scriptCG Municipal body elections 2024: नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी शुरू, नए सिरे से होगा परिसीमन | CG Municipal body elections 2024: fresh delimitation | Patrika News
रायपुर

CG Municipal body elections 2024: नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी शुरू, नए सिरे से होगा परिसीमन

Municipal body elections 2024: नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मंत्रालय ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों के नाम वार्डों के परिसीमन करने का आदेश जारी किया है। इस आदेश में वार्डों के परिसीमन के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

रायपुरJun 12, 2024 / 10:39 am

Kanakdurga jha

Municipal body elections 2024
CG Municipal body elections 2024: इस वर्ष नवंबर-दिसंबर में होने वाले नगरीय निकाय चुनावों की तैयारी शुरू हो गई है। निकाय चुनाव से पहले प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में वार्डों का आबादी के हिसाब से परिसीमन किया जाएगा। ज्यादा आबादी वाले वार्डों के वोटर्स का (CG Municipal body elections 2024) नजदीक के कम आबादी वाले वार्डों में समायोजन किया जाएगा। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मंत्रालय ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों के नाम वार्डों के परिसीमन करने का आदेश जारी किया है। इस आदेश में वार्डों के परिसीमन के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें

CG Municipal Election 2024: लोकसभा चुनाव खत्म अब नगरीय निकाय चुनाव की बारी, भाजपा-कांग्रेस ने कसी कमर

जारी आदेश में कहा गया है कि जनगणना निदेशालय द्वारा जनगणना 2011 के जनसंख्या संबंधी आंकड़ों के अनुसार प्रत्येक वार्डों की जनसंख्या में हुई वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए नए सिरे से वार्डों का परिसीमन किया जाए। परिसीमन के बाद वार्ड आरक्षण की कवायद होगी।
शासन ने सभी कलेक्टरों को नगरीय निकायों के वार्डों के परिसीमन की कार्यवाही यथाशीघ्र सम्पन्न करने को कहा है, ताकि नगरीय निकाय चुनावों की समय-सीमा से पहले (CG Municipal body elections 2024) मतदाता सूची आदि तैयार किया जा सके। बता दें कि वर्तमान में निकायाें के वार्डों में आबादी किसी में कम तो किसी में बहुत ज्यादा है। इसके अलावा कुछ वार्डों का क्षेत्रफल भी बहुत बड़ा है, लेकिन जनसंख्या कम है।

CG Municipal body elections 2024: कुछ गांवों को बाद में किया जाएगा शामिल

बता दें कि नगर निगमों में कुछ गांवों को भी शामिल करने का प्रस्ताव शासन के पास भेजा जा चुका है। क्योंकि निकाय के नजदीक होने के कारण आसपास के गांवों में कॉलोनियां बहुत तेजी से हो रही है। ऐसे में बिजली, पानी, साफ-सफाई के लिए वहां के लोग नगर निगम के पास ही जाते हैं। ऐसे में नगर निगम प्रशासन को वहां साफ-सफाई कराने और विकास कार्य कराने में दिक्कत होती है।
क्योंकि गांव पंचायत के अधीन रहते हैं। रायपुर नग निगम के चारों तरफ तेजी से बसाहट बढ़ती जा रही है। कांदुल, सेजबहार, काठाडीह क्षेत्र में प्लाॅटिंग तेजी से हो रही है। नगर निगम (CG Municipal body elections 2024) ने सीमा क्षेत्र के करीब 18 गांव को शामिल करने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इस पर कवायद अब शासन स्तर पर निकाय चुनाव के बाद ही हो पाएगा।

प्रदेश में कुल निकाय

प्रदेश के 33 जिलों में कुल 184 नगरीय निकाय है, जिसमें 14 नगर पालिक निगम एवं 48 नगर पालिका परिषद और 122 नगर पंचायत है। रायपुर नगर निगम में जनसंख्या के आधार पर यहां कुल वार्डों की संख्या 70 है।

Hindi News/ Raipur / CG Municipal body elections 2024: नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी शुरू, नए सिरे से होगा परिसीमन

ट्रेंडिंग वीडियो