script8वीं तक के बच्चों के लिए शुरू होगी खास पढ़ाई, केन्द्र सरकार शुरू करेगी चैनल, जानिए पीएम श्री योजना के लाभ के बारे में… | central govt launch channel special study to 8th class,PM shree yojana | Patrika News
रायपुर

8वीं तक के बच्चों के लिए शुरू होगी खास पढ़ाई, केन्द्र सरकार शुरू करेगी चैनल, जानिए पीएम श्री योजना के लाभ के बारे में…

PM Shree Yojana : केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सोमवार को छत्तीसगढ़ में पीएम श्री योजना का शुभारंभ किया।

रायपुरFeb 20, 2024 / 09:42 am

Kanakdurga jha

pm_shree_yojana.jpg
PM Shree Yojana : केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सोमवार को छत्तीसगढ़ में पीएम श्री योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने शिक्षा को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा है। भारत सरकार शिक्षा के विकास के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेगी। पीएम श्री योजना के द्वितीय चरण में छत्तीसगढ़ की अपेक्षाओं के अनुरूप अधिक से अधिक स्कूलों को शामिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 में कक्षा 8वीं तक बच्चों को मातृभाषा और स्थानीय भाषा में शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए केन्द्र सरकार सरकारी चैनल शुरू करेगी, जिसमें छत्तीसगढ़ी सहित हल्बी, गोंडी, भतरी, सरगुजिया जैसी भाषाएं भी शामिल होंगी।
यह भी पढ़ें

पति ने पत्नी को रॉड से मारकर किया मर्डर, फिर खुद को लगा ली फांसी, बीवी ने घर में लगा रखा था CCTV कैमरा

केंद्रीय मंत्री ने कहा, छत्तीसगढ़ के 211 स्कूलों में पीएम श्री योजना की आज शुरूआत की गई है। जिसके तहत 2-2 करोड़ प्रति स्कूल राशि खर्च कर स्कूलों को बड़े शहरों और विश्व स्तर के आदर्श स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री ने केन्द्रीय विद्यालय डोंगरगढ़ में डिजिटल लाइब्रेरी, रामानुज मैथ्स पार्क और नवोदय विद्यालय में वर्चुअल रियलटी का भी शुभारंभ किया। अतिथियों ने उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।


बच्चों को आने वाले जीवन के लिए तैयार करेंगे: सीएम


मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा, नई शिक्षा नीति के अनुरूप छत्तीसगढ़ में हम शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार कर बच्चों को आने वाले जीवन के लिए तैयार करेंगे। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री सबका साथ सबका विकास के ध्येय वाक्य के साथ विकसित भारत बनाने का लक्ष्य दिया है। इसे प्राप्त करने के लिए हम विकसित छत्तीसगढ़ बनाएंगे। पिछले 5 वर्षों में छत्तीसगढ़ में शिक्षा का जो हाल है, वह किसी से छिपा नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा विकास का मूलमंत्र है।
यह भी पढ़ें

1300 से ज्यादा कंफर्म टिकट कैंसिल, गरीब रथ समेत कई बड़ें एक्सप्रेस रद्द, इन ट्रेनों का भी बदला मार्ग




बच्चों को देंगे मल्टीलेंग्वेज एजुकेशन : अग्रवाल

स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा, मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार के बजट में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती का प्रावधान किया गया है। हमारा प्रयास होगा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप छत्तीसगढ़ में मल्टीलेंग्वेज एजुकेशन बच्चों को दिया जाए। पीएम श्री योजना प्रधानमंत्री का विकसित भारत का सपना है। उन्होंने कहा, दूरस्थ अंचल के प्रायमरी और मिडिल स्कूल के बच्चों को निःशुल्क जूता-मोजा और बैग देना चाहते हैं। 10 हजार स्कूलों के जर्जर भवनों और नए स्कूल भवन का निर्माण करना चाहते हैं, इसके लिए उन्होंने केन्द्र से मदद का आग्रह किया।

Hindi News/ Raipur / 8वीं तक के बच्चों के लिए शुरू होगी खास पढ़ाई, केन्द्र सरकार शुरू करेगी चैनल, जानिए पीएम श्री योजना के लाभ के बारे में…

ट्रेंडिंग वीडियो