scriptशहर में हादसों का कारण बन रहे आवारा मवेशी, जिम्मेदार हैं मौन… | Stray cattle are causing accidents in the city Raigarh News | Patrika News
रायगढ़

शहर में हादसों का कारण बन रहे आवारा मवेशी, जिम्मेदार हैं मौन…

Raigarh News: शहर के मुख्य मार्ग और विभिन्न गलियों से आवारा मवेशियों को हटाने की बजाए खानापूर्ति कर जिम्मेदारों ने अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली है।

रायगढ़Oct 17, 2023 / 05:17 pm

Khyati Parihar

Stray cattle are causing accidents in the city Raigarh News

शहर में हादसों का कारण बन रहे आवारा मवेशी

रायगढ़। Chhattisgarh News: शहर के मुख्य मार्ग और विभिन्न गलियों से आवारा मवेशियों को हटाने की बजाए खानापूर्ति कर जिम्मेदारों ने अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली है। इसके एवज में निगम के अधिकारियों ने जगह-जगह मवेशी मुक्त क्षेत्र घोषित किए जाने का बोर्ड लगा दिया है। गजब तो यह है कि जिस स्थान पर बोर्ड लगाया गया है।
वहां मवेशियों को जुगाली करते आसानी से देखा जा सकता है। इन आवारा मवेशियों से हादसे भी हो रहे हैं। इससे बाद भी इस दिशा में किसी प्रकार की ठोस कार्रवाई विभाग की ओर से नहीं हो रहा है। नगर निगम ने शहरी क्षेत्र से मवेशियों को हटाए जाने की प्रक्रिया शुरू की थी। इस समय विभिन्न स्थानों में घूम रहे आवारा मवेशियों को पकड़ कर उन्हें गोठान भेजना था। शुरुआत में नगर निगम इसको लेकर अभियान चलाया गया। हालांकि अभियान के समय कुछ स्थानों से ही आवारा मवेशियों को पकड़ा गया। यह अभियान चल ही रहा था। इस बीच निगम ने शहर के कई स्थानों पर मवेशी मुक्त क्षेत्र घोषित करने का बोर्ड लगा दिया। बोर्ड लगाने के बाद निगम के अधिकारियों ने यह मान लिया कि अब क्षेत्र पूरी तरह से मवेशी मुक्त हो चुका है। इसके उलट अभी भी आवारा मवेशियों की समस्या लोगों को मुक्ति नहीं मिली है। आवारा मवेशी अभी भी शहर के विभिन्न स्थानों पर आसानी से देखे जा सके हैं।
यह भी पढ़ें

गांव में एक नहीं दो-दो टॉवर फिर भी पांच साल से नेटवर्क जीरो

खास बात यह है कि नगर निगम के द्वारा जिन स्थानों पर मवेशी मुक्त घोषित किए जाने का बोर्ड लगाया है। वहां ही मवेशी रहते हैं। यह मवेशी हादसे का कारण भी बन रहे हैं। दो दिन पूर्व शहर के कोतरा रोड में एक बाइक सवार स्कूल बस की चपेट में आते-आते बचा। इसके पीछे कारण यह था कि स्कूल बस साइड से जा रही थी। इस समय बाइक चालक धीमे रफ्तार से बस को ओवर टेक कर आगे बढ़ा, जैसे ही वह बस से आगे निकला। एक मवेशी आया और बाइक को ठोकर मार दिया। इससे बाइक चालक बस के ठीक सामने ही गिर गया। गनीमत रही कि स्कूल बस की काफी धीमे रफ्तार से चल रही थी। बस चालक ने तत्काल ब्रेक लगाया। इससे बाइक चालक पहिया के नीचे आते-आते बचा।
स्कूटी चालक बाल-बाल बची

सोमवार की सुबह भी इसी तरह का हादसा हुआ। एक महिला स्कूटी में छोटी बच्ची को स्कूल छोड़ने जा रही थी। वह महिला सामान्य रफ्तार से स्कूटी चला रही थी। इसी समय रामभांठा मार्ग पर खड़े मवेशी आपस में लड़ने लगे। मवेशियों से बचने महिला स्कूटी की रफ्तार तेज कर दी और आगे दीवार से टकरा गई। हालांकि उन्हें किसी प्रकार से चोंट नहीं आई। घटना के बाद आसपास के लोगों ने मवेशियों को वहां से खदेड़ा।
यह भी पढ़ें

पुलिस की चेकिंग में 14 लाख के सोने- चांदी के जेवरात जब्त

सब्जी मंडी में आए दिन हो रही परेशानी

नगर निगम ने शहर के दर्जन भर से अधिक क्षेत्रों में मवेशी मुक्त क्षेत्र घोषित किए जाने का बोर्ड लगाया है। वहीं नगर निगम के ठीक सामने दैनिक सब्जी मंडी आवारा मवेशियों का डेरा बना हुआ है। यहां हर समय आवारा मवेशी आसानी से नजर आ जाते हैं। इससे यहां व्यापार करने वाले व्यापारी परेशान हैं। आवारा मवेशी कभी सब्जी को नुकसान पहुंचाते हैं तो कभी किसी व्यापारी व सब्जी लेने आए लोगों पर हमला कर देते हैं।
शिकायत के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई

दैनिक सब्जी मंडी संजय कॉम्प्लेक्स के व्यापारी सुरेश यादव की माने तो मवेशी मंडी में डेरा जमाए रहते हैं। इसकी शिकायत कई बार की जा चुकी है। कुछ समय तो निगम की टीम यहां आती है, लेकिन कई बार शिकायत के बाद भी निगम के अधिकारी नहीं पहुंचते। सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब सब्जी मंडी के अंदर मवेशियों की बीच लड़ाई शुरू हो जाती है।
आवारा मवेशियों को लेकर निगम, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार करवाई की जा रही है। यह करवाई आगे भी की जाएगी। -सुनील चंद्रवंशी, आयुक्त नगर निगम

यह भी पढ़ें

निर्देश: बिना लाइसेंस के प्रैक्टिस करने वाले फिजियोथेरेपिस्ट की होगी छुट्टी

Hindi News/ Raigarh / शहर में हादसों का कारण बन रहे आवारा मवेशी, जिम्मेदार हैं मौन…

ट्रेंडिंग वीडियो