scriptस्वाद में काफी लाजवाब होती है बोहार भाजी, हर कीमत देने तैयार रहते हैं लोग, स्वास्थय के लिए भी है बेहद लाभदायक | Bohar Bhaji is the most expensive among Chhattisgarhi Bhaji. | Patrika News
रायपुर

स्वाद में काफी लाजवाब होती है बोहार भाजी, हर कीमत देने तैयार रहते हैं लोग, स्वास्थय के लिए भी है बेहद लाभदायक

Bohar Bhaji: छत्तीसगढ़ के लोग आमतौर पर अपने खाने में भाजी को खासतौर पर शामिल करते हैं। कीमत की बात करें तो छत्तीसगढ़िया भाजियों में सबसे महंगी होती है बोहार भाजी(Bohar Bhaji) । लेकिन यह भाजी साल भर में केवल कुछ ही दिनों तक ही मिलती है।

रायपुरJan 08, 2023 / 05:36 pm

CG Desk

स्वाद में बेहद लाजवाब होती है बोहार भाजी, हर कीमत देने तैयार रहते हैं लोग, स्वास्थय के लिए भी है बेहद लाभदायक

बोहार भाजी

Bohar Bhaji: छत्तीसगढ़ के लोग आमतौर पर अपने खाने में भाजी(Bohar Bhaji) को खासतौर पर शामिल करते हैं। कीमत की बात करें तो छत्तीसगढ़िया भाजियों में सबसे महंगी होती है बोहार भाजी। लेकिन यह भाजी साल भर में केवल कुछ ही दिनों तक ही मिलती है। मगर लोग इसका स्वाद लेने के लिए हर कीमत देने को तैयार रहते हैं। बोहार भाजी(Bohar Bhaji) करीब 400 रुपये किलो तक की कीमत में बिकती है।

छत्तीसगढ़ में मैदानी और जंगली इलाके बहुतायत हैं, इस वजह से सब्जियों में भाजी (Bohar Bhaji) का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। आम भाजियों में पालक, चौलाई, मैथी और लाल भाजी खाई जाती हैं लेकिन इन सबके अलावा कई तरह की और लोकल भाजी भी यहां लोकप्रिय हैं। इन्ही भाजियों में से एक है बोहार भाजी।

छत्तीसगढ़ के लोगों द्वारा बड़े चाव से खाई जाने वाली बोहार भाजी कई मामलो में खास है। इस भाजी की सबसे बड़ी खासियत है कि इसका स्वाद बेमिसाल होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह भाजी बाजार में 400 रुपये किलो तक बिकती है। यह इसलिए क्योंकि बोहार भाजी(Bohar Bhaji) साल भर में केवल कुछ ही दिनो के लिए ही मिलती है।

 

_bhaji_1.jpg
उंचे पेड़ पर पाई जाती है बोहार भाजी
बोहार भाजी(Bohar Bhaji) हर साल मार्च-अप्रेल माह में ही कभी-कभी बाजार में पहुंचती है। इस वजह से लोग इस भाजी के लिए कोई भी कीमत चुकाने के लिए तैयार रहते हैं। वैसे, आमतौर पर भाजी की फसल पौधो के रूप में होती है, मगर बोहार भाजी, बोहार के उंचे पेड़ पर पाई जाती है।
यह भी पढ़ें: बेहद लाजवाब होता है कोलियारी भाजी का स्वाद, खून से जुड़ी दिक्कतें होती हैं दूर, जानिए और भी हैं कई फायदे

यहां मिलती है बोहार भाजी
असल में, यह भाजी(Bohar Bhaji) बोहार की कलियां और कोमल पत्ते होते है। ये महज कुछ ही दिनो में फूल बन जाते हैं। इन्हें फूल बनने से पहले ही तोड़ना होता है। केवल तब ही इसे खाया जा सकता है। उंचे पेड़ की पतली डालियों तक पहुंच कर केवल कलियों को अलग से तोड़ना उतना भी आसान नहीं है। इसमें खतरा भी रहता ही है। इसके लिए जानकारी भी आवश्यक होती है। इस वजह से बोहार की भाजी(Bohar Bhaji) तोड़ना हर किसी के बस की बात भी नहीं होती।

Hindi News / Raipur / स्वाद में काफी लाजवाब होती है बोहार भाजी, हर कीमत देने तैयार रहते हैं लोग, स्वास्थय के लिए भी है बेहद लाभदायक

ट्रेंडिंग वीडियो