scriptसतना वार्ड क्रमांक-31: न पार्क न सामुदायिक भवन, गलियों में कचरे के ढेर, गांव से बदतर हालात | Satna Nagar Nigam Ward No. 31 news in hindi | Patrika News
सतना

सतना वार्ड क्रमांक-31: न पार्क न सामुदायिक भवन, गलियों में कचरे के ढेर, गांव से बदतर हालात

आज भी बुनियादी सुविधाओं को तरस रहा रेल पटरी पार का डॉ. राजेंद्र प्रसाद वार्ड

सतनाJun 11, 2018 / 11:44 am

suresh mishra

Satna Nagar Nigam Ward No. 31 news in hindi

Satna Nagar Nigam Ward No. 31 news in hindi

सतना। रेलवे पटरी के पार का वार्ड क्रमांक-31 आज भी बुनियादी सुविधाओं सहित पार्क, सामुदायिक भवन के लिये तरस रहा है। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद के नाम पर रखे इस वार्ड के हालात गांव से ज्यादा पिछडे़ हैं। सकरी तंग गलियों में गरीब तबका बिना सुविधा संसाधन के रहने को मजबूर है। सुव्यवस्थित विकास की परिपाटी से जवाहर नगर और श्रीराम कैंपस बेहद दूर हैं।
वार्ड पार्षद भरत गुप्ता का आरोप है कि उनके कहे पर किसी भी व्यक्ति का काम होता है तो निगम उससे ज्यादा शुल्क वसूलता है। उनके वार्ड के कार्य फाइलों में ही दफन करा दिए जाते हैं। इसके चलते यहां विकास के पंख लगाने में निगम प्रशासन नकामयाब रहा है। न तो नाली का पता न सड़क, सफाई व्यवस्था बेपटरी है। कचरे का अंबार लगा है।
क्षेत्र में जलावर्धन योजना के तहत पेयजल पाइप लाइन बिछाई गई है। परंतु हर घर में कनेक्शन अभी तक नहीं हो पाए। कुछ चिह्नित जगह पार्षद की ओर से स्वयं के मद से कनेक्शन करवाए गए हैं। जिससे आसपास के लोग पानी भर सके। वहीं नाली का निर्माण कार्य और टैंकर भी पार्षद द्वारा स्वयं का चलवाया जा रहा है।
स्वच्छता के नाम पर पैसा हजम
हर गली कूचों में कचरा डंप है। जिन सफाईकर्मियों की नियुक्ति वार्ड में सफाई करने के लिये लगाई गई। वे कभी-कभी आमद दर्ज करवाते है। पार्षद की मानें तो नगर निगम प्रशासन ने स्वच्छता के नाम पर सिर्फ पैसा हजम करने का काम किया है। बाकी हालात जस के तस रहें हैं।
फैक्ट फाइल
– वार्ड क्रमांक – 31
– पार्षद – भरत गुप्ता
– क्षेत्र- श्रीराम कैंपस, जवाहर नगर
– वार्ड का नाम – डॉ. राजेन्द्र प्रसाद
– जनसंख्या – 5413
– अजा जनसंख्या – 928
– अजजा जनसंख्या – 492
– मतदाता – 5431
– पुरुष – 2830
– महिला- 2601
विकास कार्य से खुद असंतुष्ट हूं
नगर निगम प्रशासन की ओर से मेरा वार्ड उपेक्षा से भरा रहा है। मैं कार्य करवा पाने में खुद असंतुष्टि जाहिर कर रहा हूं। सफाई, पानी, सड़क, बिजली किसी भी मामले पर यहां के हालात बेहतर नहीं हैं।
भरत गुप्ता, पार्षद
समस्या अपनी जगह है। वार्ड में एक भी पार्क नहीं होने के कारण हम लोग घर के अलावा कहीं जा नहीं पाते हैं। अत: वार्ड में एक पार्क होना आवश्यक है।
जेपी गुप्ता

नालियां बजबजा रही हैं। वार्ड में कई ऐसे स्थान हैं जहां सफाई नहीं हो रही है। आम जनता को दिक्कत होती है। सफाईकर्मी किसी की नहीं सुनते हैं।
सुरेश कुमार साहू
रोड, नाली न बनने से पैदल चलना दूभर है। शिकायत की गई, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। रोड और नाली का निर्माण होना चाहिए।
छोटू उर्मलिया

वार्ड में नई पाइपलाइन डाली गई जिससे पुरानी नालियां टूट गई हैं, जिनकी मरम्मत आज तक नहीं हुई। बारिश में नालियों का पानी सड़क पर आएगा।
अजय साहू
मूलभूत सुविधाएं न होने के कारण आम जनता परेशान है। कहने को विकास बहुत हो रहा है, लेकिन दिखता नहीं है। कागजों पर चल रहा है।
सुरेश कोल

नालियों की सफाई नहीं होतीे जिससे काफी दिक्कत होती है। वार्ड में अवैध शराब की बिक्री होती है, जिससे परेशानी हो रही है।
भीकम प्रजापति
सड़कें पूरी तरह टूटी है। अभी सीवर लाइन बिछनी है। जिस कारण सड़कें टूट गई हैं। इसे कारण लोगों को परेशानी हो रही है।
रामानुज पाण्डेय

वार्ड में पाइपलाइन बिछने से सड़क का स्वरूप पूरी तरह से बिगाड़ गया है। ठेकेदारों द्वारा सड़क को बिगाड़ दिया है गया जिस कारण जनता को दिक्तत हो रही है।
कमलेश सिंह

Hindi News/ Satna / सतना वार्ड क्रमांक-31: न पार्क न सामुदायिक भवन, गलियों में कचरे के ढेर, गांव से बदतर हालात

ट्रेंडिंग वीडियो