scriptGood news.. अयोध्या में राष्ट्रीय सेवा रत्न से सम्मानित होंगी भिलाई की मां-बेटी | Good news Mother and daughter from Bhilai will be honored with Rashtriya Seva Ratna in Ayodhya | Patrika News
भिलाई

Good news.. अयोध्या में राष्ट्रीय सेवा रत्न से सम्मानित होंगी भिलाई की मां-बेटी

भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या धाम, उत्तर प्रदेश में 21 सितंबर 2024 को देशभर से अलग-अलग सोशल वर्क करने वाली संस्था और व्यक्तियों को राष्ट्रीय सेवा रत्न से सम्मानित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व राज्यपाल नागालैंड व केरल निखिल कुमार मौजूद रहेंगे। सम्मानित होने वालों में स्वच्छता के क्षेत्र में नि:शुल्क सेवा देने वाले भिलाई के यादव परिवार को शामिल किया गया है। यह पूरा परिवार हर दिन धार्मिक स्थलों, तालाबों वगैरह की नि:शुल्क सफाई करता आ रहा है। स्वच्छता के क्षेत्र में बिना स्वार्थ अद्भुत काम करने के लिए इनका चयन हुआ है।

भिलाईSep 10, 2024 / 10:10 pm

Abdul Salam

play icon image
भिलाई में free sanitation work स्वच्छता का काम नि:शुल्क करने वाले इस परिवार को हर व्यक्ति जानता है। यादव परिवार ने सभी धार्मिक स्थलों मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा के आसपास व शहर के सभी प्रमुख तालाबों की पूरी सफाई की है। इसके लिए कई बार एक-एक तालाब को साफ करने में 1 माह से अधिक का वक्त लगा है। पिता शत्रुघन यादव, मां सरोज यादव अपने छोटे-छोटे दो बच्चों के साथ मिलकर सफाई का काम 19 साल पहले शुरू किए। अब दोनों बेटियां पढ़ लिखकर बढ़ी हो गई हैं। इसके बाद भी इस काम को उस तर्ज पर ही करते आ रही हैं, जैसे शुरू से किया जा रहा था।

प्रदेश के अलग-अलग हिस्से में जाकर करते हैं सफाई का काम

माता-पिता के साथ बड़ी बेटी संध्या यादव और छोटी बेटी शैल यादव, बीपीएड गोल्ड मेडलिस्ट इस काम को शिद्दत से करते हैं। वे सिर्फ भिलाई ही नहीं दूसरे शहर में भी जाकर सफाई का काम करते हैं। जैसे Giraudpuri Dham गिरौदपुरी धाम में जाकर भी सफाई कार्य को अंजाम दिए। इसके लिए क्षेत्र की कई संस्था ने इनका सम्मान किया है। अब राष्ट्रीय स्तर पर हो रहे इस सम्मान समारोह में इनको आमंत्रित किया गया है।

देशभर से 65 का किया जाएगा सम्मान

Ram Krishna Seva Foundation, Uttar Pradesh राम कृष्ण सेवा फाउंडेशन, उत्तर प्रदेश व मेजर ध्यानचंद खेल उत्थान समिति मिलकर इस कार्यक्रम को करने जा रहे हंै। समिति ने देशभर से 65 संस्थान या लोगों का चयन किया है, जो अपने क्षेत्र में बेहतर सामाजिक कार्य कर रहे हैं। संस्था जिनको सम्मान देने के लिए देशभर से आमंत्रित कर रही है, उनको आने जाने का टिकट खर्च वगैरह भी एडवांस में भेज रही है। छत्तीसगढ़ से एक परिवार भिलाई का और दूसरी संस्था बिलासपुर से है। रक्तदान के क्षेत्र में काम करने के लिए घनश्याम श्रीवास व पप्पु साहू का सम्मान किया जाएगा।

Hindi News / Bhilai / Good news.. अयोध्या में राष्ट्रीय सेवा रत्न से सम्मानित होंगी भिलाई की मां-बेटी

ट्रेंडिंग वीडियो