scriptCG E-Governance: सरकारी विभागों में ई-ऑफिस सिस्‍टम लागू, अब सांय-सांय होगा काम, भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश | E-office system implemented in government departments | Patrika News
रायपुर

CG E-Governance: सरकारी विभागों में ई-ऑफिस सिस्‍टम लागू, अब सांय-सांय होगा काम, भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश

CG E-Governance: छत्तीसगढ़ में सीएम साय के सरकार में अब सांय-सांय काम होगा। ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने और शासकीय काम-काज में पारदर्शिता लाने के लिए सभी क्षेत्रों में आईटी (IT) का व्यापक पैमाने पर इस्तेमाल शुरू हो गया है।

रायपुरAug 22, 2024 / 10:55 am

Laxmi Vishwakarma

CG E-Governance
CG E-Governance: शासकीय कामकाज को पारदर्शी बनाने और व्यवस्थित करने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बुधवार को मंत्रालय में ई-ऑफिस प्रणाली और स्वागतम पोर्टल, मुख्यमंत्री कार्यालय ऑनलाइन पोर्टल (E-Office) का शुभारंभ किया। सीएम साय ने मुख्य सचिव को ई ऑफिस प्रणाली के पेज पर शासन के सभी विभागों में ई ऑफिस प्रणाली लागू करने के निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें
सरकार के पास ई- ऑफिस और ई- गवर्नेंस सिस्टम उपलब्ध, वर्क फ्रॉम होम को लागू करने में होगी आसानी

CG E-Governance: ऑफिस में दस्तावेज होंगे डिजिटल

बता दें कि ई-ऑफिस प्रणाली (E-Office) की शुरुआत पहले सामान्य प्रशासन विभाग में लागू की जा रही है, जिसे क्रमश: सभी विभागों में लागू किया जाएगा। ई-ऑफिस प्रणाली और स्वागतम पोर्टल सुशासन के क्षेत्र में राज्य सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है। ई-ऑफिस प्रणाली में ऑफिस के दस्तावेज डिजिटल किए जाएंगे।

आईटी के उपयोग से भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश

CG E-Governance: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की मंशा के अनुसार सरकारी काम-काज में अधिक से अधिक पारदर्शिता लाने के लिए अधिकाधिक क्षेत्रों में आईटी का उपयोग किया जा रहा है, ताकि भष्ट्राचार की गुंजाईश न रहे।
यह भी पढ़ें
Chintan Shivir : साय सरकार की आईआईएम में सुशासन की पाठशाला, विकसित छत्तीसगढ़ का रोड मैप तैयार करने पर हुआ मंथन

मुख्यमंत्री साय के निर्देश पर ये तीनों ऑनलाईन पोर्टल तैयार किए गए हैं, जिसका शुभारंभ आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में बटन दबाकर मुख्यमंत्री ने किया। इस दौरान मुख्यमंत्री साय ने मुख्य सचिव को सभी विभागों में (E-Office)प्रणाली लागू करने के निर्देश देने संबंधी फाइल का डिजिटल अनुमोदन कर ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ किया।

Hindi News/ Raipur / CG E-Governance: सरकारी विभागों में ई-ऑफिस सिस्‍टम लागू, अब सांय-सांय होगा काम, भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश

ट्रेंडिंग वीडियो