scriptCG NEET 2024: मेडिकल कॉलेज ठीक से बना नहीं, लेकिन आपको इस कोटे से मिल जाएगा सीट, बोली शुरू होती है 90 लाख से | CG NEET 2024: NRI seats @ 90 lakh | Patrika News
रायपुर

CG NEET 2024: मेडिकल कॉलेज ठीक से बना नहीं, लेकिन आपको इस कोटे से मिल जाएगा सीट, बोली शुरू होती है 90 लाख से

CG NEET 2024: पत्रिका की पड़ताल में पता चला है कि नीट का रिजल्ट आने के बाद चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ऑनलाइन काउंसिलिंग कराएगा।

रायपुरJun 05, 2024 / 08:58 am

Shrishti Singh

CG NEET 2024 - Raipur Medical College

CG NEET 2024: रायपुर में जो निजी मेडिकल कॉलेज अब तक चालू नहीं हुआ है, उसके लिए भी 90 लाख रुपए में एनआरआई सीट की बुकिंग की जा रही है। इस कॉलेज ने नए सत्र के लिए आवेदन किया है, लेकिन अभी नेशनल मेडिकल कमीशन से मान्यता नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें

बस्तर के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, अब जिले में ही दे सकेंगे NEET की परीक्षा, देखें एग्जाम का टाइम-टेबल

पत्रिका के स्टिंग में एजेंट का दावा है कि कॉलेज का निरीक्षण ठीक-ठाक हुआ है इसलिए मान्यता मिल ही जाएगी। मान्यता की उम्मीद में ही रेट खोला गया है। उनका कहना है कि एनआरआई सीट (CG NEET 2024) की बुकिंग हो रही है। इस नए कॉलेज के लिए इच्छुक हैं तो सीट पक्की करा देंगे। भिलाई में भी एक निजी कॉलेज कतार में है, लेकिन इसके लिए बुकिंग नहीं हो रही है, क्योंकि इस कॉलेज को मान्यता की उम्मीद कम है।

एडमिशन के लिए जरूरी परसेंटाइल

यूआर: 50 परसेंटाइल एसटी
एससी व ओबीसी: 40 परसेंटाइल फ्रीडम फाइटर
भूतपूर्व सैनिक व दिव्यांग: 45 परसेंटाइल

CG NEET 2024: एजेंट के झांसे में न आए, नीट पात्र अनिवार्य, वरना नहीं मिलेगी सीट

एनआरआई कोटे से एडमिशन लेने वाले छात्र एजेंट के झांसे में न आएं। स्टेट, मैनेजमेंट हो या एनआरआई कोटा, इसमें नीट क्वालिफाइड अनिवार्य है। इसके बिना किसी भी कोटे में एडमिशन (CG NEET 2024) के लिए छात्र पात्र नहीं होंगे। पत्रिका की पड़ताल में पता चला है कि नीट का रिजल्ट आने के बाद चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ऑनलाइन काउंसिलिंग कराएगा।

इसमें छत्तीसगढ़ की मेरिट सूची अलग से नहीं आती इसलिए क्वालिफाइड (CG NEET 2024) छात्रों से पहले पंजीयन कराया जाता है। पंजीयन की तारीख निकलने के बाद मेरिट सूची जारी की जाती है। नीट का क्वालिफाइड अंक कितना होगा, ये रिजल्ट निकलने के बाद पता चलेगा। दरअसल अब एडमिशन परसेंटेज के बजाय परसेंटाइल के अनुसार होता है।

यह भी पढ़ें

NEET Exam 2024 : ऑनलाइन फॉर्म के लिए 9 मार्च अंतिम दिन, भूलकर भी ना करें ये गलती… कोई चूक पड़ेगा भारी

बिना रिजल्ट


डीएमई डॉ यूएस पैकरा का कहना है कि बिना रिजल्ट आए, कैसे कोई एनआरआई कोटे की सीटों पर एडमिशन की गारंटी दे सकता है। काउंसिलिंग ऑनलाइन (CG NEET 2024) होती है और इसमें मेरिट के अनुसार एडमिशन दिया जाता है। छात्र एजेंटों के झांसे में न आए और रिजल्ट आने के बाद मेरिट के अनुसार प्रवेश की प्रतीक्षा करें। कांउिसिलंग में पूरी पारदर्शिता बरती जाती है।

Hindi News/ Raipur / CG NEET 2024: मेडिकल कॉलेज ठीक से बना नहीं, लेकिन आपको इस कोटे से मिल जाएगा सीट, बोली शुरू होती है 90 लाख से

ट्रेंडिंग वीडियो