scriptCG Tiger Reserve: ताडोबा से छत्तीसगढ़ आएंगे तीन नए मेहमान, कूनो की तर्ज पर एटीआर में होगा संरक्षण | CG Tiger Reserve: 3 new tiger will be brought to Achanakmar Tiger Reserve | Patrika News
रायपुर

CG Tiger Reserve: ताडोबा से छत्तीसगढ़ आएंगे तीन नए मेहमान, कूनो की तर्ज पर एटीआर में होगा संरक्षण

CG Tiger Reserve: कूनो की तर्ज पर अचानकमार टाइगर रिजर्व में 3 बाघों का संरक्षण और संवर्धन होगा। राज्य सरकार ताड़ोबा से मादा और कान्हा से नर बाघ लाने की योजना बना रही है।

रायपुरOct 03, 2024 / 07:55 am

Laxmi Vishwakarma

CG Tiger Reserve
CG Tiger Reserve अचानकमार टाइगर रिजर्व में जल्दी ही मध्यप्रदेश के कान्हा और महाराष्ट्र के ताडो़बा से तीन बाघों को लाया जाएगा। राज्य सरकार के निर्देश पर वन विभाग के अधिकारी इसकी तैयारियों में जुटे हुए हैं। इन बाघों को लाने के बाद मध्यप्रदेश के कूनों में रखे गए चीतों की तर्ज पर रखने के बाद जंगलों में छोड़ने की योजना बनाई गई है।

CG Tiger Reserve: बाघों को दक्षिण और पश्चिम क्षेत्र में छोड़ने का प्रस्ताव

साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए स्पेशल टीम और ट्रैप कैमरे की मदद ली जाएगी। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रीय पशु बाघ को लाने के पहले उन्हें छोडे़ जाने वाले स्थल का चिन्हाकन किया गया है।
विशेषज्ञ और फील्ड में तैनात अमले द्वारा एटीआर से दक्षिण और पश्चिम क्षेत्र में छोड़ने का प्रस्ताव दिया गया है। इस पर विचार करने के बाद बाघों को जंगलों में छोडा़ जाएगा। ताकि पहले से विचरण कर रहे 10 बाघों के बीच संघर्ष की स्थिति निर्मित न हो।
यह भी पढ़ें

CG News : 4 IFS अधिकारियों की नई पोस्टिंग, दिनेश कुमार पटेल को मिली अचानकमार अमरकंटक बायोस्फियर रिजर्व, बिलासपुर की जिम्मेदारी

ट्रैप कैमरे लगाए गए

बाघों को छोडे़ जाने वाले संभावित क्षेत्रों में ट्रैफ कैमरे लगाए जा रहे हैं। वहीं, शिकार से बचाने के लिए एंटी पोचिंग और स्पेशल टीम को लगातार गश्त करने और निगरानी के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। (CG Tiger Reserve) उनके लिए भोजन की व्यवस्था करने के लिए पहले ही बारनवापारा, जंगल सफारी और अन्य अभयारण्य से शाकाहारी वन्य प्रणियों को छोडे़ गए हैं।

मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र से लाया जाएगा 3 बाघों को

CG Tiger Reserve: फिल्ड डायरेक्टर एटीआर, मनोज कुमार पांडेय ने जानकारी दी कि राज्य सरकार के निर्देश पर जल्द ही एटीआर में मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र से 3 बाघों को लाया जाएगा। साथ ही उनके संरक्षण संवर्धन पर विशेष ध्यान देने विभागीय अमला निगरानी करेगा।

Hindi News / Raipur / CG Tiger Reserve: ताडोबा से छत्तीसगढ़ आएंगे तीन नए मेहमान, कूनो की तर्ज पर एटीआर में होगा संरक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो