scriptFree Coaching: अब मजदूर के बच्चे भी बनेंगे अफसर, 10 जिलों में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लगेगी क्लास, जानें कैसे करें आवेदन | Free Coaching: Free classes for competitive exams in 10 districts of CG | Patrika News
रायपुर

Free Coaching: अब मजदूर के बच्चे भी बनेंगे अफसर, 10 जिलों में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लगेगी क्लास, जानें कैसे करें आवेदन

Free Coaching: प्रदेश के 10 जिलों में जुलाई से मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग शुरू होने जा रही है। इस योजना के तहत पीएससी, व्यापमं, बैंकिंग प्रतियोगी परीक्षा के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी।

रायपुरJul 01, 2024 / 09:25 am

Khyati Parihar

Free Coaching
Free Coaching: प्रदेश के 10 जिलों में जुलाई से मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग शुरू होने जा रही है। इस योजना के तहत पीएससी, व्यापमं, बैंकिंग प्रतियोगी परीक्षा के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी। प्रदेश के 10 जिलों में इस योजना के तहत निःशुल्क कोचिंग शुरू होने जा रही है।
रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, धमतरी, राजनांदगांव, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, महासमुंद जिले में इस योजना की शुरुआत की जा रही है। मंत्री लखन लाल देवांगन ने बताया कि छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के पंजीकृत हितग्राहियों के लिए मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना प्रारंभ की गई है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंशानुरूप श्रमिक परिवार के बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए ठोस कदम उठाएं जाएं। श्रमिक परिवार के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बेहतर सुविधाओं की जरूरत है।
यह भी पढ़ें

UPSC Coaching In Raipur: खुशखबरी! अब छात्र रायपुर में ही कर सकेंगे UPSC की तैयारी, नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली..जानिए कैसे?

Free Coaching: 4 से 10 माह तक कोचिंग

पंजीकृत श्रमिक व पंजीकृत श्रमिक के संतानों को शैक्षणिक योग्यता अनुसार लोक सेवा आयोग, छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल, कर्मचारी चयन आयोग, बैंकिंग, रेलवे, पुलिस भर्ती एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए 4 से 10 माह तक की निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी।
फिर भी मिलेगी सुविधा
Free Coaching
यदि हितग्राही की मृत्यु 9 जून 2020 से पहले हुई है तो पुराने अधिसूचना के अनुसार योजना के लिए उनके बच्चे पात्र हैं तथा वे हितग्राही जो नवीन योजना मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना से जुड़े हुए हैं वे भी आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Free Coaching: ऐसे कर सकेंगे आवेदन

कोचिंग और योजना का लाभ लेने के लिए कैंडिडेट चॉइस सेंटर या श्रम कार्यालय के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नियमों के अनुसार, पंजीकृत श्रमिक की अगर मौत हो चुकी है, तब भी बच्चों को सुविधा मिलेगी।
अगर पंजिकृत श्रमिक की मौत 9 जून 2020 से पहले हुई है, तो पुराने अधिसूचना के अनुसार योजना के लिए उनके बच्चे पात्र हैं। वहीं वे हितग्राही जो मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मौत और दिव्यांग सहायता योजना से जुड़े हुए हैं, वो भी आवेदन कर इस मुफ्त कोचिंग का लाभ ले सकते हैं।

Free Coaching: ऑनलाइन भी मिलेगी होगी कोचिंग

यह कोचिंग ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी मिलेगी। ताकि विभिन्न परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को दोनों का विकल्प मिल सकें।

Free Coaching
यह भी पढ़ें

CGPSC Scam: छत्तीसगढ़ 21 साल से झेल रहा फर्जीवाड़े का दंश, PSC समेत इन परीक्षाओं में हुई गड़बड़ी..सरकार भी मौन

Hindi News/ Raipur / Free Coaching: अब मजदूर के बच्चे भी बनेंगे अफसर, 10 जिलों में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लगेगी क्लास, जानें कैसे करें आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो