scriptCG Election Result 2023: इस नंबर का मिलान होने के बाद ही शुरू होगी मतगणना, तैयारी लगभग पूरी | Patrika News
रायगढ़

CG Election Result 2023: इस नंबर का मिलान होने के बाद ही शुरू होगी मतगणना, तैयारी लगभग पूरी

CG Election 2023: विधानसभा चुनाव के बाद 3 दिसंबर को मतगणना होना है।

रायगढ़Nov 27, 2023 / 06:26 pm

चंदू निर्मलकर

CG Election Result 2023: इस नंबर का मिलान होने के बाद ही शुरू होगी मतगणना, तैयारी लगभग पूरी

CG Election Result 2023: इस नंबर का मिलान होने के बाद ही शुरू होगी मतगणना, तैयारी लगभग पूरी

रायगढ़। CG Election 2023: विधानसभा चुनाव के बाद 3 दिसंबर को मतगणना होना है। इसके लिए तैयारी लगभग पूरी हो गई है। मतगणना के दिन कंट्रोल यूनिट में दिए नंबर का आयोग के अधिकारियों व प्रत्याशियों की उपस्थिति में मिलान होने के बाद ही मतगणना शुरू होगी।
यह भी पढ़ें

CG Budget: इस बार बढ़ सकता है बजट का आकार, वित्त विभाग ने मांगे प्रस्ताव

विदित हो कि 17 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव के एक दिन पूर्व निर्वाचन आयोग के अधिकारियों व प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मतदान सामग्री का वितरण किया गया है। मतदान सामग्री वितरण के दौरान कंट्रोल यूनिट में दर्ज नंबर के आधार पर कौन सा कंट्रोल यूनिट किस मतदान केंद्र में जा रहा है इसकी जानकारी तैयार की गई थी, उक्त जानकारी निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के अलावा प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों को भी दिया जाता है। अब मतगणना के दिन कंट्रोल यूनिट का सील खोलने के पूर्व आयोग के अधिकारियों व प्रत्याशी या फिर उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में उक्त नंबर का मिलान करने के फार्म 17 सी में सहमति देना होगा जिसके बाद ही कंट्रोल यूनिट की सील खोलकर मतगणना शुरू की जाएगी। मतगणना के हर चक्र में उक्त नंबर का मिलान किया जाएगा।
मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग ने जिला स्तरीय अधिकारियों के अलावा उपअभियंताओं की डयूटी लगाई गई है। इनकी सूची तैयार कर ली गई है। मतगणना के लिए संबंधित अधिकारियों को प्रशिक्षण देने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

बड़ी खुशखबरी…आचार संहिता हटते ही इन लोगों को आवंटित होगा पीएम आवास, फटाफट देखें डिटेल्स

वीवीपैट की होगी रेंडमली जांच

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चुनाव व मतगणना में पारदर्शिता बरतने के लिए ईव्हीएम से मतगणना के अलावा हर विधानसभा में 10-10 मतदान केंद्र के वीवीपैट से पर्ची निकालकर उसकी भी गणना की जएगी। ईव्हीएम व पर्ची की गणना का मिलान किया जाएगा।

Hindi News/ Raigarh / CG Election Result 2023: इस नंबर का मिलान होने के बाद ही शुरू होगी मतगणना, तैयारी लगभग पूरी

ट्रेंडिंग वीडियो