scriptCG News: एमसीएच में 15 दिनों से नहीं चल रहा सर्वर, मरीज परेशान | CG News: Server not running in MCH for 15 days, patients worried | Patrika News
रायगढ़

CG News: एमसीएच में 15 दिनों से नहीं चल रहा सर्वर, मरीज परेशान

CG News: एमसीएच में 15 दिनों से नहीं चल रहा सर्वर, मरीज परेशान

रायगढ़Oct 21, 2023 / 12:37 pm

योगेश मिश्रा

CG News: एमसीएच में 15 दिनों से नहीं चल रहा सर्वर, मरीज परेशान

CG News: एमसीएच में 15 दिनों से नहीं चल रहा सर्वर, मरीज परेशान

रायगढ़। CG News: उल्लेखनीय है कि मदर एण्ड चाइल्ड अस्पताल शुरू होने के बाद यहां हर दिन बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाएं व बच्चे उपचार के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन सर्वर खराब होने के कारण कितने मरीज हर दिन आ रहे हैं, उसका रिकार्ड ऑन लाइन दर्ज नहीं हो पा रहा है। साथ ही उपचार कराने आने वाले मरीज व परिजनों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि अस्पताल प्रबंधन द्वारा विगत 15 दिनों से मैन्युअल ओपीडी व आईपीडी पर्ची कटवाई जा रही है, लेकिन मैन्युअल काम होने के कारण न तो मरीजों को समय से ओपीडी पर्ची मिल पा रही और न ही आईपीडी पर्ची बन रही है।
यह भी पढ़ें: CG Assembly Election 2023 : जगदलपुर से 14 , बस्तर से 9 और चित्रकोट 8 से दावेदार मैदान में

इसकी वजह से मरीज व उनके परिजनों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। वहीं अस्पताल के कर्मचारियों की माने तो शासन के नियम के अनुसार मरीज को अस्पताल में भर्ती करने से पहले उसका स्मार्ट कार्ड चालू करना पड़ता है और छुट्टी के बाद तत्काल बंद भी करना होता है, लेकिन सर्वर के अभाव में दोनों काम लटक जा रहा है। जिससे मरीज तो परेशान होते ही हैं साथ ही वहां काम करने वाले कर्मचारियों को भी परेशान होना पड़ता है। वहीं अस्पताल सूत्रों के अनुसार एमसीएच का पूरा डाटा जिला अस्पताल के सर्वर में सेव होता है, लेकिन यहां सर्वर में खराबी होने के कारण विगत 15 दिनों से कोई डाटा सेव नहीं हो रहा है। ऐसे में कब तक सर्वर में सुधार हो सकेगा। इसको लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में एमआरडी विभाग की माने तो जब एमसीएच से मैनुअल रजिस्टर आएगा, तभी डाटा ऑन लाइन हो पाएगा।
यह भी पढ़ें: धान खरीदी के लिए संसाधन जुटाने सोसाइटियों को नहीं मिली राशि, सेविंग पैसे से तैयारी करने मजबूर

यह कहते हैं परिजन

इस संबंध में मरीज के परिजनों का कहना है कि सर्वर नहीं होने से मरीजों को भर्ती करने व डिस्चार्ज कराने में घंटों समय लग जा रहा है। इसके पीछे कारण यह है कि ऑफ लाइन काम होने से एक-एक मरीज की पूरी जानकारी रजिस्टर में एंट्री करनी पड़ रही है। साथ ही स्मार्ट कार्ड चालू कराने व बंद कराने के लिए पूरी दस्तावेज की फोटो कापी जमा करना पड़ रहा है। जिससे मरीज व कर्मचारी दोनों परेशान हो रहे हैं।
यह भी पढ़ें: एम्स में लाखों का घोटाला करने वाला कैशियर गिरफ्तार, दूसरे अधिकारी-कर्मचारियों की भी मिलीभगत

एमसीएच अस्पताल के ओपीडी काउंटर में नेट की सुविधा विगत 15 दिन से बंद पड़ा है। जिसमें यह कहा जा रहा है कि अभी तक मेडिकल कालेज के नेट से यहां सर्वर चालू था, लेकिन अब मेडिकल कालेज से नेट डिस्कनेक्ट होने के बाद नया कनेक्शन लेने में करीब दो से ढाई लाख रुपए का खर्च आ रहा है। इससे काम लटक गया है। कुछ कर्मचारी अपने मोबाइल के नेट से कार्य करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन टावर की समस्या आने के कारण इसमें भी दिक्कत आती है। जिससे ज्यादातर कार्य मैन्युअल ही किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें: CG Election 2023: कांग्रेस के प्रत्याशियों को हर दिन आठ से नौ हजार मतदाताओं तक पहुंचने की चुनौती

सर्वर चालू कराने की प्रक्रिया चल रही है, अभी वर्तमान में मेन्युवल काम चल रहा है, जिससे मरीजों को समस्या नहीं आ रही है। हालांकि सप्ताहभर के अंदर में सर्वर चालू करा दिया जाएगा।
-डॉ. आरएन मंडावी, सिविल सर्जन, केजीएच

Hindi News/ Raigarh / CG News: एमसीएच में 15 दिनों से नहीं चल रहा सर्वर, मरीज परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो