scriptCG Weather Update: छत्तीसगढ़ में तबाही मचाएगी मानसून, अगले 2 दिनों तक होगी मूसलाधार बारिश….येलो Alert | CG Weather Update: It will rain in Raipur for next 2 days | Patrika News
रायपुर

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में तबाही मचाएगी मानसून, अगले 2 दिनों तक होगी मूसलाधार बारिश….येलो Alert

CG Weather Update: मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शनिवार से मौसम का मिजाज में हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है।

रायपुरSep 22, 2023 / 11:05 am

Khyati Parihar

CG Weather Update: It will rain in Raipur for next 2 days

CG Weather Update: रायपुर में अगले 2 दिनों तक होगी बारिश

रायपुर। cg weather Update: सितंबर के 21 दिनों में हुई बारिश ने ही प्रदेश में पानी का कोटा भर दिया है। एक सितंबर से लेकर 21 सितंबर तक प्रदेश में 241 मिमी बारिश हुई है। एक जून से लेकर 21 सितंबर तक प्रदेश में 977 मिमी वर्षा हो चुकी है। जो सामान्य का 92.2 प्रतिशत है।
मौसम विभाग का कहना है कि अभी आने वाले कुछ दिन प्रदेश में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। सितंबर में हुई बारिश के चलते प्रदेश के जलाशयों का जलस्तर बढ़ा है। 16 जिलों में सामान्य वर्षा, तीन जिलों में ज्यादा वर्षा और आठ जिलों में कम वर्षा हुई है। प्रदेश में ज्यादा (Weather Alert) बारिश वाले तीन जिलों में राजधानी के अलावा, बीजापुर और मुंगेली हैं। अगस्त के माह में सिर्फ 6 दिन बारिश हुई थी। मौसम विभाग के अनुसार अगस्त के माह में जो पानी की कमी हुई थी वह पूरी हो गई है। अब सितंबर माह की बारिश ने उसे पूरा कर दिया है।
यह भी पढ़ें

युवक ने अपने ही भाई को उतारा मौत के घाट, पहले जमकर पिलाई शराब फिर कुचला सिर…7 दिन बाद तैरती मिली लाश

दो दिन बाद फिर बदलेगा मौसम

cg weather alert मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शनिवार से मौसम का मिजाज में हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है। आज से बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है। हल्की से मध्यम वर्षा होने के साथ ही तापमान में मामूली बढ़ोतरी हो सकती है।
फिर बना सिस्टम

एक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण पूर्व झारखंड और उसके आस पास के क्षेत्र के ऊपर स्थित है तथा इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है। मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, टिकमगढ़, सीधी, निम्न दाब के केंद्र और उसके (Weather In Chhattisgarh) बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज- चमक के साथ भारी वर्षा होने वज्रपात होने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

मुख़्यमंत्री बघेल ने दुर्ग वासियों को दी 309.56 करोड़ रुपए की सौगात, कई विकास कार्यों का किया भूमिपूजन

रायपुर जिले में हुई 1237.1 मिमी बारिश

एक जून से लेकर 21 सितंबर तक रायपुर जिले में 1237.1 मिमी बारिश हो चुकी है। जो समान्य से 232.1 मिमी अधिक है। आंकड़ों के मुताबिक रायपुर जिले सामान्य से 23 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। बलौदाबाजार मुंगेली, खैरागढ़, राजनांदगांव जिले में अन्य जिलों से बेहतर बारिश हो सकती है।
ये जानलेवा है

बारिश के चलते राजधानी से सटे गुमा स्टापडेम के ऊपर घटना तक खारून नदी का पानी बहने लगा। गुरुवार को लोग इस तरह जान जोखिम में डालकर (Monsoon) स्टापडेम से आवाजाही करते रहे।
यह भी पढ़ें

महिला समृद्धि सम्मेलन में प्रियंका गांधी बोली- छत्तीसगढ़ में धान का दाम सबसे अधिक है, पूरे देश में ऐसा कहीं नहीं है…

cg weather update tomorrow
Cg weather update live
Cg weather update hourly
Cg weather update for next 15 days
Cg weather update 15 days
Cg weather update 14 days
Cg weather update 10 days
weather in chhattisgarh 10 days

Hindi News / Raipur / CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में तबाही मचाएगी मानसून, अगले 2 दिनों तक होगी मूसलाधार बारिश….येलो Alert

ट्रेंडिंग वीडियो