scriptखदान से ऐसे निकलता है हीरा, आप भी ले सकते हैं छोटी-सी खदान, यह है प्रोसेस | diamond mining in madhya pradesh | Patrika News
पन्ना

खदान से ऐसे निकलता है हीरा, आप भी ले सकते हैं छोटी-सी खदान, यह है प्रोसेस

इस बार नोएडा के छोटे कारोबारी को मिला 4.57 कैरेट का हीरा…।

पन्नाFeb 11, 2022 / 07:37 pm

Manish Gite

hira2.jpg

,,

पन्ना। हीरों की खदान के लिए दुनियाभर में पन्ना का नाम है। यहां कई लोग अपनी किस्मत आजमाने के लिए खदान लीज पर लेते हैं। कुछ वर्षों में युवाओं ने बड़ी संख्या में आवेदन किया था, जो पिछले कुछ वर्षों में सर्वाधिक था। हजारों करोड़ रुपए कीमत के यहां हीरों का भंडार है।


युवा हो रहे आकर्षित

पन्ना की खदानों की तरफ युवा वर्ग भी बड़ी संख्या में आकर्षित हो रहे हैं। कई युवा हीरा खदाने लगाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। दो साल पहले ही 711 उथली हीरा खदानों के पट्टे दिए गए थे। जो तीन सालों में सबसे अधिक रहे। यहां की खदानों में सढाई करोड़ रुपए कीमत का भी हीरा पिछले दो तीन वर्षों में मिल चुके हैं। कुछ वर्षों पहले यहां तक हीरा व्यापारी नीरव मोदी की कंपनी ने भी यहां खदान ली थी और करोड़ों रुपए के हीरे लेकर यह कंपनी भाग चुकी है।

 

आप भी ले सकते हैं खदान

यदि आप भी हीरे की खोज करना चाहते हैं और आपको शौक है तो अपने शौक को आसानी से पूरा कर सकते हैं। पन्ना जिला हीरा कार्यालय में 200 रुपए का चालान के साथ आवेदन देना होता है। साथ में जरूरी दस्तावेज लगाने होते हैं। इसके बाद हीरा विभाग हलका पटवारी समेत अन्य विभागों से अभिमत मंगवाता है। पूरी प्रक्रिया में एक से दो सप्ताह तक लगते हैं। इसके बाद कर्मचारी चाहे गए क्षेत्र में आठ बाई आठ मीटर का क्षेत्र चिन्ह्ति करके खदान संचालक दे देता है। इस पर आप खुदाई का काम शुरू कर सकते हैं। यदि खदान निजी जमीन पर लेना है तो जमीन के मालिक के साथ एग्रीमेंट लगाना होता है।

 

यह भी पढ़ेंः

नीरव मोदी पर सरकार ने कसा शिकंजा, यहां से भी ले जा चुका है अरबों रुपए के बेशकीमती हीरे

ऐसे निकाला जाता है हीरा

हीरा खदान मिलने के बाद उथली हीरा खदानों तक ग्रेवल (चाल) मिलने तक खोदा जाता है। ग्रेवल को खदान से निकालकर सुरक्षित भंडारित करते हैं। यदि खदान किसी जल स्रोत के आसपास है, तो इसे धोया जा सकता है। यहां ग्रेवल को धोने का ज्यादातर काम बारिश के मौसम में होता है। जब धुलाई के लिए पानी आसानी से मिलता है। धुलाई के दौरान चाल की मिट्टी को पानी से धोकर बहा दिया जाता है। बचे हुए कंकड-पत्थरों को सूखने के लिए धूप में रख देते हैं। इन्हीं कंकड़ और पत्थरों के बीच हीरा होता है। इसमें से हीरा छांटा जाता है।

 

रायल्टी काटकर मिलेगा पैसा

सरकारी नियम है कि यह हीरा कार्यालय में जमा कराया जाता है। इसके बाद हीरे की नीलामी होती है। नीलामी के बाद हीरा धारक राणा प्रपात सिंह को 12% रॉयल्टी और 1% का डीडीएस काटकर रकम दे दी जाती है। यह रकम उनके खाते में दी जाती है।

नोएडा के कारोबारी की चमकी किस्मत

उत्तर प्रदेश के नोएडा के राणा प्रताप सिंह कारोबारी को 4 माह की मेहनत के बाद दो दिन पहले ही 4.57 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला है। ये हीरा पन्ना जिले की भरका खदान से निकला है। राणा ने इसे पन्ना के हीरा कार्यालय में जमा कर दिया है। यह हीरा 22 फरवरी को नीलामी में रखा जाएगा।

 

राणा प्रताप सिंह नोएडा में बिल्डिंग मटेरियल का छोटा-सा कारोबार करते हैं। उनकी दुकान में पन्ना का मनोज कुमार दास, सतना का गौतम मित्री दो लड़के काम करते थे। उन्होंने पन्ना की खदानों के बारे में उन्हें बताया था कि वहां बेशकीमती हीरे मिलते हैं।

 

25 लाख का हीरा

राणा ने अपना कंस्ट्रक्शन का काम मुनीम को सौंपा और 9 सितंबर 2021 को पन्ना चले आए और हीरा कार्यालय से भरका नाम के स्थान का पट्टा ले लिया। करीब 4 माह की मेहनत के बाद 4.57 कैरेट का हीरा मिला।

Hindi News / Panna / खदान से ऐसे निकलता है हीरा, आप भी ले सकते हैं छोटी-सी खदान, यह है प्रोसेस

ट्रेंडिंग वीडियो