scriptRainfall Alert: यूपी में 100 की रफ्तार से आ रहे तीन पश्चिमी विक्षोभ, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया बारिश का अलर्ट | Rainfall Alert, Three Western Disturbances reactivated in UP | Patrika News
प्रयागराज

Rainfall Alert: यूपी में 100 की रफ्तार से आ रहे तीन पश्चिमी विक्षोभ, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया बारिश का अलर्ट

Rainfall Alert: अरब सागर से उठा पश्चिमी विक्षोभ 100 किमी की रफ्तार से यूपी की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने कुछ ही घंटों में मूसलाधार बारिश के साथ चक्रवाती तूफान आने की चेतावनी दी है।

प्रयागराजMay 30, 2023 / 10:48 pm

Vishnu Bajpai

Rainfall Alert, Three Western Disturbances reactivated in UP
Rainfall Alert: अरब सागर से उठा पश्चिमी विक्षोभ 100 किमी की रफ्तार से यूपी की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने कुछ ही घंटों में मूसलाधार बारिश के साथ चक्रवाती तूफान आने की चेतावनी दी है। इसको देखते हुए मौसम वैज्ञानिकों ने सतर्क रहने की अपील की है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि चक्रवाती तूफान के दौरान जलीय स्‍थानों से दूर रहें और पेडों के नीचे न रुकें।
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न अंचलों में 31 मई तक तेज आंधी और बारिश का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार हिमाचंल प्रदेश के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है।
यह भी पढ़ें

जून में भी 50-60 की रफ्तार से चलेगी आंधी, 45 जिलों में आफत बनेगी तूफानी बारिश

दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान और सटे हुए पाकिस्तान पर एक चक्रवातीय दबाव भी विकसित हुआ है। इसी के साथ अब अरब सागर से उठा एक और पश्चिमी विक्षोभ यूपी की ओर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। इस वजह से उत्तर प्रदेश के मौसम में यह बदलाव आ रहा है।
इन जिलों के लिए अलर्ट जारी
सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैयाऔर जालौन, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कानपुर नगर, सहारनपुर, कानपुर देहात, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ और रायबरेली में झोंकेदार तेज सतही हवा चलने के आसार हैं।

Hindi News/ Prayagraj / Rainfall Alert: यूपी में 100 की रफ्तार से आ रहे तीन पश्चिमी विक्षोभ, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो