG Lab Technician Course: मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। निजी अस्पतालों में नौकरी पाने का यह एक शानदार अवसर है, जिसके लिए स्टूडेंट्स को डेढ़ साल पहले से ही बुकिंग करनी पड़ रही है।

रायपुरAug 13, 2024 / 01:34 pm

Laxmi Vishwakarma

Lab Technician Course

Lab Technician Course

CG Lab Technician Course: प्रदेश में लैब टेक्नीशियन कोर्स की इतनी डिमांड है कि एडमिशन पाने के लिए डेढ़ साल पहले बुकिंग करानी पड़ रही है। यह एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स है। इसे करने के बाद छात्रों के पास सरकारी के साथ निजी अस्पतालों व डायग्नोस्टिक सेंटरों में नौकरी पाने का अवसर रहता है। इसलिए इस कोर्स की एक-एक सीट के लिए मारामारी मची हुई है।

CG Lab Technician Course: 5 बड़े निजी अस्पतालों में चल रहे कोर्स

2026-27 में एडमिशन के लिए बुकिंग अभी से शुरू हो गई है। जबकि 2024-25 व 2025-26 की सीटें भर चुकी हैं। नए सत्र 2024-25 में लैब टेक्नीशियन कोर्स में प्रवेश के लिए सीटें पैक हो चुकी हैं। ये स्थिति राजधानी के प्रतिष्ठित बड़े निजी अस्पतालों में चलाए ला रहे कोर्स की है। पत्रिका रिपोर्टर ने जब इस संबंध में जानकारी लेने के लिए फोन किया तो पता चला कि दो साल के लिए सीटें बुक हो चुकी हैं।
यह भी पढ़ें

CG News: अब नहीं पढ़ना होगा फिजिक्स और केमेस्ट्री, बीटेक सिविल में शुरू हुआ ये नया कोर्स


राजधानी के 5 बड़े निजी अस्पतालों में ये कोर्स चल रहा है। हर जगह यही स्थिति है। एडवांस बुकिंग के लिए कुल फीस का 10 से 20 फीसदी राशि भी जमा कराई जा रही है। दरअसल 12वीं बायोलॉजी के बाद ये सर्टिफिकेट कोर्स करने की पात्रता रहती है। यह एक साल का कोर्स होता है।
छत्तीसगढ़ पैरामेडिकल कोर्स (CG Lab Technician Course) डायरेक्टर डॉ. जितेंद्र तिवारी का कहना है कि पैरामेडिकल कोर्स के लिए नवंबर में फार्म भरवाया जाएगा। हर साल का यही शेड्यूल है। हर साल लैब टेक्नीशियन कोर्स की सभी सीटें भर जाती हैं।

लैब टेक्नीशियन…

कुछ निजी संस्थान एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स भी चला रहे हैं। वहां पर अभी कुछ सीटें खाली है, लेकिन ऐसे सेंटरों की संख्या कम ही है।

सरकारी के लिए नवंबर में भराए जाएंगे फार्म

दूसरी ओर प्रदेश में सरकारी अस्पतालों में संचालित पैरामेडिकल कोर्स यानी लैब टेक्नीशियन
(CG Lab Technician Course) व रेडियोग्राफर कोर्स के लिए आवेदन का पता नहीं है। सीजी, सीबीएसई बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट आए ढाई माह से ज्यादा हो गया है। अधिकारियों के अनुसार नवंबर में फार्म भराया जाएगा। कम फीस के लिए छात्र सरकारी अस्पतालों में संचालित कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं।
प्रदेश के बड़े जिला अस्पतालों में ये कोर्स चल रहा है। कुल 230 सीटें हैं। छात्र प्रवेश लेकर दुर्ग, अंबिकापुर, रायगढ़ व दूसरे जिला अस्पतालों में ट्रेनिंग करते हैं। सत्र 2023-24 के लिए कई मेरिटोरियस छात्रों ने प्रवेश लिया है। ये 2021 बैच के छात्र हैं। इनमें 500 में 493, 491, 487 अंक वाले स्टूडेंट शामिल हैं।

कांग्रेस सरकार में छात्रों को बिना परीक्षा के ही मिले थे नंबर

CG Lab Technician Course: माशिमं की 12वीं बायोलॉजी में 97-98 फीसदी अंक लाने वाले लैब टेक्नीशियन व एक्सरे टेक्नीशियन कोर्स की पढ़ाई कर रहे हैं। यही नहीं 90 से 98.6 फीसदी अंक लाने वाले ऐसे 246 छात्र हैं। दरअसल ये छात्र 2021 में 12वीं पास हुए हैं। कोरोनाकाल के कारण कांग्रेस सरकार ने छात्रों को बिना परीक्षा के ही नंबर दिए थे।
यह भी पढ़ें

MBBS Seats: एमबीबीएस की 2110 व बीडीएस की 600 सीटों पर 18 से काउंसलिंग, ये दस्तावेज है जरुरी…एक Click में देखें Details

चेयरमैन बालाजी मेडिकल कॉलेज के डॉ. देवेंद्र नायक का कहना है कि हर साल लैब टेक्नीशियन कोर्स की डिमांड बढ़ रही है। यही कारण है कि साल-डेढ़ साल पहले ही सीटों की बुकिंग हो रही है। इसमें नौकरी के अच्छे अवसर हैं।

इसलिए कोर्स की डिमांड

  • सरकारी व निजी अस्पतालों के साथ डायग्नोस्टिक सेंटर में नौकरी का मौका।
  • राजधानी में 100 सेज्यादा लैब व 15 से ज्यादा बड़े डायग्नोस्टिक सेंटर।
  • मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल व सीएचसी के अलावा निजी अस्पतालों में लैब व डायग्नोस्टिक सेंटर।
  • वेतन भी ठीक-ठाक। सरकारी में ज्वाइन करते ही 35 हजार जबकि निजी में 15 से 20 हजार मासिक।

Hindi News/ Raipur / Lab Technician Course: मेडिकल के इस फील्ड में तेजी से बढ़ रहा युवाओं का इंटरेस्ट, डेढ़ साल पहले से हो रही एडवांस बुकिंग

ट्रेंडिंग वीडियो