scriptCG Clerical Staff Strike: छत्तीसगढ़ के लिपिक वर्गीय कर्मचरियों ने घेरा मंत्रालय, धरना प्रदर्शन कर की ये मांग… | CG Clerical Staff Strike: Demonstration by clerical staff | Patrika News
रायपुर

CG Clerical Staff Strike: छत्तीसगढ़ के लिपिक वर्गीय कर्मचरियों ने घेरा मंत्रालय, धरना प्रदर्शन कर की ये मांग…

CG Clerical Staff Strike: छत्तीसगढ़ प्रदेश लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ के आव्हान पर प्रदेश के लिपिकों ने मंत्रालय के सामने धरना प्रदर्शन किया। इसके साथ ही पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग की।

रायपुरAug 30, 2024 / 06:33 pm

Laxmi Vishwakarma

CG Clerical Staff Strike
CG Clerical Staff Strike: छत्तीसगढ़ प्रदेश लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ के आव्हान पर प्रदेश के लिपिकों ने शुक्रवार को महापंचायत आयोजित किया। इन लिपिकों ने संचालनालय के सामने धरना प्रदर्शन किया। आंदोलन का नेतृत्व प्रदेश अध्यक्ष रोहित तिवारी एवं रायपुर जिला शाखा अध्यक्ष जवाहर यादव सहित विभिन्न जिलों के जिला अध्यक्ष, प्रांतीय महामंत्री, सरगुजा बस्तर दंतेवाड़ा से लिपिक शामिल हुए।

CG Clerical Staff Strike: लिपिकों के वेतन में व्यापक विसंगति

सभा को कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के संयोजक कमल वर्मा एवं कर्मचारी नेता विजय कुमार झा ने संबोधित किया। झा ने कहा है कि विगत 40 वर्षों से लिपिकों के वेतन में व्यापक विसंगति है। ऐसे अनेक संवर्ग है जो 1981 चौथा वेतनमान, चौधरी वेतनमान में लिपिक से कम वेतन पाते थे। वे आज डेढ़ गुना वेतन प्राप्त कर रहे हैं।

लिपिक को वेतनमान में सुधार नहीं

CG Clerical Staff Strike: लेकिन लिपिक को वेतनमान में सुधार नहीं किया गया। केवल आयोग का गठन किया गया। आज प्रदेश का लिपिक चतुर्थ वर्ग से मात्र ₹100 अधिक वेतनमान प्राप्त करता है। इसी प्रकार प्रदेश में लिपिकों को कोषालय में लेखा प्रशिक्षण प्राप्त करने तथा लेखा परीक्षा उत्तीर्ण होने पर लेखापाल के पद पर पदोन्नति की सुविधा प्राप्त थी। साथ ही ऐसे प्रशिक्षण प्राप्त लिपिकों को सहायक कोषालय अधिकारी के पद पर पदोन्नति प्रदान की जाती थी।
यह भी पढ़ें

CG News: अवैध महुआ शराब बिक्री और निर्माण पर रोक लगाने की मांग, परसापानी के ग्रामीण पहुंचे SDOP कार्यालय…

पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग

CG Clerical Staff Strike: आज भी प्रदेश में अनेक लिपिक सहायक कोषालय अधिकारी बनकर काम कर रहे हैं। जिसे बंद करके केवल कोषालय के लिपिक के लिए प्रशिक्षण व परीक्षा की व्यवस्था की गई है। इससे प्रदेश के लिपिक को वेतन विसंगति के साथ ही पदोन्नति के द्वार भी बंद कर दिए गए हैं। पदोन्नति का एक अवसर जो प्राप्त होता था वह भी बंद हो गया है। झा ने वित्त मंत्री चौधरी से तत्काल पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग की है।

Hindi News/ Raipur / CG Clerical Staff Strike: छत्तीसगढ़ के लिपिक वर्गीय कर्मचरियों ने घेरा मंत्रालय, धरना प्रदर्शन कर की ये मांग…

ट्रेंडिंग वीडियो