scriptहीरा उगल रहे जंगल, पहाड़ी की खुदाई करने लोगों का लगा मेला | people searching diamond on runj river and hill in Panna | Patrika News
पन्ना

हीरा उगल रहे जंगल, पहाड़ी की खुदाई करने लोगों का लगा मेला

रुंझ नदी व पहाड़ी पर हीरा खोज रहे लोगों को वन अमले ने खदेड़ा, खदान धंसने से घायल हो गई थी महिला

पन्नाOct 16, 2022 / 10:29 am

deepak deewan

diamond_gold.png

हीरा खोज रहे लोगों को वन अमले ने खदेड़ा

पन्ना. पन्ना Panna की खदानें इन दिनों हीरे diamonds उगल रहीं हैं. लोगों को एक दिन में 8—10 हीरे मिल रहे हैं. जंगलों में, रास्तों पर आते—जाते हुए भी हीरे मिल रहे हैं. रातों—रात अपनी किस्मत संवारने के लिए लोग ऐसे बेचैन हैं कि जंगल में मेला सा लग गया है. हीरा तलाशने के लिए सैंकड़ों लोग पहाड़ी खोदने में लग गए हैं जिससे दुर्घटनाएं भी घट रहीं हैं. वन विभाग इन लोगों से परेशान हो चुका है और इन्हें कई बार हटा चुका है. इसके बाद भी लोग बाज नहीं आ रहे और जंगलों में जाकर खुदाई करने में लग जाते हैं. ऐसे लोगों को एक बार फिर खदेड़ा गया है.
वन अमले ने रुंझ नदी व पहाड़ी पर हीरा खोज रहे लोगों को खदेड़ा है. जानकारी के अनुसार उत्तर वन मंडल व अजयगढ़ तहसील में विश्रामगंज के पास निर्माणाधीन रुंझ डेम के आसपास व पहाड़ी में runj river and hill in Panna हीरे की खुदाई में जुटी भीड़ को वन विभाग ने शनिवार को एक बार फिर खदेड़ा। रेंजर जेपी मिश्रा के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गई।
बताया जा रहा है कि खदानों की अंधाधुंध खुदाई के कारण कई हादसे हो रहे हैं. इनमें कई लोग घायल भी हो रहे हैं. पिछले दिनों यहां खदान धंसने से पर एक महिला घायल हो गई थी। रीवा मेडिकल कॉलेज में वह जिंदगी और मौत से जूझ रही है। ऐसे हादसे दोबारा न हों इसके लिए लोगों को जंगलों से भगाया जा रहा है।
हालांकि कुछ लोगों ने वन विभाग, पुलिस और प्रशासन की इस कार्रवाई का विरोध भी किया है। यहां करीब एक माह से लोगों का मेला सा लगा हुआ है. लोग नदी में भी हीरे की तलाश कर रहे थे। कुछ लोग पहाड़ी में भी उत्खनन करने लगे थे। वीडियो वायरल होने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने पहाड़ी में प्रवेश पर रोक लगा दिया है। इसके बावजूद चोरी-छिपे पहाड़ी में उत्खनन जारी है।

Hindi News / Panna / हीरा उगल रहे जंगल, पहाड़ी की खुदाई करने लोगों का लगा मेला

ट्रेंडिंग वीडियो