scriptGanesh Chaturthi 2023: आज टोलियां बाजे-गाजे के साथ घर-घर विराजेंगे मंगलमूर्ति, इन शुभ मुहूर्त में करें गणपति की स्थापना और पूजा | Ganesh Chaturthi 2023: Ganpati Bappa will sit today, worship at time | Patrika News
रायपुर

Ganesh Chaturthi 2023: आज टोलियां बाजे-गाजे के साथ घर-घर विराजेंगे मंगलमूर्ति, इन शुभ मुहूर्त में करें गणपति की स्थापना और पूजा

Ganesh Chaturthi 2023: महामाया मंदिर के पंडित मनोज शुक्ला के अनुसार प्रथमदेव गणेश स्वयं विघ्नहर्ता है। पंचक नहीं है।
 

रायपुरSep 19, 2023 / 10:59 am

Khyati Parihar

Ganesh Chaturthi 2023

गणपति बप्पा

रायपुर। Ganesh Sthapana 2023: अब अनंत चतुर्दशी तक गणेशोत्सव की धूम रहेगी। सोमवार को बाजे-गाजे से गणपति बप्पा की मूर्तियां लाने, बाजारों में पूजन सामग्री खरीदने के दौरान लोगों में काफी उत्साह देखा गया।

अगले 12 से 14 दिनों तक सुबह से लेकर देर शाम तक पूजा-आरती, भजनों से शहर के चारों तरफ भक्तिभाव का माहौल रहेगा। इस बार मलमास होने के कारण चतुर्थी और पंचमी तिथि की युती में मंगलवार को सुबह से देर रात तक पूजा-आरती के साथ घरों से लेकर पूजा पंडालों और झांकियों में मंगलमूर्ति विराजेंगे।
यह भी पढ़ें

कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी करने को लेकर सीएम बघेल ने दी बड़ी जानकारी, देखें वीडियो

Happy Ganesh Chaturthi 2023: गणेश उत्सव की वजह से बाजार पहले दिन से ही चहकने लगे हैं। गोलबाजार, मालवीय रोड बैजनाथपारा में दिनभर काफी भीड़ रही है। सबसे अधिक पूजन सामग्री दुकानों पर लोगों की लाइनें लगी। शहर में सभी जगह विघ्नहर्ता को विराजने के लिए जोरदार तैयारियां की गई हैं। बैंडबाजा और वाहनों के लिए गणेश उत्सव समितियों को काफी इंतजार करना पड़ा। क्योंकि छोटे-छोटे गणेश जी की मूर्तियों का बाजार तो सभी जगह बाजारों से लेकर सड़कों के किनारे सजा रहा।
परंतु बड़ी मूर्ति माना, कुम्हारी तरफ से बाजे-गाजे के साथ रंग-गुलाल उड़ाते हुए नाचते, जयकारे लगाते टोलियां गणपति बप्पा को लेने के लिए देर रात तक जुटी रहीं। वहीं दूसरी तरफ पूजा पंडालों, झांकियों की साज-सज्जा, लाइटिंग जैसे कामों की वजह से रतजगा जैसा माहौल था।
यह भी पढ़ें

आधी रात को गुटका नहीं देने पर नशेड़ी युवकों को आया गुस्सा, मिलकर बुजुर्ग चौकीदार को जमकर पीटा…CCTV में कैद हुई वारदात

दिनभर शुभ मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2023: महामाया मंदिर के पंडित मनोज शुक्ला के अनुसार प्रथमदेव गणेश स्वयं विघ्नहर्ता है। पंचक नहीं है। इसलिए मंगलवार को सुबह से पूरी रात विराजने का शुभ मुहूर्त है। एक-एक पंडित पांच से छह जगहों पर पूजा कराने के लिए आमंत्रित किए जा चुके हैं।
महंगाई का असर

Ganesh Chaturthi 2023: पिछले साल की अपेक्षा विघ्नहर्ता की छोटी-बड़ी मूर्तियां महंगी पड़ रही हैं। बड़ी मूर्तियां जहां 1500 से दो हजार तक, वहीं छोटी-छोटी मंगलमूर्ति 50 से 150 रुपए तक महंगा पड़ी। इसके बावजूद शहर में गणेशोत्सव को लेकर काफी उत्साह बना हुआ है।

Hindi News/ Raipur / Ganesh Chaturthi 2023: आज टोलियां बाजे-गाजे के साथ घर-घर विराजेंगे मंगलमूर्ति, इन शुभ मुहूर्त में करें गणपति की स्थापना और पूजा

ट्रेंडिंग वीडियो