scriptCG Politics: छत्तीसगढ़ कैबिनेट हुआ हाई टेक, 2 दिन में IIM सिखाएगा सरकार चलाने का मोदी-शाह फार्मूला | CG Politics: ministers learned scale speed in 1 day | Patrika News
रायपुर

CG Politics: छत्तीसगढ़ कैबिनेट हुआ हाई टेक, 2 दिन में IIM सिखाएगा सरकार चलाने का मोदी-शाह फार्मूला

CG Politics: साय सरकार के इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को चिंतन शिविर का नाम दिया गया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आईआईएम में आयोजित दो दिवसीय चिंतन शिविर का शुभारंभ किया।

रायपुरJun 01, 2024 / 10:35 am

Kanakdurga jha

CG Politics
CG Politics: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार की नवा रायपुर स्थित आईआईएम में मैनेजमेंट के गुर सीखने की क्लास लग रही है। इस क्लास में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सहित सभी मंत्री शामिल हैं। सुबह 10 से पांच बजे तक पहले दिन क्लास लगी।
साय सरकार के इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को चिंतन शिविर का नाम दिया गया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आईआईएम में आयोजित दो दिवसीय चिंतन शिविर का शुभारंभ किया। (CG Politics) पहले दिन की क्लास के बाद मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्री आईआईएम ही रात्रि विश्राम करेंगे। अगले दिन सुबह छह बजे योगा क्लास लगेगी। फिर दस बजे से फिर से मैनेजमेंट की पढ़ाई करेंगे।
CG Politics
CG Politics
यह भी पढ़ें

CG Politics: मंत्रियों की लगेगी मास्टर क्लास, भारत के विशेषज्ञ आज से देंगे ट्रेनिंग

CG Politics: पहले सत्र में पीएम मोदी के काम-काज के स्टाइल को जाना

पहले सत्र को नीति आयोग के सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम ने संबोधित किया। उन्होंने वो पैटर्न सरकार के मंत्रियों को समझाया जिससे आगे सरकार बेहतर काम कर सके। (CG Politics) उन्होंने पीएम मोदी के कामकाज के तरीके को बताया। सुब्रमण्यम ने कहा, बीते दस सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ़ा है और दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में अपनी जगह बनाने में सफल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत 2047 बनाने का संकल्प लिया है और इसे पूरा करने की रणनीति बनाई गई है।

हर काम को करने के नए तरीके ईजाद करना

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी स्केल, स्पीड और इनोवेशन पर जोर देते हैं। स्केल यानी काम के दायरे को बढ़ाना, स्पीड यानी कि गति के साथ समय सीमा में कामों को पूरा करना और इनोवेशन यानी हर काम को करने के नए तरीके ईजाद करना, टेक्नोलॉजी को जोड़ना और जनता के सामने नई सुविधाएं लाना जिससे उनका जीवन आसान हो।
उन्होंने कहा, देश में बदलते अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य और समय को देखते हुए विकसित भारत का विजन तैयार किया गया है, ताकि भारत अपनी विशिष्ट जगह बना सकें। इसी तरह से स्टेट भी काम कर सकता है। उन्होंने कहा, अब दुनिया की निगाहें ग्लोबल साउथ पर हैं।
Chhattisgarh Politics
CG Politics

CG Politics: अब पश्चिम से पूर्व की ओर देखने का समय

उन्होंने कहा, अब नजरिया पश्चिम से पूर्व की ओर देखने का है और भारत इन संभावनाओं को पूरा करने के लिए सक्षम है। क्लाइमेट चेंज जैसी समस्याओं को देखते हुए ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देते हुए सतत विकास की दिशा में काम करना है।

पहले दिन इन विषयों पर इन्होंने दिया लेक्चर

  • विकसित छत्तीसगढ़ और 10 वर्षों का विजन :- बीवीआर सुब्रमण्यम सीईओ नीति आयोग
  • सामाजिक क्षेत्र स्वास्थ्य :- प्रो. राजेश चांदवानी आईआईएम अहमदाबाद ।
  • अधोसंरचना :- प्रो. अजय पांडे, आईआईएम अहमदाबाद ।
  • प्राकृतिक संसाधनों के कुशल उपयोग :- प्रो. शिव शंकर राय आईएसएम धनबाद और संजय लोहिया भारत सरकार एडिशनल सचिव।
  • लोक वित्त और अर्थशास्त्र :- प्रगतिशील अर्थव्यवस्था के लिए कुशल लोक वित्त प्रबंधन – प्रो. सिद्धार्थ के. रस्तोगी आईआईएम इंदौर ।
  • टीम प्रबंधन के लिए अनुभवात्मक गतिविधि :- प्रो. कमल जैन और मनोहर आर्कोट।
Chhattisgarh Politics
CG Politics

CG Politics: विकसित छत्तीसगढ़ के लिए हमारा चिंतन जारी : साय

मुख्यमंत्री साय ने कहा, विकसित भारत के संकल्प में प्रदेश की सहभागिता और विकसित छत्तीसगढ़ के लिए हमारा चिंतन जारी है। चिंतन शिविर में नीति आयोग के सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम और देश के जाने-माने प्रबंधन विशेषज्ञों के साथ विकसित छत्तीसगढ़ के लिए आगामी दस वर्षों के विजन,
स्वास्थ्य एवं अधोसरंचना के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य, प्राकृतिक संसाधनों के कुशल उपयोग, खनन क्षेत्रों में सुधार, प्रगतिशील अर्थव्यवस्था के लिए कुशल लोक वित्त प्रबंधन, टीम प्रबंधन के लिए अनुभवी व्यक्ति का चयन व उसके अनुभवात्मक गतिविधि जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत और सार्थक परिचर्चा हुई। छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाने और द्रुत गति से विकास के लिए हमारी सरकार निरंतर कार्य कर रही है, ये कार्य विकसित भारत के लक्ष्य प्राप्ति तक जारी रहेगा।
CG Politics
CG Politics

CG Politics: कांग्रेस आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

साय सरकार के चिंतन शिविर को लेकर कांग्रेस ने आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप बताया है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा, राज्य सरकार द्वारा शासन के मंत्रियों का प्रशिक्षण शिविर आईआईएम रायपुर में आयोजित किया गया है। जिसका नाम भाजपा सरकार ने चिंतन शिविर रखा है।
वर्तमान में छत्तीसगढ़ में एवं पूरे देश में लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लगी है। ऐसे में कोई भी सरकार आयोजन केन्द्र सरकार के संस्थान में तथा राज्य सरकार के मंत्रियों के लिए आयोजित किया जाना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। भले ही राज्य में मतदान संपन्न हो चुका है, लेकिन अभी आदर्श आचार संहिता लागू है।
CG Politics
CG Politics

Hindi News/ Raipur / CG Politics: छत्तीसगढ़ कैबिनेट हुआ हाई टेक, 2 दिन में IIM सिखाएगा सरकार चलाने का मोदी-शाह फार्मूला

ट्रेंडिंग वीडियो