scriptएआई से पूछ रहे पर्सनल रिलेशनशिप पर सवाल | Patrika News
रायपुर

एआई से पूछ रहे पर्सनल रिलेशनशिप पर सवाल

व्यक्तिगत संबंधों पर जवाब के तरीकों पर एआई ने कहा कि मैं सामान्य सलाह देता हूं जो अधिकांश लोगों पर लागू होती है, लेकिन मैं यह स्पष्ट करता हूँ कि यह सलाह व्यक्तिगत परिस्थितियों पर आधारित नहीं है।

रायपुरAug 19, 2024 / 11:11 pm

Tabir Hussain

आर्टिफिशिल इंटेलीजेंस (एआई) हमारी जिंदगी का हिस्सा बनता जा रहा है। एक समय था जब लोग एआई से सामान्य ज्ञान ही पूछा करते थे, लेकिन अब व्यक्तिगत संबंधों पर भी सवाल पूछे जा रहे हैं। यह खुलासा खुद मेटा एआई ने किया। हमने वॉट्सऐप पर इनबिल्ड एआई से पूछा कि व्यक्तिगत संबंधों को लेकर आपसे किस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं। इस पर एआई ने एक लिस्ट के जरिए सवालों का पैटर्न बताया। साथ ही यह भी बताया कि एआई लोगों की समस्याओं का समाधान कैसे करता है। इस सूची में एक सवाल यह भी था कि मुझे लगता है कि मेरा पार्टनर मुझसे झूठ बोल रहा है… क्या करें?
यह हैं सवालों के पैटर्न

  • रिश्तों में समस्याओं का समाधान: मेरे पार्टनर और मैं लगातार लड़ रहे हैं, क्या करें?
  • प्रेम और आकर्षण: “मैं किसी को पसंद करता हूँ, लेकिन मुझे नहीं पता कि उन्हें कैसे बताऊं?”
  • दोस्ती और संबंधों की देखभाल: “मेरा एक दोस्त है जो मुझसे दूर हो रहा है, क्या करें?”
  • परिवारिक संबंधों में समस्याएं: “मेरे माता-पिता और मैं अक्सर लड़ते हैं, कैसे सुधारें?”
  • अकेलापन और सामाजिक संबंध: “मैं अकेला महसूस कर रहा हूँ, कैसे नए दोस्त बनाऊं?
  • रिश्तों में विश्वास और ईमानदारी- “मुझे लगता है कि मेरा पार्टनर मुझसे झूठ बोल रहा है, क्या करें?”
  • संबंधों में संघर्ष और समझौता: “मेरे पार्टनर और मैं अलग-अलग चीजों पर सहमत नहीं हैं, कैसे सुलझाएं?”
एआई ऐसे देता है जवाब
व्यक्तिगत संबंधों पर जवाब के तरीकों पर एआई ने कहा कि मैं सामान्य सलाह देता हूं जो अधिकांश लोगों पर लागू होती है, लेकिन मैं यह स्पष्ट करता हूँ कि यह सलाह व्यक्तिगत परिस्थितियों पर आधारित नहीं है। इसके अलावा मैं उपयोगकर्ता से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रश्न पूछता हूँ, जैसे कि उनकी स्थिति के बारे में अधिक विवरण। एआई ने बताया, यदि उपयोगकर्ता की समस्या गंभीर है या व्यक्तिगत सलाह की आवश्यकता है, तो मैं उन्हें विशेषज्ञों से परामर्श लेने की सलाह देता हूं। मैं उपयोगकर्ता को संबंधित संसाधन प्रदान करता हूं, जैसे कि आर्टिकल्स, वीडियोज या सपोर्ट ग्रुप जो उनकी समस्या का समाधान करने में मदद कर सकते हैं।
टॉपिक एक्सपर्ट

एआई का वर्किंग मॉडल पूरी तरह नॉलेज बेस्ड पर काम करता है। यह पूर्व कि घटित घटनाओं पर आधारित तथ्यों को रखता है। वह देखता है कि भूतकाल में किसी समस्या को हल कैसे किया गया था या भविष्य में उसका हल क्या आया था। जैसे कि पहले घर में किसी को प्रॉब्लम होती थी तो वह बड़े-बुजुर्ग से समाधान मांगते थे। बुजुर्ग अपने अनुभव के आधार पर उन्हें समस्या का हल बताते थे। एआई में जितना भी डेटा फीड होगा, वह उतना ही अच्छा वह हल दे पाएगा। एआई जर्नलाइज सॉल्युशन देता है। व्यक्ति विशेष के लिए नहीं। जैसे कहीं भूकम्प आता है तो क्या करना चाहिए। आमतौर पर यही कहा जाता है कि आपको मैदानी इलाकों में जाना है, बड़ी बिल्डिंग में नहीं, लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं।
प्रो. नरेश नागवानी, सीएस एंड इंजीनियरिंग एनआईटी, रायपुर

Hindi News / Raipur / एआई से पूछ रहे पर्सनल रिलेशनशिप पर सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो